विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

जुलाई 2020 को सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश से इन राशियों का बदलेगा भाग्य

Sun Transit in Cancer 16 July 2020 Prediction

सनातनी धर्म के अध्यात्म का एक विशेष भाग ज्योतिष शास्त्र है। ज्योतिष शास्त्र खगोलीय घटनाओं पर टिका हुआ है। वहीं खगोलीय घटनाओं की अगर हम बात करें तो ब्रह्मांड में मौजूद ग्रह, नक्षत्र आदि के अनुरूप खगोलीय घटनाओं में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं जिनका सीधा संबंध व्यक्ति की कुंडली से होता है। कुंडली ज्योतिष शास्त्र का अहम भाग है जो जातक के भूत, भविष्य, वर्तमान आदि का निर्धारण करता है। कुंडली के माध्यम से ही हम अपने जीवन को परखने एवं परिचालक करने का कार्य करते हैं। ज्योतिष विज्ञेता कुंडली के मौजूदा स्थिति, ग्रह, नक्षत्र, भाव आदि के अनुरूप ही हमें हमारे दशा-दिशा का निर्धारण कर पाते हैं जो हमारे दैनिक जीवन से प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से संबंध रखते है।

ब्रह्मांड में कुल नौ ग्रह है जिसमें से सभी स्वयं में महत्वकारी हैं। इनमें सूर्य को विशेष महत्व दिया जाता है। सूर्य को हिंदू धर्म शास्त्र में दिवाकर, भास्कर, आदित्य, दिनकर आदि अनेक अनेक नामों से जानते हैं। सूर्य को देव की उपाधि दी गई हैं। वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य एक तारा है जो स्वयं के प्रकाश से प्रकाशित रहता है।

अन्य राशियों की भांति सूर्य भी राशि परिवर्तन करता है। सूर्य के इस गोचर को संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है। तिथि, मुहूर्त, ग्रहों की दशा-दिशा के अनुरूप ही सूर्य की राशि में भी परिवर्तन होता है।

वर्ष 2020 में सूर्य तिथि अनुसार गोचर कर राशि परिवर्तन कर रहा है जिसमें से 16 जुलाई को भी सूर्य का राशि परिवर्तन है। इस दिन सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करने जा रहा है जो 16 अगस्त तक इसी राशि में रहेगा। चूँकि सूर्य तेज, यश, मान-सम्मान, पद, प्रतिष्ठा, शौर्य, ऐश्वर्या आदि के कारक हैं, इसलिए यह देखना आवश्यक हो जाता है कि सूर्य का कर्क राशि में गोचर अन्य राशियों के लिए क्या प्रभाव लाएगा।

तो आइए जानते हैं सूर्य द्वारा राशि परिवर्तन करने से अन्य राशियों पर किस प्रकार के प्रभाव परिलक्षित होंगे इस बार।

सूर्य के कर्क राशि में प्रवेश से पड़ने वाला प्रभाव

मेष राशि

सूर्य द्वारा किए जा रहे इस राशि परिवर्तन से मेष राशि में सूर्य का गोचर चतुर्थ भाव में होगा जिससे आपके सामाजिक मान-सम्मान एवं पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आपकी पैतृक, अचल संपत्ति आदि में वृद्धि होगी। लाभ के योग रहेंगे। सरकारी नौकरी अथवा किसी भी प्रकार से सरकारी क्षेत्र से जुड़े हुए कार्यों में अच्छा मुनाफा होने के योग हैं। नौकरी पेशा लोगों की पदोन्नति अथवा वेतन वृद्धि भी हो सकती है। हालांकि इन सभी सुख-सुविधाओं के साथ-साथ आपकी माताजी को किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या आ सकती है, अतः आपको उनकी सेहत का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है।

