विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

7 जनवरी 2021 आपकी राशि के अनुरूप शनि के अस्त होने का आप पर पड़ने वाला प्रभाव

Shani Asta in January 2021 Effects on all Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र में ग्रह-गोचर व उनकी परिस्थितियों को काफी महत्व दिया जाता है। इसमें से शनि के प्रभाव व उससे पर लक्षित परिणाम को नकारा नहीं जा सकता।

ज्योतिष शास्त्र में शनि को मृत्युलोक का दण्ड अधिकारी भी कहा जाता हैं, अर्थात शनि किसी को भी उसके गलती के लिए बख्शते नहीं है। उनकी नजरों में हर गलती करने वाले को दंड भोगना ही पड़ता है। शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है। इसके अतिरिक्त शनि के प्रभाव के रूप में शनि की ढैया, साढ़ेसाती आदि से परिलक्षित नकारात्मक प्रभाव भी काफी प्रचलित है।

ऐसे में जैसे ही बात शनि की आती है तो लोगों का दिमाग क्षणिक काल हेतु चौकन्ना हो जाता है कि शनि की बात होने का तात्पर्य कहीं कोई अशुभ घटना से तो नहीं है! चूँकि आज की शाम शनि पश्चिम दिशा में अस्त होने जा रहे हैं, इस कारण आज हम आपसे शनि के प्रभाव के संबंध में हम बात कर रहे हैं।

दरअसल आज शाम यानी 7 जनवरी की  संध्या 5 बजकर 38 मिनट पर शनि पश्चिम दिशा में अस्त होने जा रहे हैं जो पुनः 9 फरवरी की मध्य रात्रि 12 बजकर 50 मिनट पर पूरब की दिशा में उदित होंगे। ऐसे में शनि का अस्त होना कई जातकों की जीवन में उथल-पुथल मचा देगा, तो वहीं कई जातकों के लिए शनि का अस्त होना शुभकारी भी परिलक्षित हो सकता है। हालांकि राष्ट्र की स्थिति आदि को देखते हुए शनि के प्रभाव को अशुभकारी ही माना जा रहा है।

तो आइए जानते हैं आपकी राशि के अनुरूप शनि के अपनी गतिविधि में परिवर्तन का क्या कुछ प्रभाव आप सभी के जीवन पर परिलक्षित होने जा रहा है, आइए जानते हैं आपकी राशि के अनुरूप शनि के अस्त होने का आप पर पड़ने वाला प्रभाव।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के दशम भाव में शनि के अस्त होने के कारण आपके कारोबार की स्थिति कुछ ठीक नहीं रही रहेगी। कारोबार में मंदी का वातावरण उत्पन्न हो सकता है। आपके कारोबार के हालात बिगड़ भी सकते हैं। हालांकि यदि आप अपनी और से खूब मेहनत करेंगे तो संभवत आपको आपके मनोनुकूल लाभ की प्राप्ति हो जाए, किंतु बावजूद इसके आपके कार्य में शिथिलता तो अवश्य ही बनी रहेगी। आपके जो कार्य 1 दिन में होने थे, उसे पूर्ण होने में दो-तीन दिन लग सकते हैं। सरकारी क्षेत्र से जुड़े कार्य व सरकारी योजनाओं से संबंधित जो भी कार्य होंगे, उसमें भी आपको काफी समय लग सकता है। इस दौरान आपके पारिवारिक जीवन में भी कलह-क्लेश व अशांतिपूर्ण वातावरण बना रहेगा। वहीं मित्रों व सभी संबंधियों की ओर से आपको सहयोग की प्राप्ति हो सकती है जो आपके लिए डूबती नैया के मध्य तिनके का सहारा साबित होगी।

ये भी देखें: शनिवार के दिन ये उपाय करने से घर में आएगी सुख समृद्धि, होगा भाग्योदय

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए सर्वाधिक योग कारक ग्रह शनि देव के अस्त होने का लगभग नकारात्मक प्रभाव ही परिलक्षित होगा। आपके समक्ष अनेक अनेक प्रकार की चुनौतीपूर्ण स्थितियां सामने आएँगी। आपको कई प्रकार की बाधाओं से जूझना पड़ सकता है। हालांकि जब पुनः शनि का फरवरी में उदय हो जाएगा, तब आपके कार्य पुनः गतिशील हो जाएंगे। इस दौरान आपके विदेश यात्रा या विदेशी नागरिकता आदि से जुड़े जो भी विदेश से जुड़े कार्य होंगे, उन सभी कार्यों  के पूर्ण होने में थोड़ी अड़चन आ सकती हैं और काफी समय लग सकता है। वहीं धार्मिक क्रियाकलापों में आपका रुझान बढ़ेगा, आप पूजा-पाठ आदि जैसे कार्यक्रम में सम्मिलित होने के साथ-साथ दान-पुण्य आदि करना भी पसंद करेंगे।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के अष्टम भाव अर्थात मृत्यु भाव में शनि देव का अस्त होना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इस दौरान आपकी सेहत के दृष्टिकोण से परिणाम अनुकूल परिलक्षित होने लगेंगे। आपके स्वास्थ्य के सुदृढ़ होने के आसार नजर आ रहे हैं। जो जातक अत्यधिक बीमार होकर हॉस्पिटल आदि में एडमिट थे, उन जातकों के स्वस्थ होकर घर वापस लौटने के भी आसार नजर आ रहे हैं। इस दौरान आपके मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी। कोर्ट-कचहरी आदि से जुड़े जो भी अटके पड़े कार्य होंगे, वे सभी कार्य पूर्ण हो जाएंगे। विद्यार्थियों का प्रतियोगिता परीक्षा आदि हेतु प्रयास बढ़ जाएगा और आपको इसमें संभवत सफलता की प्राप्ति भी होगी।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के सप्तम भाव में शनि के अस्त होने के कारण आपके कारोबार व कार्य क्षेत्र की स्थितियों के उन्नत होने के आसार नजर आ रहे हैं। आपके व्यापार गतिशील होंगे। इसके अतिरिक्त पारिवारिक वातावरण भी पहले की अपेक्षा बेहतर हो जाएगा। घर परिवार के कलह-क्लेश आदि समाप्त हो जाएंगे। विवाहित जीवन यापन कर रहे जातकों के लिए समय काफी बेहतर हो जाएगा, आपके मध्य प्रेम एवं स्नेह की भावनाएं बढ़ेगी। जो अविवाहित जातक है, उनके विवाह से संबंधित वार्तालाप आरम्भ हो सकती है, और संभावना है कि जल्द ही आपके विवाह की तिथियां निर्धारित हो जाए। ससुराल पक्ष के जनों के साथ भी आपके संबंध बेहतर होंगे। सेहत के दृष्टिकोण से भी समय अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपके द्वारा लिए गए निर्णय की सभी लोग खुब सराहना भी करेंगे और आपको इन सबका लाभ प्राप्त होगा।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...