कुंभ राशि

Today's Kumbh Rashifal

Kumbh Rashifal Today (02 March 2021)

राजनीति से जुड़े जातकों के लिए आज का दिन काफी शानदार रहने वाला है, आप कामयाबी की प्राप्ति करेंगे। यदि आप निवेश करने के संबंध में विचार कर रहे हैं, तो आपका आज का दिन अत्यंत ही लाभकारी साबित होने वाला है। आज के दिन किया गया निवेश आपको भविष्य में बेहतरीन परिणाम दिला सकता है।

आज आप अपने विरोधियों से काफी सावधान रहें, आपके विरोधी आपके विरुद्ध अनेकानेक प्रकार की रणनीतियां बनाएंगे और वे आपको परेशान करने हेतु हर संभव प्रयास करेंगे। हालांकि आप स्वयं को आज आत्मविश्वास से भरा हुआ व सशक्त महसूस करेंगे जिस वजह से आपके विरोधी आपके समक्ष अत्यधिक प्रयत्न के बावजूद भी टिक नहीं पाएंगे।

आज आप अपने आराध्य वरिष्ठ जनों के प्रति विशेष श्रद्धा भावना रखेंगे। आप पूजा-पाठ आदि में भी अपना काफी समय व्यतीत कर सकते हैं। धार्मिक क्रियाकलापों में समय बिताना आपको काफी अच्छा लगेगा। कार्यस्थल पर आज आपको आपके सहयोगी तथा सहकर्मियों से भी कुछ नया बेहतर सीखने को मिल सकता है।

कुम्भ राशि चिन्ह

21 जनवरी से 19 फरवरी के मध्य जन्मे जातकों की राशि कुंभ राशि होती है। इसका राशि स्वामी शनि होता है तथा राशिचक्र में इसे ग्यारहवां स्थान प्राप्त है। इनका राशि चिन्ह घड़ा होता है। ये बहुत ही प्रतिभाशाली व्यक्तित्व के धनी होते हैं।

इस राशि के जातक दोहरी मानसिकता एवं बड़ी कमजोर विचारधारा के होते हैं। यह अपने उद्देश्य के प्रति पूर्ण ईमानदार एवं प्रतिबद्ध होते हैं। यह अपने जीवनयापन हेतु परिश्रम करते हैं। यह कभी कभी उग्र स्वभाव के होते हैं परन्तु भीतर से नम्र एवं शांत स्वभाव के होते हैं। यह दूसरों की सहायता करने में विश्वास रखते हैं। जीवन के संघर्षों से ये कभी कतराते नहीं हैं तथा सफलता हेतु सदैव प्रयत्नशील रहते हैं। इनको विद्यार्जन का शौक होता है तथा ये ज्ञान प्राप्ति हेतु सदैव प्रयासरत रहते हैं। यह शांत एवं संवेदनशील स्वभाव के होते हैं।

यह समाज में स्थापित रूढ़िवादी मान्यताओं एवं विचारधाराओं के विरोधी होते हैं। अपने विचारों को सिद्ध करने हेतु यह जानबूझकर अतरंगे पोषाक पहनते हैं। यह लोग अपने जीवन में लगातार प्रयोग करने के आदि होते हैं। यह स्वतंत्रता पसंद करते हैं तथा यह अभिमानी एवं विकृत प्रवृत्ति के होते हैं। यह लोग डरपोक एवं कूटनीतिज्ञ होते हैं। यह दूसरों के प्रति बहुत सहानुभूति रखते हैं। यह पुराने रूढिवादी रीति रिवाजों के विरोधी होते हैं तथा इनके अनुसार समाज में लोगों की भलाई हेतु किसी क्रांतिकारिक बदलाव की आवश्यकता है। यह सभी से मित्रता का भाव रखते हैं परन्तु बहुत ही कम लोगों के करीब होते हैं। यह अपने सम्बन्धों के गुणों से ज्यादा उनकी गिनती को ज्यादा महत्त्व देते हैं। इन्हे स्थिर सम्बन्धों में रहना पसंद नहीं है।

यह अपने विचारों को दूसरे के सामने स्पष्ट रखने से हिचकिचाते नहीं हैं परन्तु अपने विचारों को दूसरों पर थोपना पसंद भी नहीं करते हैं। इस राशि के जातक विद्वान, पक्षपात के विरोधक एवं उदारवादी स्वभाव के होते हैं।

कुंभ राशि के जातक अत्यधिक एकाग्र क्षमता के धनि होते हैं। यह एक समय पर कई कार्य सम्पादित करने में सक्षम होते हैं। ये उधार, लेन-देन तथा झूठ एवं धोखे से सख्त नफरत करते हैं। यह समय की महत्त्वता से अनभिग्न होते हैं तथा समयानुसार कार्य सम्पादित करना पसंद नहीं करते हैं। यह अन्य लोगों एवं परिस्थितियों का अन्वेषण करना पसंद करते हैं जिसकी वजह से यह अन्य लोगों को पसंद नहीं आते। यह दूसरों के दिल की बात समझ जाते हैं। यह दूसरों को दुविधा में डाल देते हैं जिसके कारण इन्हे भारी शत्रुता का सामना करना पड़ता है। यह अपने असल उद्देश्य को दूसरों से छुपा कर रखते हैं तथा इन्हे बातें याद रखने में कठिनाई होती है। पूरा लेख पढ़ें...


बाकी राशियों का राशिफल जानें


मेष
Mar 21 - Apr 20

वृषभ
Apr 21 - May 21

मिथुन
May 22 - Jun 21

कर्क
Jun 22 - Jul 22

सिंह
Jul 23 - Aug 21

कन्या
Aug 22 - Sep 23

तुला
Sep 24 - Oct 23

वृश्चिक
Oct 24 - Nov 22

धनु
Nov 23- Dec 22

मकर
Dec 23- Jan 20

कुंभ
Jan 21 - Feb 19

मीन
Feb 20 - Mar 20