वृष राशि

राशि परिवर्तन के पश्चात सूर्य वृषभ राशि के तीसरे भाव में गोचर करने वाला है, जो आपके अपने कार्यक्षेत्र अथवा अन्य मामलों में किए जा रहे प्रयासों को दर्शाता है। साथ ही यह यह भी दर्शाता है कि आप की लगन व निरंतरता के साथ की गई मेहनत सफलता अवश्य ही दिलाएगी। इन दिनों आप के जोश एवं उत्साह में वृद्धि होगी। आप किसी भी कार्य में निपुण की तरह कार्य करेंगे, निडर और निर्भीक रहेंगे। आपको कुछ नए लोगों से मुलाकात का अवसर भी प्राप्त होगा जो आपके कारोबार को नई दशा-दिशा की ओर ले जाएगा। कुल मिलाकर आपकी पांचों उंगलियां घी में ही है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के धन भाव में सूर्य गोचर करने वाला है, जो आपके आर्थिक उन्नति को दर्शाता है। आपके आर्थिक तौर पर लाभ ही लाभ होने के योग बन रहे हैं, साथ ही आपका अटका हुआ धन भी वापस प्राप्त होगा। हालांकि सूर्य के आपके धन भाव में गोचर करने के पश्चात आपकी वाणी में कठोरता दिखेगी जिस पर आप स्वयं के द्वारा नियंत्रण स्थापित कर सकते हैं। लाभ के मामले में यह गोचर अत्यंत ही शुभ होगा।

कर्क राशि

सूर्य राशि परिवर्तन कर आपकी ही राशि यानि कर्क राशि में ही प्रवेश करने जा रहा है। अतः आप की राशि में सूर्य के गोचर करने से आप की नेतृत्व क्षमता में अपार वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में भी आपकी कार्यशैली, बुद्धिमता एवं कौशलता से सभी प्रभावित रहेंगे। लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित होगा। आपके उच्च अधिकारी भी आप से प्रफुल्लित हैं जिस वजह से शीघ्र ही आपके पदोन्नति के योग बनेंगे। हालांकि आपके स्वभाव में आक्रामकता, क्रोध एवं वाणी में कठोरता प्रतीत होगी। इस पर आप नियंत्रण रखने का प्रयत्न करें। जो लोग वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं, उनके लिए यह सूर्य ग्रहण नकारात्मक रूप से प्रभावी रहेगा, आपके मध्य रिश्ते बिगड़ सकते हैं।

सिंह राशि

सूर्य के कर्क राशि परिवर्तन करने से सूर्य का सिंह राशि में गोचर द्वादश भाव में हो जाता है। द्वादश भाव मिले-जुले परिणाम को दर्शाता है। इस दौरान सूर्य आपके व्यय भाव में भी प्रवेश करेगा, जो आपके खर्च में वृद्धि का कारक होगा। आपकी यात्रा के योग बन रहे हैं, संभवत यह यात्रा अधिक खर्चीली हो। शत्रुओं का प्रभावी होना आपके कार्यों को भले ही बढ़ा देगा लेकिन आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में सफल रहेंगे। नौकरी पेशा जातकों के स्थानांतरण के योग बन रहे हैं।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन अत्यंत ही शुभ कार्य सिद्ध होगा। आपके जीवन में इसके प्रबल शुभ परिणाम परिलक्षित होंगे। सूर्य इन दिनों कन्या राशि के लाभ भाव में रहेगा जो आपके लिए हर क्षेत्र में लाभकारी सिद्ध होगा। इन दिनों आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। आप किसी बड़ी उपलब्धि को प्राप्त कर सकते हैं। सामाजिक मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के योग हैं। घर-परिवार में भी लोग आपको अधिक महत्व देंगे। इन सभी चीजों एवं परिवर्तनों का कहीं ना कहीं आप के मानस पटल पर प्रभाव पड़ेगा। आपके अंदर का अभिमान जाग सकता है, अतः अपने अंदर दुर्भावनाओं को ना आने दे, घमंड आदि जैसी भावनाओं से बचें।

