विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

बुध का कन्या राशि में गोचर, बनेंगे बुधादित्य योग, जानिये क्या होगा इसका आपकी राशि पर प्रभाव

Mercury Transit in Virgo on 2 September 2020 Know its effects on all Zodiac Signs

जैसा कि शास्त्रों द्वारा सर्वविदित है कि राशि परिवर्तन का सभी जातकों के ऊपर प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से गहरा प्रभाव पड़ता है। माना जाता है कि राशि परिवर्तन के द्वारा जातक के जीवन में कुछ अमूलभूत घटनाएं होती हैं जो उनके जीवन को सकारात्मक व नकारात्मक रूप से अवश्य ही प्रभावित करता है। ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक ब्रह्मांड में मौजूद सभी नौ ग्रह किसी ना किसी प्रकार से कुल 12 राशियों से संबंधित होते हैं जिस कारण से उन सभी ग्रहों पर पड़ने वाले प्रभावों का सीधा असर 12 राशियों पर दिखता है, विशेष तौर पर जब राशि परिवर्तन की बात हो तो सर्वाधिक प्रभाव देखने को मिलता है। चूँकी राशि परिवर्तन के दौरान ग्रह अपनी राशि अथवा अन्य किसी राशि से स्थान परिवर्तित कर किसी दूसरे राशि में प्रवेश करता है जिस कारण से उन दोनों राशियों के साथ-साथ वह ग्रह एवं बाकी की 10 राशियां भी प्रभावित होती हैं। अतः ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों का राशि परिवर्तन एक अमूलभूत घटना के रूप में माना जाता है।

इसी मध्य 2 सितंबर 2020 की तिथि को ग्रहों के राजकुमार बुध का राशि परिवर्तन हो चूका है। बुध को सभी राशियों के मध्य राजकुमार की उपाधि दी जाती है। राजकुमार बुध को मिथुन एवं कन्या दोनों राशियों का स्वामी ग्रह माना जाता है। यह कन्या राशि में उच्च राशि का प्रभाव दर्शाता है तथा मीन राशि में अपनी नीच राशि का संज्ञक होते हैं। 2 सिंतबर को बुध का होने वाला राशि परिवर्तन अपनी ही उच्च राशि कन्या में होने जा रहा है। इस दिन बुध दोपहर 12 बजकर 03 मिनट पर कन्या राशि मे प्रवेश कर चूका है। खास बात यह है कि यह राशि परिवर्तन बुध के द्वारा अपनी ही उच्च राशि कन्या में अपने ही दिन यानी कि बुधवार को होने जा रहा है। इस राशि परिवर्तन के पश्चात 16 से लेकर 22 सितंबर तक सूर्य बुध में गोचर करेगा, जिससे बुधादित्य योग का निर्माण होगा जो जातकों के लिए प्रायः शुभ कारक ही होता है। बुध को चंद्र देव का पुत्र माना जाता है। बुध को बुद्धि व भौतिकवाद अर्थात सांसारिक सभी प्रकार के सुखों हेतु कारक ग्रह माना गया है, ऐसे में बुध के द्वारा होने वाले राशि परिवर्तन आप सभी जातकों के जीवन में कुछ विशेष परिवर्तन लाएगा ।

तो आइए जानते हैं इस राशि परिवर्तन के द्वारा 12 राशियां किस प्रकार से प्रभावित हो रही हैं।

मेष राशि

बुध के द्वारा होने वाला स्वयं की राशि में यह गोचर मेष राशि के जातकों के छठे भाव में प्रभावी रहेगा। यह आपके लिए शुभ परिणामदाई रहेगा। इससे आपकी स्थिति में कुछ सकारात्मक परिवर्तन आयेगा। इस दौरान आपके शत्रुओं के द्वारा किए गए सभी प्रयास असफल हो जाएंगे एवं आपके शत्रु भी आप पर प्रयासरत रहने के बावजूद भी हावी नहीं हो पाएंगे। संभवतः कई प्रकार के शत्रुओं से आपको निजात भी मिल जाए। बुध के द्वारा होने वाले इस गोचर के कारण आपकी कम्युनिकेशन स्किल में काफी बढ़िया इजाफा होगा। आप दूसरों को अपने बातों से प्रभावित कर अपनी इच्छाओं हेतु राजी करवा सकते हैं। नौकरी पेशा जातकों के लिए भी यह गोचर काफी बढ़िया रहने वाला है, साथ ही जो भी बेरोजगार नौकरी हेतु प्रयासरत हैं, उन जातकों को भी किसी प्रकार की नौकरी की प्राप्ति हो सकती हैं। यह गोचर आपके लिए लाभकारी है।

वृषभ राशि

इस राशि परिवर्तन के कारण आपकी राशि वृषभ में बुध का गोचर पांचवे भाव में होने वाला है जिससे आपके ग्रह गोचरों की स्थिति में सुधार आएगा। आपकी कुंडली में बढ़िया योग बन रहे हैं, आपके लाभ होने के आसार नजर आ रहे हैं । इस दौरान आपके द्वारा किए गए निवेश काफी फलदाई रहेंगे। आपको किसी प्रकार के आकस्मिक लाभ व लॉटरी आदि से धन की प्राप्ति होने वाली है। विद्यार्थियों के लिए भी समय काफी लाभकारी रहेगा। आपका पढ़ाई-लिखाई में खूब मन लगेगा, आप अपने लक्ष्य की ओर काफी तत्पर रहेंगे एवं लगन से मेहनत करेंगे। आपकी संतान के लिए यह गोचर सुख-समृद्धि प्रदान करने योग्य रहने वाला है। वहीं प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए यह गोचर अत्यंत ही शुभकारक साबित होगा, आप के मध्य के सभी समस्याओं का निदान होगा एवं प्रेम भाव विकसित होगा जिससे आपके रिश्ते बेहतर होंगे।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के चौथे भाव में बुध का गोचर होने जा रहा है जो आपके लिए लाभदायक ही रहेगा। आपको महिला जातकों की ओर से लाभ की प्राप्ति होगी, संभवत आपको माता की ओर से भी अचल संपत्ति आदि की प्राप्ति हो। इस दौरान आपके एवं आपकी माता के मध्य संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। अचल संपत्ति की प्राप्ति के योग बन रहे हैं। यदि आप जमीन, घर, वाहन आदि की खरीदारी हेतु लंबे अरसे से प्रयासरत हैं, तो वे प्रयास आपके इस दौरान सफल हो सकते हैं। घर परिवार का माहौल ही बढ़िया रहेगा, सुख शांति व समृद्धि बरकरार रहेगी। वाहन की खरीदारी के भी योग बन रहे हैं।

आगे पढ़ें बाकी के नंबर का भविष्यफल...