कुंभ राशिफल 2021

Yearly Kumbh (Aquarius) Rashifal Horoscope 2021

वर्ष 2021 कुंभ राशि के जातकों के लिए बहुत ही उत्तम रहेगा। इस वर्ष आपके व आपके परिवार जनों के मध्य अपार प्रेम की वर्षा होगी। वर्ष के आरंभ में आपके मध्य कुछ मतभेद रहेंगे, किंतु समय के साथ वे सभी समाप्त भी हो जाएंगे। इस दौरान आपके व आपके साथी के मध्य थोड़ा झगड़ा रहेगा, किंतु वो भी समय के साथ समाप्त हो जायेगा। हालाँकि ये आपके लिए कोई अधिक चिंता का विषय नहीं है क्यूंकि इस वर्ष आपको करियर व शिक्षा क्षेत्र में असीम लाभ होगा जिसके चलते आप अपने जीवन के उत्कृष्ट स्थान पर विराजमान होंगे, अर्थात दिन-प्रतिदिन उन्नति की ओर अग्रसर रहेंगे।

प्रेम संबंध

कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 प्रेम संबंधों के दृष्टिकोण से परेशानियों से पूर्ण रहने वाला है। इस वर्ष आपके व आपके पार्टनर के मध्य कई विवाद उत्पन्न होंगे जिससे आपके बीच कुछ अराजकता जन्म ले सकती है।

इस वर्ष जो अपने लिए किसी साथी की तलाश कर रहे है, उनके लिए यह वर्ष प्रतिकूल रहेगा। जो लोग अपने साथी से पहले ही मिल चुके हैं, अथवा उनके साथ अपना जीवन यापन कर रहे हैं, उनके बीच कुछ अनबन व मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। इसलिए आपको अपने संबंध और रिश्ते पर पूर्ण विश्वास रखना होगा जिसके चलते आपके मध्य कोई भी अन्य व्यक्ति अराजकता बनने में सक्षम ना रहे। इससे आप दोनों अपने जीवन में सफलता के चरम पर स्थापित होंगे और अपने संबंधों को मधुर बनाने में सक्षम रहेंगे। यह वर्ष आपको अपने पार्टनर के प्रति सजगता, विश्वास की नीव रखने की शिक्षा आदि देकर जाएगा जिसके द्वारा आप अपने जीवन में बड़ी से बड़ी सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

वर्ष के आरंभ में आपको अपने प्रेम संबंध में कई समस्याएं व परेशानियां आती दिखेंगी, किंतु अगस्त से सितंबर माह तक आपकी सभी समस्याएं और परेशानियां स्वतः ही समाप्त हो जाएंगी जिससे जीवन में खुशियों की लहर व उमंग फिर से बन जाएगी।

करियर

करियर के अनुसार यह साल बहुत ही उत्तम रहेगा। इस वर्ष आप नित्य नई सीढ़ियों व ऊंचाइयों पर अग्रसर रहेंगे और अपने कार्य क्षेत्र, व्यवसाय आदि में पदोन्नत होंगे। यह वर्ष आपके जीवन में यश, बल, मान-सम्मान और समाज में और एक उत्कृष्ट दर्जा दिलाएगा जिससे आप अपने जीवन में की गई मेहनत को प्रत्यक्ष रूप से देखने में सक्षम रहेंगे।

वर्ष 2021 आपको नए-नए क्षेत्रों में अवसर प्रदान करेगा जिससे आप अपने कार्यक्षेत्र में उत्कृष्ट ऊंचाइयों तक पहुंचने पर अग्रसर रहेंगे। जो लोग कई वर्षों से इधर-उधर नौकरी, अथवा करियर बनाने हेतु दरबदर भटक रहे हैं, उनके लिए यह वर्ष कार्यक्षेत्र में स्वर्णिम अवसर प्रदान करेगा जिससे वे अपने जीवन में एक उत्कृष्ट पद पर विराजमान होंगे व अपने सभी कार्यों को निपुणता पूर्वक करने में सक्षम होंगे।

ये भी देखें: मनचाही नौकरी पाने के अचूक ज्योतिषीय उपाय

जो लोग कई वर्षों से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं व अब तक उसमें सफलता पाने में असमर्थ रहे हैं, तो उनके लिए यह वर्ष बहुत ही महत्वपूर्ण रहेगा। आप इस वर्ष एक अच्छे पद पर आसीन हो सकते हैं, साथ ही अपनी मनचाही नौकरी पाने में सफल रह सकते हैं।

