Lunar Eclipse 5 July 2020, इन राशियों पर पड़ेगा चंद्र ग्रहण का विशेष प्रभाव

Lunar Eclipse 5 July 2020 Chandra Grahan will affect these zodiac signs

जैसा कि हम सभी जानते हैं, वर्ष 2020 किसी ना किसी प्रकार से हर जातक के लिए घातक ही सिद्ध हुआ है। यह राष्ट्र, विश्व आदि सभी के लिए विभिन्न प्रकार की समस्याओं को लेकर आया है। अधिकाधिक राष्ट्र तो कोरोना महामारी से ग्रसित है, तो कुछ राष्ट्र अपने देश की भौगोलिक स्थिति, सीमा विवाद आदि में उलझे हैं, तो वहीं कुछ राष्ट्र ऐसे भी हैं जहां की आर्थिक व्यवस्था बिल्कुल ही ठप पड़ चुकी है, खाने तक के लाले पड़ गए है, और कुछ ऐसे भी देश है जहाँ के औद्योगिक जगत का समुचित नाश ही हो गया है।

ऐसे में इस वर्ष 2020 में लगभग 6 ग्रहण भी लग रहे हैं जिसमें पहला ग्रहण 10 जनवरी 2020 को चंद्रग्रहण के रूप में लगा था, तो वहीं दूसरा भी चंद्र ग्रहण ही था जो 5 जून को लगा था, तीसरा 21 जून को सूर्य ग्रहण के रूप में लगा था, जो संपूर्ण देश के लिए अहितकारी सिद्ध हुआ।

अब बारी है चौथे ग्रहण लगने की, यह ग्रहण चंद्र ग्रहण रहेगा। इस चंद्र ग्रहण को उपछाया चंद्र ग्रहण के रूप में जानते हैं, चूँकि इस चंद्रग्रहण में आसमान सामान्य ही दिखाई देगा। किसी भी प्रकार की कोई छाया आदि नहीं बनेंगे। सूर्य पृथ्वी तथा चंद्रमा तीनों एक सीध में रहेंगे, जिस कारण कोई भी किसी को भी नहीं काटेगा एवं यही कारण है कि इस उपछाया चंद्र ग्रहण का कोई सूतक काल की नहीं रहेगा।

वैसे तो उपछाया चंद्रग्रहण के प्रभाव को सामान्य चंद्रग्रहण की तुलना में कम आकां जाता है किंतु कहीं ना कहीं हर ग्रहण सभी जातकों पर, देश पर, देश की भौगोलिक स्थिति, परिवेश, वातावरण, व्यवस्था आदि के साथ-साथ संपूर्ण विश्व पर भी अपना सूक्ष्म व दृश्य मान प्रभाव प्रदर्शित करता है।

ये भी देखें: चंद्र ग्रहण जुलाई 2020 : क्या है गुरु पूर्णिमा का योग और ग्रहण से बचाव

ज्योतिष शास्त्र एवं विज्ञान दोनों के मुताबिक किसी भी ग्रहण के प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता। 5 जुलाई को यानी कि गुरु पूर्णिमा जैसे शुभ पर्व के दिन सुबह 08 बजकर 37 मिनट से सुबह 11 बजकर 22 मिनट तक लगने वाले उपछाया चंद्र ग्रहण भी राशियों पर प्रभाव डालेगा। किंतु उपछाया चंद्र ग्रहण का 5 राशियों पर बहुत ही घातक परिणाम पड़ने वाला है।

अब, अवश्य ही आपके मन में इन 5 राशियों के संबंध में प्रश्न उठने लगे होंगे, आपके मन में भय छाने लगा होगा कि यह 5 राशियां कौन सी है? कहीं मेरी राशि पर तो यह ग्रहण अपना दुष्प्रभाव नहीं प्रदर्शित कर रहा? तो आपके सभी प्रश्नों के उत्तर के लिए आइए जानते हैं इन 5 राशियों के संबंध में -

इन राशियों के जातक रहें सतर्क

उपछाया चंद्र ग्रहण के प्रभाव से पांच राशि के जातकों को विशेष तौर पर बचकर रहने की आवश्यकता है। आपके ऊपर इस चंद्रग्रहण का बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यह राशियां है-  मिथुन राशि, सिंह राशि, कन्या राशि, वृश्चिक और धनु राशि। इन राशि के जातकों को विशेष तौर पर सतर्क एवं सचेत रहने की आवश्यकता है।

आइए जानते हैं कि इन राशियों के जातकों को अपने जीवन से जुड़े किन पक्षों पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है, ताकि परिस्थितियों को हाथ से बाहर निकलने से रोका जा सके -

मिथुन राशि

सेहत में आएगी गिरावट - मिथुन राशि के जातकों पर इस उपछाया चंद्रग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव दृश्य मान होगा। आपकी सेहत की स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है जो और भी बुरी हो सकती है। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है। वाद-विवादों से बचने की चेष्टा करें अन्यथा किसी बड़ी बहस में फंस जाएंगे जो आपके लिए ठीक नहीं है। आपकी बुरी सेहत का असर आपके कार्यक्षेत्र पर दृश्य मान होगा, आप किसी भी कार्य को कर पाने में स्वयं को असमर्थ महसूस करेंगे। जिस भी कार्य में हाथ लगाएंगे, उस कार्य में आपका आवश्यकता से अधिक समय खर्च होगा। अतएव कुल मिलाकर आप अपनी सेहत की स्थिति पर लगाम लगाएं अन्यथा आगे जाकर आपके लिए कोई बड़ी मुसीबत उत्पन्न हो सकती है। अगर आपके इन दिनों आंखों में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही है, तो डॉक्टर से अवश्य दिखाएं। आपके ऊपर इन दिनों तनाव भी बना रहेगा। मानसिक तनाव एवं उलझन से स्वयं को बचाए रखने का प्रयत्न करें।

