विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

9 फरवरी शनि अपनी राशि मकर में होंगे उदय, इन 6 राशियों के जातको का होगा भाग्योदय

Shani Rise (Uday) on 9 February 2021 will bring good fortune for these 6 zodiac signs

ज्योतिष शास्त्र पूर्णरूपेण नौ ग्रह तथा 12 राशियों पर आश्रित है जिसमें सभी नौ ग्रह अपनी कालावधी तथा भौगोलिक दशा दिशा के मुताबिक राशि परिवर्तन करते रहते हैं, साथ ही उनके गोचर की कालावधि भी निरंतर चलती रहती हैं जिसका सभी जातकों के ऊपर प्रभाव व परिणाम परिलक्षित होता है और इन्हीं गोचर आदि के आधार पर ही जातकों की जीवन के स्थितियों का अनुमान लगाया जाता है।

नवग्रहों में सभी ग्रहों को अलग-अलग उपाधि दी गई है जिसमें सभी ग्रह जातकों के जीवन के भिन्न-भिन्न क्षेत्र व अंग-प्रत्यंग आदि से जुड़े होते हैं। कुछ ग्रहों के प्रभाव जातकों के लिए अत्यंत ही शुभकारी व लाभकारी होते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ ग्रहों के प्रभाव जातकों के लिए विनाशकारी भी साबित होते हैं।

ऐसे ही ग्रहों में शनि का नाम सर्वप्रथम आता है। ऐसा माना जाता है कि जिन भी जातकों के ऊपर शनि की कुदृष्टि पड़ जाती है, उन जातकों के जीवन में बुरे कालखंड का प्रारंभ हो जाता है। दरअसल शनि न्याय के देवता माने जाते हैं। शनि किसी भी भूल के लिए क्षमा का प्रावधान नहीं रखते। उनके समक्ष हर गलतियों व नकारात्मक प्रवृत्तियों आदि हेतु जातकों को दंड अनिवार्य रूप से दिया जाता है। इन्हीं कारणों की वजह से शनि को सभी नौ ग्रहों के मध्य एक भिन्न स्थान दिया गया है। शनि के गोचर की कालावधि भी सभी ग्रहों की तुलना में सर्वाधिक होती हैं।

दरअसल इन दिनों शनि अपने ही राशि में अर्थात मकर राशि में उदित होने जा रहे हैं। 9 फरवरी को शनि लगभग रात्रि 12 बजकर 50 मिनट पर अपनी ही राशि मकर राशि में उदय होंगे। दरअसल 7 जनवरी 2021 को न्याय के देवता शनि का अस्त हुआ था। 9 फरवरी की तिथि को पुनः शनि उदित होने जा रहे हैं जिसका सभी जातकों के ऊपर विभिन्न प्रभावों परिणाम पर लक्षित होगा। इनमे से कुछ राशि के जातकों के लिए यह अत्यंत ही शुभकारी एवं लाभकारी साबित होने वाला है।

तो आइए जानते हैं ऐसे ही छः राशियों के संबंध में जिनके जीवन में शनि के उदित होने से भाग्य का उदय होगा।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के कर्म भाव में शनि का उदय होने जा रहा है जिस वजह से मेष राशि के जातकों के लिए यह अत्यंत ही लाभकारी योग बनने वाला है। इस दौरान आपके लंबे अरसे से अटके हुए कार्य पूर्ण हो जाएंगे। आर्थिक हालात के बेहतर होने के आसार नजर आ रहे हैं। आप अपने पुराने कर्ज आदि को चुका पाने में सफल होगें।

कारोबारियों के लिए समय काफी अनुकूल व बेहतरीन रहने वाला है। आपको आपके पिता की ओर से सहयोग की प्राप्ति हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए समय काफी बेहतरीन अनुकूल बना रहेगा, आपको बेहतरीन परिणाम की प्राप्ति होगी।

उपाय: शनि के बेहतरीन परिणाम हेतु आप प्रत्येक शनिवार को गुड़-तिल का दान करें तथा शनिदेव के मंदिर में जाकर संध्या कालीन बेला में एक सरसों के तेल का दीपक अवश्य ही जलाएं।  इससे आपके जीवन में शनि की कुदृष्टि के प्रभाव परिलक्षित नहीं होंगी।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए शनि का यह गोचर काफी लाभकारी रहेगा। आपके कारोबार को इस दौरान खूब उन्नति की प्राप्ति होगी। आपके कारोबार हेतु कई नये-नये बेहतरीन मार्ग भी प्रशस्त होंगे जिनसे आप खूब लाभ अर्जित करेंगे।

शादीशुदा जातकों के लिए भी समय खुशियों से पूर्ण रहने वाला है, आपके मध्य के वाद-विवाद व उलझन आदि का समापन होगा। इस दौरान आपको पिता की ओर से विशेष सहयोग की प्राप्ति होगी। आपके उच्च अधिकारी भी आपके कार्य क्षेत्र में सहयोग व को मार्गदर्शन प्राप्त प्रदान करने हेतु तत्पर रहेंगे।

इस दौरान आपको मित्रों के साथ समय व्यतीत करने का बेहतर अवसर प्राप्त होगा जिससे आपके मित्रों के साथ के मनमुटाव भी दूर होंगे और संबंध बेहतर होंगे। इस दौरान आपको आर्थिक मसलों से जुड़े यात्राओं पर भी जाना पड़ सकता है। कुल मिलाकर यह समय आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगा।