शिक्षा

साल 2021 कुंभ राशिफल के अनुसार शिक्षा के दृष्टिकोण से बहुत ही उत्तम रहेगा। इस वर्ष काफी जातक अपनी-अपनी शिक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे। जो छात्र इस वर्ष बोर्ड की परीक्षा के लिए प्रयासरत हैं, उन्हें इस वर्ष अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह वर्ष आपके लिए बहुत ही सहजता व सरलता पूर्वक सफलता प्राप्त करने के योग बनाएगा।

जो छात्र नवयुवक की भांति शिक्षा क्षेत्र में अग्रसर आगे बढ़ना चाहते हैं और अच्छा करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए यह वर्ष बहुत ही उत्तम रहेगा। बस आपको इस वर्ष अपने निर्णयों को बहुत ही सोच समझ व सहजता पूर्वक लेना होगा जिसके चलते हुए आप अपने जीवन में आप जल्द ही सफलता प्राप्त कर सकें।

यह वर्ष आपको समाज में एक उच्च दर्जा व मान-सम्मान दिलाएगा जिससे आप बहुत ही प्रसन्न रहेंगे व अपने कार्यक्षेत्र नई लहर और नई उमंग के साथ कार्य करेंगे, साथ ही उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष 2021 सामान्य स्थिति में रहेगा। यह वर्ष आपके लिए आरंभ में कुछ बीमारियों से ग्रसित रखेगा, जैसे बुखार, घुटनों में दर्द आदि, किंतु साल खत्म होते-होते आप इन सभी समस्याओं को बीमारियों से निजात प्राप्त करेंगे। इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना पड़ेगा।

जो लोग अपने खानपान ज्यादातर बाहर करते हैं, उन लोगों को अपने घर पर ही खाना खाने का प्रबंध करना होगा, साथ ही स्वच्छ वातावरण व शुद्ध जल ग्रहण करना होगा जिससे जीवन में स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां आपको घेरने में नाकाम रहें आप स्वस्थ हष्ट-पुष्ट रहते हुए अपना जीवन यापन कर सकें।

जो लोग मदिरा पान व मांसाहार ग्रहण करते हैं, उनके लिए ये वर्ष बहुत ही प्रतिकूलताओं से पूर्ण रहेगा। इसलिए इस वर्ष उन्हें अपनी परेशानियों व समस्याओं से निजात पाने हेतु इन सभी चीजों को त्याग कर अपना जीवन यापन करना होगा। इससे आप अपने प्रतिकूलताओं से पूर्ण जीवन को सार्थकता से जीने हेतु सक्षम रहेंगे।

पारिवारिक जीवन

इस साल पारिवारिक दृष्टिकोण से आपके जीवन में परिवार के प्रति थोड़ी अनबन और मतभेद बने रहेंगे। किंतु इस समय आपको थोड़ा समझदारी और जिम्मेदारी से कार्य करना होगा और सभी को साथ में लेकर आगे बढ़ने की प्रक्रिया को सर्वोपरि मानकर अमल करना होगा। इससे आपके मध्य आ रहे मतभेद स्वतः ही समाप्त हो जाएंगे व सभी प्रतिकूलता, अनुकूलता में परिवर्तित होती नजर आएंगी।

ये भी देखें: पति-पत्नी के बीच के झगड़ों एवं कलह को दूर करेंगे ये वास्तु उपाय

इस वर्ष आपको अपने परिवार जनों से अपार प्रेम की प्राप्ति होगी जिससे वर्ष के अंत में आपके मध्य एक अटूट रत्न की भांति आपके रिश्ते में चमक आएगी और आप एक-दूसरे के साथ हंसी-खुशी अपना जीवन यापन करेंगे। इस वर्ष आप पर आ रही बड़ी से बड़ी समस्याएं, आपके परिवार जनों के साथ होने से आसानी पूर्वक टल जाएंगी क्योंकि आपका परिवार आपके साथ सुदृढ़ भाव से खड़ा रहेगा और आपको सफलता दिलाने के लिए अनंत प्रयास करेगा।

इस वर्ष आपको बहुत ही सोच समझ कर व सहजता पूर्वक अपने निर्णयों को लेना होगा व अपने परिवार जनों के निर्णयों को धैर्य पूर्वक सुनकर उनको अपनाना होगा। यह आपके और आपके परिवार जनों के मध्य एक बहुत ही मधुर संबंध स्थापित करेगा और आपको सफलता की ओर अग्रसर करेगा।

