धनु राशिफल 2021

Dhanu Rashifal 2021

21वी शताब्दी का यह वर्ष 2021 धनु राशि के जातको की लिए जीवन को उजागर सुरज की किरण की भांति उम्मीदों से पूर्ण होने वाला होगा। हर क्षेत्र में ये आपके जीवन में अनुकूलता को ही उजागर करेगा। शनि व गुरु की शुभ दृष्टि धनु राशि के जातको की लिए उनके उज्ज्वल् भविष्य अर्थात शिक्षा व करियर क्षेत्र में सफलता प्रदान करेगी जिसके चलते आप जीवन में न सिर्फ उत्कृष्टता को ही प्राप्त करेंगे, बल्कि समाज में मान सम्मान भी प्राप्त् होगा।

करियर

धनु राशि के जातकों की लिए वर्ष 2021 उम्मीदो से पूर्ण रहेगा। इस वर्ष आपको अपने घर-परिवार, रिश्तेदारों, परिजनों व् मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा जिसके चलते आप अपने लक्ष्य के प्रति और भी कर्मशील होकर उसको पाने हेतु तत्पर रहेंगे। इसी कारणवश आप वर्ष 2021 में अपने जीवन के चरमोत्कर्ष पर विराजित होगें व निरंतर तरक्की की ओर अग्रसर रहेंगे।

वर्ष 2021 के मध्यान्त के माह जैसे मई, जून, सितम्बर आदि आपके करियर को सफलतम बनाने हेतु बहुत ही लाभकारी सिद्ध होंगे। अगर आप नौकरी की तलाश में दर-बदर भटक रहे हैं या नौकरी पाने हेतु प्रयासरत है, तो यह वर्ष आपके लिए बहुत ही अनुकूल रहेगा। इस वर्ष आपकी करियर व् नौकरी सम्बन्धी सभी समस्याएं समाप्त हो जाएँगी अथवा जो लोग पहले से ही उच्च पद पर विराजमान हैं तो वर्ष 2021 के माह मई व जून मे उन्हें अपने कार्य क्षेत्र में पदोन्नति व विदेश यात्रा करने का अवसर प्राप्त हो सकता है जिस कारण आपके कुछ अपने ही करीबी आपके विरोधियों के साथ नज़र आएँगे।

वर्ष 2021 में अगर धनु राशि के जातक अपने निजी व्यवसाय व कार्य क्षेत्र को बढ़ाना व आरम्भ करना चाहते है, तो यह वर्ष आपके लिए बहुत ही उपयोगी व लाभकारी रहेगा।

शिक्षा

शिक्षा के क्षेत्र में यह साल बहुत ही अनुकूल रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष राहु आपकी कुंडली में 6 वे स्थान पर ही पूरे वर्ष रहने वाला है और इसे जातक की शिक्षा क्षेत्र के कारक माना जाता है। इस कारण आपको इस वर्ष बड़ी से बड़ी परीक्षा में सफलता प्राप्त हो सकती है। जो छात्र अपनी विद्यालय की शिक्षा पूर्ण करके अपने भविष्य की ओर अपने नन्हे व उज्जवल कदम बढ़ाना चाहते है, तो यह वर्ष 2021 उन सभी बालको के लिए बहुत ही लाभकारी होने वाला है। काफी समय से जो जातक किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या फिर अपने लक्ष्य को पाने हेतु प्रयासरत है, तो उन्हें इस वर्ष अपने मेहनत को उजागर करने का अवसर प्राप्त होगा व वे सभी लोग सफलतम स्थान पर विराजित होंगे ।

वर्ष 2021 में जनवरी, अप्रैल, मई व सितम्बर के महीने उन जातको के लिए बहुत ही लाभकारी रहेंगे जो उच्च शिक्षा क्षेत्र में अपने नवयुवा की भांति अपने नन्हे कदम बढ़ाने जा रहे हैं। अथवा जो जातक अपनी शिक्षा बाहर अर्थात विदेश में करना चाहते है तो उनके लिए दिसंबर व सितम्बर माह बहुत ही भाग्यशाली प्रतीत होगा। इस वर्ष आपकी शिक्षा के क्षेत्र की सभी अपेक्षाएं आपके अनुसार ही पूर्ण होने की सम्भावना होगी। सम्पूर्ण वर्ष आपके लिए उचित संदेश दे रहे है किंतु वर्ष के आरम्भ माह फरवरी एवं मार्च में आपको थोड़ा सावधानीपूर्वक अपने निर्णयों को लेना होगा व इन माह में आपको अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान और मेहनत करने की आवश्यकता होगी जिसके चलते आप कई परेशानियो से बच सकते है, क्यूँकि इस दौरान आपको कई स्वास्थ्य संबन्धी समस्याओं के सामना करना पड़ सकता है। इस कारण आपकी पढ़ाई के प्रति एकग्रता में कमी आ सकती है। इसलिए आपको अपने मन को एकाग्र करने के सफलतम प्रयास कर निरंतर गतिमान रहना होगा और पढ़ाई की ओर मन लगाना होगा, तभी आप इन मुश्किल माह से पार पाने में सफल रहेगें ।