उपाय: प्रत्येक शनिवार के दिन आप दशरथ कृत शनि स्त्रोत का पाठ करें, यह आपके लिए अत्यंत ही लाभकारी व फायदेमंद साबित होगा।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों की राशि में भी शनि उदित होने जा रहा है।  यह आपके कार्यक्षेत्र की अस्थिरता को समाप्त करेगा, साथ ही इससे कार्यक्षेत्र की परिस्थितियों के सुदृढ़ होने के आसार नजर आ रहे है। आपके कार्यक्षेत्र से जो भी जुड़ी जो भी समस्याएं थी, उन सभी समस्याओं का समाधान निकलेगा। कई बेहतरीन मार्ग प्रशस्त हो सकते हैं।

इस दौरान नौकरी-पेशा जातकों के स्थानांतरण के योग बन रहे हैं। आपकी पदोन्नति होने के भी पूर्ण आसार नजर आ रहे हैं। आर्थिक समस्याओं का भी जल्दी समाधान होगा।

घर परिवार के विवादित मसले भी सुलझ सकते हैं। अचल संपत्ति से जुड़े मसलों में आपको बेहतरीन परिणाम की प्राप्ति होगी। शनि का उदय होना आपके लिए अत्यंत ही फलदाई साबित होने वाला है, आप खूब उन्नति करेंगे। इसके अतिरिक्त जो जातक विवाह से संबंधित विषय हेतु प्रयासरत है, उनके भी संबंध बेहतर होंगे। संतान की ओर से कोई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है

उपाय: प्रत्येक शनिवार को आप लोहे की बनी वस्तुओं का दान करें यह आपके लिए लाभकारी रहेगा।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए शनि का उदय होना अत्यंत ही शुभकारी रहेगा। आपके कोर्ट कचहरी आदि से जुड़े लंबित मसलों में आपको अनुकूल परिणाम की प्राप्ति होगी। जिन मसलों के सुलझने जाने के संबंध में अपने विचार भी नहीं किया होगा, वह भी आपके पक्ष में सवर जाएंगे।

घर परिवार के जनों का आपको पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। यदि आप साझेदारी में व्यापार आरंभ करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह समय आपके लिए काफी अनुकूल साबित होगा।

वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के संबंध बेहतर होने के आसार नजर आ रहे हैं। सेहत के दृष्टिकोण से समय थोड़ा उतार-चढ़ाव से युक्त हो सकता है। स्वास्थ्य को लेकर अधिक सावधानी बरतें। यात्राओं से भी बचे रहे तो बेहतर है, किसी प्रकार की दुर्घटना आदि घटित होने के आसार हैं। इस दौरान आर्थिक मसले अचल संपत्ति आदि से जुड़े तथ्य आदि से जुड़े जो भी विवादित मसले होंगे, उसका कोई ना कोई ठोस हल निकल आएगा।

उपाय: प्रत्येक शनिवार के दिन सरसों के तेल और पान को शनिदेव के मंदिर में अर्पित करें।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के ऊपर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव बना रहेगा, किंतु बावजूद इसके आपकी उन्नति व लाभ होने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। शनि इस वक्त आपकी ही राशि में गोचर कर रहे हैं, अतः शनि का उदय होना आपके लिए अत्यंत शुभकारी साबित होगा।

इस दौरान आपके अटके कार्य पूर्ण होने के आसार नजर आ रहे हैं। जो कार्य लंबे अरसे से लंबित पड़े थे, धीरे-धीरे वे भी गतिशील होंगे। सेहत को लेकर जो पुरानी समस्याएं बरकरार थी, उन समस्याओं से भी धीरे-धीरे आपको निजात मिलेगी। आर्थिक मसलों में आप उन्नति करेंगे।

उपाय: प्रत्येक शनिवार को काले वस्त्र तथा काली उड़द की खिचड़ी को गरीबों जरूरतमंदों के मध्य दान करें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए शनि का उदय होना अत्यंत ही फायदेमंद साबित होगा। आपकी सामाजिक प्रसिद्धि में वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं। लोग आपको सामाजिक तौर पर काफी महत्व देंगे। आप स्वयं भी सामाजिक क्रियाकलापों में काफी सक्रिय नजर आएंगे। आप अपने लिए एक बेहतरीन और वातावरण बना पाने में सफल होंगे।

इस दौरान आपको नये-नये कई अवसर भी प्राप्त होंगे। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए भी यह लाभकारी रहेगा, आप अपने लक्ष्य की ओर अपना ध्यान केंद्रित कर पाने में सफल होंगे।

नौकरी पेशा जातकों के लिए समय बढ़िया रहने वाला है। हालांकि माताजी की सेहत की स्थिति पर आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, उनकी स्वास्थ्य की स्थिति के प्रभावित होने के आसार हैं।

उपाय: प्रत्येक शनिवार को आप नीले रंग के पुष्प को भगवान शनि के समीप अर्पित करें, साथ ही शनि चालीसा का पाठ भी करें। यह आपके लिए अत्यंत लाभकारी साबित होगा।