धन

कुंभ राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 धन के दृष्टिकोण सामान्य रहेगा। इस वर्ष ईश्वर आपकी वर्ष के आरंभ में परीक्षा लेंगे जिसके अंत तक आपको परिणाम भी देखने को मिलेंगे। यह वर्ष जनवरी से जून माह तक आपके लिए बहुत ही प्रतिकूलताओं से पूर्ण व अनेकों समस्याओं के साथ-साथ धन के अभाव से ग्रसित रह सकता है। इस वजह से आपके जीवन में कई समस्याएं जन्म लेंगी, साथ ही आपके द्वारा अर्जन किया गया धन भी समाप्त होता नजर आएगा, किंतु वर्ष के अंत तक यह सभी परेशानियां समाप्त हो जाएंगी।

यह वर्ष आपके लिए अंत तक बहुत ही उत्तम रहेगा जिसमें आपके सभी बिगड़े हुए कार्य फिर से बनते हुए नजर आएंगे। जो कार्य धन के अभाव के कारण रुक गए थे या उनमें मंदी आ गई थी, वे सभी कार्य बन जाएंगे जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती नजर आएगी।

धन का स्वामी ग्रह आपकी परीक्षा के साथ-साथ वर्ष के अंत तक आप पर धन की वर्षा करेंगे। अगर आपके कार्यक्षेत्र व व्यवसाय में धन का अभाव चल रहा है या कोई अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है, तो ये वर्ष आपके लिए अति उत्तम रहेगा, किंतु इसके लिए आपको वर्ष के अंत में ही व्यवसाय या फिर कहीं धन लगाने के बारे में सोचना चाहिए।

दांपत्य जीवन

दांपत्य जीवन के दृष्टिकोण से यह साल मिश्रित परिणामों वाला रहेगा। यह वर्ष दांपत्य जीवन में कुछ मतभेद व अनबन उत्पन्न करेगा जिसके चलते कुछ समस्याएं तो बनी रहेंगी, किंतु बावजूद इसके आपको अपने क्रोध और गुस्से पर संयम रखना होगा जिससे आप अपने और आपके जीवनसाथी के मध्य उत्पन्न कलह को समाप्त कर सकें और आपके मध्य एक मधुर संबंध स्थापित हो सके।

इस वर्ष आपके मध्य झगड़े इस स्तर तक बड़ सकते हैं कि आप एक नदी के दो किनारे की भांति अलग-अलग खड़े नजर आएंगे। किंतु इससे आपको अधिक चिंता होने की जरुरत नहीं है, यह सभी मुसीबतें वर्ष के बढ़ते क्रम की भांति स्वयं ही समाप्त होती नजर आएँगी। धीरे-धीरे आप एक-दूजे के करीब आ जायेंगे और एक-दूसरे के लिए हर परिस्थिति में साथ खड़े रहेंगे।

निष्कर्ष

वर्ष 2021 कुंभ राशि के जातकों के लिए दांपत्य जीवन व प्रेम संबंध के उपरांत पूर्ण वर्ष सभी क्षेत्रों के लिए बहुत ही लाभकारी रहेगा। इस वर्ष आपको करियर व शिक्षा क्षेत्र में अनंत लाभ की प्राप्ति होगी। इस वर्ष आपकी पदोन्नति भी हो सकती है जिससे समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होगी। आप एक उत्कृष्ट स्थान पर स्थापित होंगे। जो युवा बहुत वर्षों से अपने लक्ष्य को पाने हेतु अग्रसर है या किसी प्रतियोगी परीक्षा को पार करने हेतु तत्पर है तो यह वर्ष आपके लिए बहुत ही उत्तम है। इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना होगा व सावधानी पूर्वक बाहर के खान-पान को त्याग कर घर के खाने में ही संतुष्ट रहना होगा। इससे आपके स्वास्थ्य में शिथिलता आएगी और आप उत्तम तौर पर अपना जीवन यापन करने में सफल रहेंगे।


बाकी राशियों का राशिफल जानें


मेष राशि
Mar 21 - Apr 20

वृषभ राशि
Apr 21 - May 21

कर्क राशि
Jun 22 - Jul 22

सिंह राशि
Jul 23 - Aug 21

तुला राशि
Sep 24 - Oct 23

धनु राशि
Nov 23- Dec 22

मकर राशि
Dec 23- Jan 20

कुंभ राशि
Jan 21 - Feb 19

मीन राशि
Feb 20 - Mar 20