पारिवारिक जीवन

वर्ष 2021 धनु राशिफल के अनुसार बहुत ही उम्दा जाने वाला है। इस वर्ष आपके घर में खुशियों का आगमन होगा व घर में चल रहे वर्षों के झगडे व मतभेद समाप्त हो जाएँगे। घर में सुख-समृद्धि एवं शांति का वास होगा। इस वर्ष आपकी कुंडली में शनि की दृष्टि चतुर्थ भाव में होगी जिस कारण इसका प्रभाव आपके परिवार पर शुभ तरह से पड़ेगा। इस बीच सभी लोग एक-दूसरे के साथ मिलजुलकर कार्य करेंगे व सभी में एकता की भावना स्थापित होगी। परिवारजनों के मध्य इस वर्ष ईश्वर के प्रति प्रेम भाव और भी बड़ जाएगा जिस कारण वे लोग कहीं लम्बी तीर्थ यात्रा यात्रा पर जा सकते है।

इस वर्ष धनु राशि के जातको की कुंडली में शनि और गुरु की युति हो रही है, जिस कारण आप अपने घर में सुख समृद्धि लाने हेतु  कई कार्य करेंगे। इसी वजह से आपके घर में सदा खुशियों की तरंगे वास करेंगी। इस वर्ष आपके घर में विवाह, जन्मदिवस, आदि महोत्सव होने की सम्भावना है जिस कारण आपके घर में ढेरों खुशियां आएँगी। वर्ष के मध्यान्त् में आपको माता जी के घर अर्थात नानी के घर की ओर से कही लम्बी यात्रा पर जाने के योग है।

वैवाहिक जीवन

वैवाहिक दृष्टिकोण से यह वर्ष बहुत ही अनुकूल रहेगा। वर्ष का आरम्भ आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा किंतु उसके उपरांत आपके जीवनसाथी को सेहत सम्बन्धी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए वर्ष की मध्यान्त आपको एक-दूसरे के खयाल रखना होगा ।

वर्ष की शुरुआत में आपको अपने दाम्पत्य जीवन में प्रेम व एक-दुसरे के प्रति आकर्षण बढ़ेगा जिस कारण आप दोनों के मध्य एक अटूट बंधन स्थापित होगा। फरवरी और मार्च के माह आपको अपने जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाने के योग बना रहा हैं। आपको इस यात्रा में पूर्णतः आनंद लेना होगा जिसके चलते आपके व आपके पार्टनर के मध्य इस यात्रा में नजदीकियां बढ़ेंगी व प्रेम, स्नेह और सौहार्द्र की एक मजबूत नीव तैयार होगी जिस कारण आपके रिश्ते को मजबूती प्राप्त होगी।

मार्च माह के उपरांत अप्रैल माह आपके लिए कष्टकारी सिद्ध हो सकता है जिसके चलते आपके जीवन में कुछ उथल पुथल मचेगी, किंतु उसके बाद आपके जीवन के सभी कष्ट समाप्त हो जाएँगे।

मंगल आपकी राशि में सातवे भाव में विराजमान होंगे जिस कारण आपके पार्टनर के बर्ताव में परिवर्तन आएगा जिस कारण आपके मध्य तकरार रहेगी जो आप दोनों के लिए विनाशकारी सिद्ध हो सकता है।

संतान

वर्ष 2021 धनु राशि के अनुसार संतान पक्ष की ओर से आपको निश्चिन्त रहने की सलाह देते है। इस वर्ष आप अपने संतान के बारे में चिन्तित न हो, वे अपने निर्णयों को बहुत ही सावधानी पूर्वक लेंगे। इसलिए आप उनको अपनी और से बिल्क़ुल खुला छोड़ दे।

यह वर्ष आपकी संतान के जीवन मेें सफलता के मार्ग उत्पन्न करेगा जिसके चलते वह इस वर्ष खुशहाली पूर्वक व्यतीत करेगा और अपने कार्य क्षेत्र मेे प्रगतिशील रहेगा। किंतु इस वर्ष आपको अपनी संतान को अपनी पकड़ से खुला छोड़ कर उन्हें अपने कर्मों से पथभ्रमित होने से भी बचाना है व उन्हें अपनी कुशल संगती रखने की सलाह देनी है जिससे वे सदेव सन्मार्ग पर अग्रसित रहेगे। अर्थात ये वर्ष आपकी संतान पक्ष की लिए बहुत ही अनुकूल रहने वाला है क्यूँकि इस वर्ष जिन भी जातक का अपनी संतान से मतभेद रहते है व किसी कारणवश वे उनसे दूर रहते है, तो यह वर्ष उनके जीवन में एक नया सवेरा लेकर आएगा। इसके चलते आपकी संतान एवं आपके मध्य एक मधुर सम्बन्ध स्थापित होगा ।

