विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Venus Transit 2021: 21 फरवरी सुबह शुक्र कर चुके हैं राशि परिवर्तन, जानिए क्या होगा इसका सभी राशियों पर प्रभाव

Venus Transit in Aquarius 21 February 2021, Know its effects on all zodiac signs

सनातन धर्म में अनेकानेक प्रकार के धर्म ग्रंथ, शास्त्र व वेद पुराण आदि निहित है जिसमें से सभी शास्त्रों के मध्य ज्योतिष शास्त्र का एक विशेष स्थान है।

ज्योतिष शास्त्र में सभी खगोलीय घटनाओं व उनके संपूर्ण परिदृश्य आदि को परिलक्षित कराया गया है। ज्योतिष शास्त्र मूल रूप से 12 राशि और नौ ग्रहों पर आधारित होता है। यह सभी 12 राशियां जातकों के जन्म कुंडली से सीधे संबंधित होती है और इसी आधार पर व्यक्ति के जीवन पर भौगोलिक दशा-दिशा खगोलीय घटनाओं का प्रभाव परिलक्षित होता है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सभी ग्रह सभी 12 राशियों से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित होते हैं जिस वजह से सभी 12 राशियों पर नौ ग्रहों के प्रत्येक गतिविधि व राशि परिवर्तन, चाल परिवर्तन आदि सभी का प्रभाव देखने को मिलता है। अतः यह सर्वविदित है कि सभी 12 राशियों पर ग्रहों के गोचर का प्रत्यक्ष परिणाम पर लक्षित होगा।

इसी मध्य ग्रहों के गोचर की कालावधि व अंतराल आदि के स्थिति के मुताबिक 21 फरवरी 2021 की रात्रि 2 बजकर 19 मिनट (21 फरवरी 02:19am) पर शुक्र अपनी राशि परिवर्तित कर कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं। इस राशि में शुक्र लगातार 17 मार्च तक गोचर करेगा, तत्पश्चात यह पुनः अपनी राशि परिवर्तित कर लेगा।

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को तुला और वृषभ राशि के स्वामी ग्रह के रूप में जाना जाता है। शुक्र ग्रह कन्या राशि में निम्न माने जाते हैं, तो वहीं शुक्र ग्रह की अपनी राशि मीन राशि मानी जाती है, जबकि कुंभ राशि को शुक्र के लिए अति योगकारक माना जाता है।

तो आइए आज जानते हैं ऐसी स्थिति में शुक्र के कुंभ राशि में प्रवेश का 12 राशियों के जातकों पर क्या प्रभाव का परिणाम दृश्यमान हो सकता है।

मेष राशि

शुक्र का कुंभ राशि में गोचर करना आपके लिए काफी बेहतरीन रहेगा। आपको बेहतरीन परिणाम की प्राप्ति होगी। कारोबार में उन्नति करेंगे। आपके अटके हुए धन आपको वापस प्राप्त हो सकते हैं। दाम्पत्य जीवन यापन कर रहे लोगों के जीवन में खुशहाली व प्रेम बरकरार रहेगा। कुछ अविवाहित विवाह योग्य जातकों के विवाह से संबंधित वार्तालाप भी तय होने के आसार नजर आ रहे हैं। इस दौरान संतान प्राप्ति के योग हैं। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल बना रहेगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए शुक्र का राशि परिवर्तन करना लाभकारी साबित होगा। आपके कारोबार की स्थिति के बेहतर होने के आसार नजर आ रहे हैं, आप खूब लाभ कमाएंगे। इस दौरान आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। आपके लिए समय सुखद गुजरने वाला है। आप रचनात्मक व कलात्मक कार्यों के प्रति अपना रूझान जताएंगे। इस दौरान आपको यात्रा करने का भी अवसर प्राप्त होगा, ये यात्राएं आपके लिए लाभकारी रह सकती हैं। आपके महत्वपूर्ण सभी अटके हुए कार्य भी बनते चले जाएंगे जिससे आपका मन खुश रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए शुक्र का गोचर करना लाभकारी साबित होने वाला है। आपका धार्मिक क्रियाकलापों में काफी अधिक रुझान बढ़ेगा, आप स्वयं को आध्यात्मिक तौर पर व आत्मिक तौर पर उन्नत करने हेतु प्रयासरत नजर आएंगे। आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं जिसकी सभी लोग खूब तारीफ करेंगे। आपको किस्मत का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा जिसके सहयोग के बलबूते पर कुछ नए कारोबार, नौकरी आदि मिलने के आसार हैं। आप पदोन्नति करेंगे। विदेशी कार्यों, नौकरी अथवा नागरिकता आदि हेतु किए जा रहे सभी प्रयासों के सफल एवं सार्थक होने के आसार हैं।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए शुक्र का राशि परिवर्तन करना बहुत बेहतर परिणाम नहीं रहेगा। कारोबार व अन्य तथ्यों को लेकर आपको उतार-चढ़ाव से युक्त परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपके शत्रुओं में भी वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं। कोशिश करें कि कार्यक्षेत्र में विवाद उत्पन्न ना होने दे अन्यथा विवाद होना आपके लिए बड़ी समस्या उत्पन्न कर सकता है। इस दौरान यदि आप किसी यात्रा पर जा रहे हैं तो काफी सावधानी व सतर्कता बरतें। यात्रा को लेकर समय आपका ठीक नहीं रहेगा। अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें। इस दौरान आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ काफी अधिक बढ़ सकता है।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...