मीन राशि

Meen Rashifal

Meen Rashifal Today (02 March 2021)

यदि आप अचल संपत्ति के क्रय-विक्रय आदि के संबंध में लंबे अरसे से विचार कर रहे हैं, तो आज का दिन ऐसे क्रियाकलाप हेतु काफी शानदार रहने वाला है। विशेष तौर पर यदि आप अचल संपत्ति की खरीदारी के संबंध में विचार कर रहे हैं तो आज का दिन आपके लिए काफी शुभकारी व लाभकारी रहने वाला है।

आज आपको आपके ससुराल पक्ष अथवा ननिहाल की ओर से विशेष आवभगत, मान-सम्मान आदि मिलेंगे। उनकी ओर से कोई उपहार भी प्राप्त हो सकता है। आज आपके ऊपर दायित्वों का दबाव भी बढ़ेगा।

कारोबारियों के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है, आज आपको अपने कारोबार को लेकर यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है। नौकरी-पेशा जातकों के गुप्त शत्रु काफी सक्रिय रहेंगे, अतः उनसे संभल कर रहें। वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे जातको को आज जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आज आपको माता जी की ओर से भी विशेष प्रेम एवं स्नेह प्राप्त होगा जो आपके मन को हर्षित कर देगा।

मीन राशि चिन्ह

राशि चक्र की बारहवीं तथा अंतिम राशि मीन राशि की होती है। 20 फरवरी से 20 मार्च के मध्य जन्मे जातकों की जन्म राशि मीन होती है। इसका राशि स्वामी गुरु ग्रह होता है। इसका राशि चिन्ह मछली होती है।

इस राशि के जातक किसी बहस का निर्णय देने में असहज महसूस करते है। इनको लालच करना पसंद नहीं है। यह कार्यकुशल एवं परिश्रमी होते हैं परन्तु कानून सम्बन्धी मामलों में इनको कठिनाई महसूस होती है। अत्यधिक खचीला स्वभाव होने के कारण इनको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। ये स्वभाव से विनम्र होते हैं। इनको पारिवारिक सहयोग नहीं मिल पाटा है। यह दिखावे से घृणा करते हैं तथा अपने कार्यों के प्रति ईमानदार होते हैं। मंगलवार के दिन लेन-देन करने से इनको कठिनाइयां झेलनी पड़ सकती है।

मीन राशि के जातकों को संसार से बहुत कम महत्वकांक्षायें होती हैं। इस राशि के जातक धन एवं शक्ति के लिए केंद्रित नहीं रहते हैं। ऐसे लोग धन के प्रति बहुत कम जिज्ञासा रखते हैं एवं धन के अर्जन में अपना बहुत कम समय व्यतीत करते हैं। ये लोगों को अपने तौर-तरीकों एवं अच्छे स्वभाव से प्रभावित करते हैं।

यह व्यवहार कुशल होते हैं तथा अपनी औपचारिकता से लोगो को आकर्षित करते हैं। इनके बारे में दूसरे लोग क्या सोचते हैं, उसका इनपर कोई असर नहीं होता। इन्हे किसी भी तरह की बंदिशें पसंद नहीं होती हैं। यह भूत काल, भविष्य एवं वर्तमान के बारे में जानने की अद्भुद शक्ति से युक्त होते हैं तथा उसे समझने में माहिर होते हैं। इनको किसी भी प्रकार का लालच नहीं होता है।

यह अपने भविष्य के प्रति बेपरवाह होते हैं। यह बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं तथा बहुत ही कम परिस्थितियों में आक्रामक प्रतिक्रिया देते हैं। यह ज्यादातर प्रतिरोधक विकल्प का चयन करते हैं। इनका गुस्सा बहुत शीघ्र शांत हो जाता है। इनकी आतंरिक प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी होती है। इनमे स्वयं को किसी भी विकट परिस्थिति में डालने एवं उससे सुरक्षित निकालने की अच्छी क्षमता होती है। इनमे जरूरतमंदों एवं बीमारों की सहायता करने की भावना होती है।

मीन राशि के जातक बोलने से पहले उसके परिणामों के बारे में नहीं सोचते हैं तथा यह नहीं देखते कि लोग उनकी बातों का गलत मतलब भी निकाल सकते हैं। यह भरम से ग्रस्त होते हैं। असफलता मिलने पर यह व्यवहारिक निर्णय लेने की बजाए ऐसे निर्णय लेने लगते हैं जिससे उनको पुनः असफलता मिलती है। हार से बचने के लिए मीन राशि का जातक झूठी उम्मीदों का सहारा लेने लगता है। ऐसी स्थिति में मीन राशि के जातकों को अपने जीवन में बदलाव लाने की आवश्यकता होती है। पूरा लेख पढ़ें...


बाकी राशियों का राशिफल जानें


मेष
Mar 21 - Apr 20

वृषभ
Apr 21 - May 21

मिथुन
May 22 - Jun 21

कर्क
Jun 22 - Jul 22

सिंह
Jul 23 - Aug 21

कन्या
Aug 22 - Sep 23

तुला
Sep 24 - Oct 23

वृश्चिक
Oct 24 - Nov 22

धनु
Nov 23- Dec 22

मकर
Dec 23- Jan 20

कुंभ
Jan 21 - Feb 19

मीन
Feb 20 - Mar 20