सिंह राशि

निर्णय क्षमता पर पड़ेगा बुरा असर - सिंह राशि के जातकों के लिए ग्रहण का प्रभाव भारी ही रहेगा। इन दिनों आपको अचल संपत्ति से संबंधित मामलों में विराम लगाना चाहिए। दिनमान अचल संपत्ति के कार्य हेतु ठीक नहीं है। सिंह राशि के जातकों को भूमि खरीदने अथवा वाहन खरीदने से बचना चाहिए, इन चक्करों में पड़ना आपके लिए आर्थिक संकट उत्पन्न कर सकता है। इन दिनों निवेश करना भी आपके लिए ठीक नहीं है, पैसे फंस सकते हैं, साथ ही विभिन्न प्रकार की परेशानियां भी उत्पन्न होगी। कारोबार में आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है, किसी बड़ी हानि के घटित होने की आशंका है। किसी भी तरह के बड़े फैसले को लेने में आप को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। इसके लिए घर के बड़े-बुजुर्ग अथवा विशेषज्ञों की सलाह लें। कार्यक्षेत्र में अपने उच्च अधिकारियों से बनाकर रखने की कोशिश करें, बेवजह उनसे वाद विवाद ना खड़ा करें। यह आपके लिए नुकसानदेह साबित होगा।

कन्या राशि

खान-पान में बरतें सावधानी - कन्या राशि के जातकों के ऊपर चंद्र ग्रहण का अशुभ प्रभाव दृश्य मान होगा। आप इन दिनों संक्रमण आदि का शिकार हो सकते हैं, अतः सावधानी बरतने की आवश्यकता है। घर-परिवार में आर्थिक मामले को लेकर सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इन दिनों कहीं भी निवेश करना आपके लिए ठीक नहीं है, इससे आपके लिए आर्थिक संकट की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें एवं संयम बरतें। कन्या राशि के जातकों के लिए भागदौड़ की स्थिति बनी हुई है। आप अपने कार्यक्षेत्र की ओर केंद्रित रहेंगे, फिर भी कई बार कार्य बनते-बनते बिगड़ते हुए नजर आएंगे। आपके मन में असुरक्षा की भावना बनी रहेगी। घरेलू वाद-विवादों से दूरी बनाकर रखें, तभी आप सुखी रह पाएंगे।

वृश्चिक राशि

वाद-विवाद से आ सकती है समस्या - चंद्रग्रहण वृश्चिक राशि के जातकों को भी प्रभावित कर रहा है। इन दिनों आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ जाएगा। पिता की सेहत को लेकर मन में तनाव की स्थिति बनी रहेगी। आपके लोन से जुड़े कार्य जो अटके पड़े हैं, उस पर आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। कोशिश करें जितनी जल्दी हो सके लोन का कार्य निपटा कर परिस्थितियों को सामान्य बनाने की चेष्टा करें। आपका अपने जीवनसाथी से किसी बात को लेकर मनमुटाव उत्पन्न हो सकता है जो आपके जीवन के अन्य कार्यों को भी किसी न किसी तरह प्रभावित करेंगा। आप के मान-सम्मान में कमी आने के आसार दिख रहे हैं। वाद-विवाद का मामला बढ़ेगा। घर-परिवार में लड़ाई-झगड़ा हो सकता है। दैनिक क्रियाकलापों में किसी प्रकार की बाधाएं आपको बार-बार परेशान करेंगी। आप मानसिक तनाव का शिकार रह सकते हैं। वही नौकरी पेशा से जुड़े लोग अपनी नौकरी से संबंधित मुद्दों को लेकर चिंतित दिखेंगे।

धनु राशि

आर्थिक मामलों में बनी रहेगी उतार-चढ़ाव की स्थिति - मिथुन राशि के जातकों के बाद चंद्र ग्रहण का सर्वाधिक असर धनु राशि के जातकों पर ही दृश्य मान होने जा रहा है। आप मानसिक तनाव में डूबे हुए नजर आएंगे। आर्थिक मामलों को लेकर मन परेशान रहेगा। रोजाना के खर्च में बढ़ोतरी हो रही है, इस पर नियंत्रण स्थापित करने का प्रयत्न करें। छोटे भाई-बहनों से किसी बात को लेकर वाद-विवाद उत्पन्न होगा, साथ ही किसी को चोट लगने की संभावना है। संतान की ओर से आपको समस्याओं का सामना करना पड़ेगा जिस वजह से आपका मानसिक तनाव और अधिक बढ़ जाएगा। इन दिनों नौकरी पेशा जातकों को अपने कार्यक्षेत्र में और अधिक मेहनत करनी पड़ सकती हैं। आपके मन में किसी बात को लेकर असुरक्षा की भावना उत्पन्न हो रही है, मन को शांत रखने का प्रयत्न करें। आर्थिक मामलों में अपव्यय करने से बचें। दूसरों पर अपने कार्य भार डालना आपके लिए महंगा पड़ सकता है, आप अपना कार्य स्वयं करने की चेष्टा करें।



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें