वृश्चिक राशि

Vrishchik Rashifal

Vrishchik Rashifal Today (02 March 2021)

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए आज का दिन काफी शानदार गुजरने वाला है। आज कारोबार व कार्यक्षेत्र आदि में आपको किसी की सलाह खूब काम आ सकती है। हालांकि आज आपको अपनी जिम्मेदारियों को समझने की आवश्यकता है, आप अपनी जिम्मेदारियों को महत्व दें और अपने कार्य की ओर अपना ध्यान केंद्रित रखें। भटकाव में आकर अपने समय को बर्बाद ना करें।

आज किसी भी व्यक्ति पर आप का आंख मूंद कर भरोसा कर लेना आप के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अतः अपनी जिम्मेदारियों को स्वयं निभाने का प्रयास न करें, और यदि आप किसी अन्य के ऊपर जिम्मेदारियां दे रहे हैं, तो अपने आप को सचेत रखें और उस व्यक्ति पर अपनी पैनी नजर बनाए रखें।

आज आप सामाजिक क्रियाकलापों में काफी सक्रिय नजर आएंगे जिसकी सभी लोग सराहना करेंगे, आपके द्वारा सामाजिक कल्याण हेतु उठाए गए कदम को लोग बढ़ावा देंगे। प्रेम जीवन व्यतीत कर जातकों के लिए आज का दिन काफी सुखद एवं प्रेम से पूर्ण वाला है।

वृश्चिक राशि चिन्ह

राशिचक्र की आठवीं राशि वृश्चिक राशि है। इस राशि का राशि स्वामी मंगल ग्रह होता है। 24 अक्टूबर से 22 नवंबर के मध्य जन्मे जातकों की राशि वृश्चिक होती है। इस राशि के जातकों का स्वभाव गर्म होता है। यह बहुत ही क्रोधी स्वभाव के होते है परन्तु इनका ह्रदय बहुत ही दयालु होता है। यह बेवजह किसी के कामों में हस्तक्षेप नहीं करते है न ही अपने कार्यों में हस्तक्षेप पसंद करते है।

इस राशि के जातकों की इच्छाएं पूरी होने में काफी समय लगता है। यह आत्मविश्वासी एवं आद्यात्मिक श्रद्धा के धनि होते है। इनको कलात्मक कार्यों में कुशल होते है। इन लोगों में बहुत अहंकार होता है। इनको अपने बारे में पूर्ण ज्ञान होता है अतः किसी की बात से उनके विश्वास पर कोई असर नहीं पड़ता है।

इस राशि के जातकों को निंदा या प्रशंसा किसी का भी असर नहीं होता है। कोई भी उन्हें उकसा नहीं सकता है। उन्हें दूसरों द्वारा अपनी विशेषताओं को जानने का कोई शौक नहीं होता है। लोगों को उनकी गतिविधियों पर प्रतिक्रिया कम देते है तथा उनके स्वभाव को जानने में दिलचस्पी रखते है। यह या तो एक  सच्चे मित्र होते है या फिर भयानक शत्रु। यदि कोई इनकी जरूरत पड़ने पर मदद करता है तो यह सदा उसको याद रखते है। यह न्यायप्रेमी होते है तथा तथा अपने पर हुए अन्याय का प्रतिशोध लेते है। यह किसी भी धर्म के प्रति रूढ़िवादी नहीं है। यह या तो किसी से मर मिटने वाला प्यार करते है, या फिर बेइंतहा नफरत।

वृश्चिक राशि के जातक निडर होते है। यह हर स्थिति का, चाहे वह गरीबी हो या असफलता, बेहद सहस से सामना करते है। यह आत्मविश्वासी एवं हर मुसीबतन को पार कर पाने में सक्षम होते है। यह अपने परिजनों से बहुत प्रेम करते है तथा अपनी संतान का पूरा ख़याल रखते है। यह निःसहाय लोगों की सहायता करते है। यह अत्यंत साहसी, धैर्यवान एवं स्वयं पर विश्वास करने वाले होते है। कार्यक्षेत्र में इन्हे यही विशवास इनके लिए सकारात्मक साबित होता है।

यह एक बार जो ठान लें, वह पूरा कर के ही संतुष्ट होते है। कठिन समय में यह लोग अपनी कुशाग्र बुद्धि एवं धैर्यता से बड़ी सरलतापूर्वक उस समय का सामना करते है। एक बार मन में आ जाने पर यह अपने विरोधियों को बर्बाद करने की क्षमता रखते है। यह लोग क्रूर स्वभाव के होते है एवं मदिरा आदि नशे की वस्तुओं के आदि होते है। इनमें हर हाल में जीतने का जूनून होता है। इनका क्रोध विध्वंसक होता है। इनमे ईर्ष्या की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। पूरा लेख पढ़ें...


बाकी राशियों का राशिफल जानें


मेष
Mar 21 - Apr 20

वृषभ
Apr 21 - May 21

मिथुन
May 22 - Jun 21

कर्क
Jun 22 - Jul 22

सिंह
Jul 23 - Aug 21

कन्या
Aug 22 - Sep 23

तुला
Sep 24 - Oct 23

वृश्चिक
Oct 24 - Nov 22

धनु
Nov 23- Dec 22

मकर
Dec 23- Jan 20

कुंभ
Jan 21 - Feb 19

मीन
Feb 20 - Mar 20