प्रेम जीवन

साल 2021 में आपका प्रेम जीवन कुछ खट्टा व मीठा रहने वाला है। वर्ष के आरम्भ में आप अपने साथी के लिए बहुत ही भावुक रहेंगे, किन्तु उसके उपरांत आप मध्यान्त माह में आप उनके प्रति प्रेम प्रसंग युक्त रहेगे। यह वर्ष आपके पार्टनर व आपके लिए बेहद खुशनुमा और रंगीन होने वाला है। अप्रैल माह के आरम्भ से ही आपके प्रेमी के साथ जीवनसाथी का रिश्ता बनने के योग है, किंतु वर्ष के अंत में आपके व आपके प्रियजन के मध्य कुछ मतभेद होने की सम्भावना है जिसके चलते आपके बीच काफी समय तक मनमुटाव भी बना रहेगा। इसलिए आपको वर्ष 2021 के अंत में आपको अपने पार्टनर पर प्रबल विश्वास और प्रेम बनाए रखना है। इसके फलस्वरूप आप इन कठिन माह को आसानी पूर्वक पार कर लेंगे।

वर्ष 2021 उन जातको के लिए बहुत ही लाभकारी है जो कई वर्षों से अपने पार्टनर से विवाह करने हेतु प्रयासरत है। उन्हें इस वर्ष अपने पार्टनर के साथ विवाह करने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य

यह वर्ष धनु राशि के जातकों की लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बहुत ही अनुकूल रहने वाला है। इस वर्ष आपके सामने कई छोटी-छोटी सेहत सम्बन्धी परेशानियाँ आएँगी, किंतु वे विगत वर्ष की तुलना में न के समान कष्टकारी होंगी। 21 वी शताब्दी का ये वर्ष आपके स्वस्थ्य के लिए बहुत ही बेहतर सिद्ध होगा। किंतु धनु राशि के जातको की कुंडली में 12 वे भाव मेें केतु विराजमान हैं जिस कारण आपको अपनी सेहत और स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देने की आवश्यकता है, नहीं तो आपको बुखार, फुंसी-फोड़े, व छोटी-मोटी चोट जैसे समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपको थोड़ा अपनी सेहत के प्रति सचेत व सावधानी बरतने की जरुरत है।

बाहर के खान-पान को पूर्णतः त्यागकर, सुविधानुसार शुद्ध वातावरण में रहने के अधिक से अधिक प्रयास करने चाहिए, साथ ही शुद्ध जल ही ग्रहण करें।

कुछ ज्योतिषिय उपाय

  • सोने की अंगूठी में उच्च कोटी का पुखराज रत्न गुरूवार के दिन के दूसरे पहर में अपनी तर्जनी ऊँगली में धारण करना चाहिए।
  • प्रत्येक गुरूवार व शनिवार को पीपल के वृक्ष को स्पर्श किये बिना, भावपूर्ण होकर जल अर्पित करना चाहिए।
  • गुरूवार के दिन उपवास का अनुसरण कर, केले के पेड़ की आराधना करना चाहिए।
  • सुविधा अनुसार आप ताम्बे की अंगूठी में माणिक्य रत्न भी पहन कर सकते है।
  • मंगलवार के दिन आपको भगवान भोले शन्कर की आराधना कर, तीन मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए। इसको धारण करने से आपको उत्तम लाभ प्राप्त होगा।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर वर्ष 2021 धनु राशि के जातको के लिए बहुत ही शुभ व लाभकारी सिद्ध होगा। शिक्षा व करियर के क्षेत्र में आपको नए-नए अवसर प्राप्त होंगे, साथ ही कठिन से कठिन परीक्षाओं में भी आपको कामयाबी प्राप्त होगी।

जो जातक बाहर जाकर अर्थात विदेश में अपनी पढ़ाई करना चाहते है, उनके लिए भी यह बहुत ही लाभकारी रहेगा। किंतु इस वर्ष आपको अपने प्रियजन के प्रति पूर्ण विश्वास कर आपके मध्य आने वाले छोटे-मोटे झगड़ो को बहुत ही सहजता पूर्वक सुलझाना होगा जिससे आपके मध्य सदेव मधुर सम्बन्ध व्याप्त रहे।

आपको अपनी सेहत के प्रति भी सावधानी रखनी होगी जिसमें आपको बाहर के खान-पान को त्यागना होगा जिससे आने वाली सभी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं से आप मीलो दूर रह सके और हष्ट पुष्ट होकर अपना जीवन यापन कर सके।


बाकी राशियों का वार्षिक राशिफल जानें


मेष 2021
Mar 21 - Apr 20

वृषभ 2021
Apr 21 - May 21

मिथुन 2021
May 22 - Jun 21

कर्क 2021
Jun 22 - Jul 22

सिंह 2021
Jul 23 - Aug 21

कन्या 2021
Aug 22 - Sep 23

तुला 2021
Sep 24 - Oct 23

धनु 2021
Nov 23- Dec 22

मकर 2021
Dec 23- Jan 20

कुंभ 2021
Jan 21 - Feb 19

मीन 2021
Feb 20 - Mar 20


राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें