विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Mercury Transit in Cancer August 2020: बुध का कर्क राशि में प्रवेश, इन राशियों का चमकेगा भाग्य

Mercury Transit in Cancer in August 2020 Prediction and Effects

कहते हैं कि जन्म एवं मृत्यु के मध्य मानव के द्वारा किए गए कर्मों का मार्ग ही निहित होता है। किंतु कभी-कभी हमें हमारे द्वारा किए गए कर्मों के अनुसार फल की प्राप्ति नहीं होती। हमारे कर्मों के परिणाम हेतु हमारे द्वारा किए गए कर्मों को ही दोषी बताया जाता है। लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्मों के साथ-साथ हमारी जन्म कुंडली में व्याप्त ग्रह व नक्षत्र भी आंशिक रूप से परस्पर प्रभाव डालते हैं। इसी के मध्य 2 अगस्त 2020 को बुध ग्रह रविवार के दिन कर्क राशि में प्रवेश करेगा जिसके कारण बुधादित्य योग बनेगा। अगस्त माह के आरंभ बुध का कर्क राशि में प्रवेश के कारण बुधादित्य योग का प्रत्येक राशि पर भिन्न-भिन्न प्रभाव देखने को मिलेगा।

आइए देखते हैं किन राशियों पर पड़ रहा है बुधादित्य योग का शुभ प्रभाव -

मेष राशि पर बुधादित्य योग का प्रभाव

मेष राशि के लिए बुध आदित्य योग पूर्णता लाभकारी प्रतीत होगा क्योंकि इस अवसर पर बुध ग्रह, मेष राशि से चौथे भाव में गोचर करेगा। ऐसी मान्यता है कि यह योग मेष राशि के लिए शुभ प्रतीत होगा। इस समय जातक किसी भी कार्य को करने की कोशिश करेगा, उसमें उसे अवश्य रूप से सफलता प्राप्त होगी। यह योग जातक को अनेक सुख-सुविधाओं, समृद्धि व कार्यक्षेत्र में प्रगति प्रदान कर पदोन्नति के अवसर भी बनाएगा। जो भी जातक इस समय अपने कार्य परिवर्तन व अपनी संपत्ति को कहीं निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो यह समय निवेश के लिए अत्यधिक शुभ है। छात्रों के लिए भी यह योग बहुत ही लाभकारी होगा, अगर वे थोड़ा भी मन पढ़ाई की ओर केंद्रित करेंगे, तो परीक्षा में निश्चित ही अच्छे अंक प्राप्त करेंगे।

वृषभ राशि पर बुधादित्य योग का प्रभाव

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह योग आर्थिक स्थिति को उजागर करने में सहायता करेगा, क्योंकि बुध वृषभ राशि से तीसरे भाव में गोचर करेगा। ऐसी मान्यता है कि इस योग के बनने मात्र से जातक परिश्रमी और कर्मशील बनता है। अपनी सफलता हेतु इनको कई अवसर प्राप्त होंगे, किंतु वे सभी आहिस्ता आहिस्ता गवा देंगे, फिर भी अपनी कर्मशीलता के आधार पर अंततः  सफलता को प्राप्त करेंगे जिससे इन्हें धन के अन्य स्रोत की प्राप्ति होती है जिसके द्वारा आर्थिक लाभ होगा। इसके अलावा जातक के घर में सुख-शांति का वास होगा और उन्नति के द्वार प्रकाशित होंगे जिससे घर में हर्षोल्लास का वातावरण विराजमान रहेगा। इस योग में जातक सामाजिक हित कार्यों के लिए तत्पर रहेंगे और दान पुण्य करेंगे जिससे जातक की समाज में यश, मान व बल में वृद्धि होगी।

मिथुन राशि पर बुधादित्य योग का प्रभाव

बुध मिथुन राशि से दूसरे भाव में गोचर करेगा। ऐसे में मिथुन राशि के जातकों को धन का लाभ होगा व उसको योजन करने में वे सफल होंगे। वह इस योग में नयी संपत्ति, घर, जमीन आदि का क्रय कर सकते हैं जिसके कारण वे मानसिक रूप से संतुष्ट रहेंगे। जातक की बौद्धिक शक्ति का विकास होगा और घर में हंसी-खुशी का माहौल बना रहेगा। कारोबार, व्यवसाय व व्यापार आदि क्षेत्र में नए विचार जन्म लेंगे जिससे जातक की सामाजिक पदोन्नति होगी। इस योग में जातक शांत व कुशलता की प्रधानता में समाज को परे रख, अपने कार्य के प्रति सजगता पूर्वक लीन रहेगा और निश्चित ही उसमें सफलता प्राप्त करेगा।

कन्या राशि पर बुधादित्य योग का प्रभाव

कन्या राशि के लिए बुधादित्य योग बहुत ही लाभदायक है क्योंकि बुध कन्या राशि से ग्यारहवें भाव में गोचर कर रहा है। ऐसी मान्यता है कि बुधादित्य के दौरान इस राशि के जातकों को यश, बल, बुद्धि, विवेक, सुख ,समृद्धि, धन, वैभव आदि की प्राप्ति होती है। इस योग में जो भी जातक किसी भी विद्या का अनुसरण करेगा, वह उसमें निश्चित ही पारंगत होगा व इस अवसर पर अपनी प्रतिभाओं के प्रति तीव्र गति से अग्रसर होगा। इस विशेष अवसर पर उसे अनंत धन की प्राप्ति होगी जिससे वह लिया हुआ कर्ज पूरा करेगा व किसी को दिया हुआ धन उसे अपने आप ही वापस मिल जाएगा। इस विशेष योग पर जातक को अपने पुराने बिछड़े यारों, मित्रों व रिश्तेदारों से भेंट होगी जिसके साथ वे किसी लंबी यात्रा पर जा सकते हैं और वे अपनी जिंदगी को बिल्कुल अनोखे अंदाज़ में व्यतीत करेंगे, जिससे उनके साथ-साथ उनके घर पर भी हर्षोल्लास का माहौल बना रहेगा।

तुला राशि पर बुधादित्य योग का प्रभाव

तुला राशि के जातकों के लिए यह योग जिम्मेदारी से पूर्ण होगा क्योंकि बुध तुला राशि से दसवें भाव में गोचर करेगा। इस योग में तुला राशि के लिए पारिवारिक व कार्यक्षेत्र में अनेक जिम्मेदारियों का सामना करना पड़ेगा किंतु जातक कुशलतापूर्वक अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूर्ण करेगा। अगर किसी भी जातक का योग कार्य क्षेत्र के संबंध में विदेश जाने का होगा, तो जातक निसंदेह उसमें भी सफलता प्राप्त करेगा। घर में चल रहे कलेश-कलह आदि मतभेद से मुक्ति प्राप्त होगी और परिजनों में अच्छा तालमेल बना रहेगा जिससे सभी खुश रहेंगे और इस अवसर पर जातकों को व्यस्तता पूर्ण जीवन व्यतीत करना होगा।

धनु राशि पर बुधादित्य योग का प्रभाव

बुधादित्य योग धनु राशि के जातकों के लिए बहुत मंगलकारी पर लाभकारी होगा। ऐसी सम्भावना है कि इस शुभ अवसर पर धनु राशि के जातकों को हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। उनके सभी कार्य जो भी बाधाओं से युक्त हैं, उन सभी कार्यों को करने का यह शुभ योग है। उन कार्यों में जातक को अवश्य रूप से सफलता प्राप्त होगी। जातक का स्वास्थ्य हितकारी रहेगा जिसके कारण वह आत्मविश्वास, विनम्रता, कर्म शीलता व ऊर्जा से पूर्ण रहेगा जिससे उसे अपने कार्यक्षेत्र, व्यवसाय व कारोबार में लाभ प्राप्त होगा। किसी नए कारोबार व व्यापार को आरंभ करने हेतु यह सबसे उत्तम है, भविष्य में इससे अवश्य रूप से लाभ प्राप्त होगा।