तुला राशि

सूर्य आपके दशम भाव में गोचर करने वाला है जो तुला राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहेगा। विशेष तौर पर आपके कार्यक्षेत्र हेतु यह बहुत ही बेहतर है। आपके सफलता मिलने के आसार हैं। इन दिनों आपके कार्यक्षेत्र की उन्नति होगी एवं विस्तार भी होगा। आपकी राशि के दशम भाव में सूर्य के गोचर से आपके कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। यदि आपके कार्यक्षेत्र में लंबे समय से किसी चीज की संबंध को लेकर समस्याएं बनी हुई हैं, तो उनके दूर होने के भी पूर्ण आसार हैं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के भाग्य भाव में सूर्य का गोचर होने जा रहा है। भाग्य भाव में सूर्य का गोचर भाग्य की वृद्धि वह शुभ प्रभाव को दर्शाता है। इन दिनों आपके मान-सम्मान में वृद्धि के योग हैं। आप सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाएंगे। मानसिक शक्ति आपकी प्रबल एवं सशक्त होंगी। आपके द्वारा लिए गए निर्णय सभी के लिए लाभकारी एवं सफल सिद्ध होने वाले हैं। हालांकि कोई भी बड़ा निर्णय लेने में विशेषज्ञों की सलाह अथवा बड़े बुजुर्गों से विचार-विमर्श अवश्य करें। नौकरी पेशा जातकों के इन दिनों स्थानांतरण होने के योग बन रहे हैं।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के आठवें घर में सूर्य का गोचर होने वाला है। अतएव इन दिनों धनु राशि के जातकों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। विशेष तौर पर अपनी सेहत का ख्याल रखें, स्वास्थ्य संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। आर्थिक मामलों में भी समय कुछ ठीक नहीं है, हानि होने की संभावना है। तत्कालीन परिस्थितियों को लेकर मन व्याकुल व बैचेन हो सकता है। मानसिक तनाव से आप स्वयं को घिरा हुआ महसूस करेंगे, कोशिश करें आप स्वयं पर तनाव को हावी ना होने दें।

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर उतार-चढ़ाव से युक्त परिणाम लाएगा। कर्क राशि में प्रवेश से यह आप के विवाह भाव में प्रवेश करेगा जो वैवाहिक जीवन में नकारात्मक प्रभाव दर्शायेगा, आपके रिश्ते में दरार पड़ सकती है। समझदारी से समरसता बनाकर रिश्तो को कायम रखें। वहीं कार्यक्षेत्र हेतु परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी, मुनाफे हो सकते हैं।

कुंभ राशि

सूर्य के कर्क राशि में गोचर करने से यह आपकी राशि के छठे भाव में प्रवेश करेगा जो आपके लिए अनुकूल परिणाम दर्शाएगा। सरकारी कार्यक्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए कुछ बढ़िया परिणाम मिल सकते हैं। इन दिनों कोर्ट-कचहरी के मामले में आपके खिलाफ कोई मामला आदि दर्ज हो सकता है जिसमें निर्णय आपके पक्ष में ही आएगा। अत्यधिक चिंतित होने की आवश्यकता नही है। आपके शत्रु भी आपके विरुद्ध अनेक प्रकार के षड्यंत्र रच रहे हैं जिन्हें आप परास्त करने में सफल होंगे।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के संतान भाव में सूर्य का गोचर होने वाला है जो आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। संतान को लेकर किसी प्रकार के कष्ट की अनुभूति भी हो सकती हैं। वहीं प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के जीवन में परिस्थितियां विपरीत हो जाएंगी, आपकी किसी बात पर अधिक कहासुनी हो जाएगी जो आपके रिश्ते को काफी बिगाड़ देगा। ऐसी परिस्थिति में आप को समझदारी बरतने की आवश्यकता है। भावनाओं में बहकर कार्य ना करें अन्यथा बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।