विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Mercury Transit 2021: 5 जनवरी बुध कर रहा है राशि परिवर्तन, जानिए इसका आपकी राशि पर पड़ने वाला असर

Mercury Transit in Capricorn (Makar Rashi) on 5 January 2021 Impacts on all Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र में ग्रह-गोचरों का राशि परिवर्तन, उनकी चाल परिवर्तन आदि के क्रियाकलाप में काफी महत्व रखती है क्योंकि यह सारे परिवर्तन अवस्था आदि सभी 12 राशि के जातकों के ऊपर अपना प्रभाव परिलक्षित करते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक राशि परिवर्तन की श्रृंखला व गतिविधियां अपने समयावधि के मुताबिक निरंतर चलती रहती है।

इसी क्रम में आज 5 जनवरी को प्रातः 3 बजकर 55 मिनट पर बुध अपनी राशि परिवर्तित कर मकर राशि में प्रवेश चुके हैं जिसमें यह 25 जनवरी की संध्या 4 बजकर 29 मिनट तक गोचर करने वाले हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक बुध, मिथुन और कन्या राशि के स्वामी ग्रह होते हैं जिस की दिशा उत्तर मानी जाती हैं तथा इनका तत्व पृथ्वी है। बुध बौद्धिकता का परिचायक है जिसे ज्योतिषशास्त्र में विद्या, शिल्प, कंप्यूटर, वाणिज्य और चतुर्थ तथा दशम स्थान का कारक माना गया है। मूल रूप से बुध, बौद्धिकता तथा वाणी व शिष्ठता आदि को प्रदर्शित करता है।

बुध का सीधा संबंध हमारे मानसिक क्रियाकलापों, गतिविधियां, सोच, अवधारणाओं आदि से होता है। हालांकि यह शारीरिक तौर पर हमारे मुख्य रूप से गले और कंधे आदि पर अपने प्रभाव परिलक्षित करता है। ऐसे में बुध का होने वाला राशि परिवर्तन जातकों के ऊपर अपने प्रभाव भिन्न-भिन्न प्रकार से परिलक्षित कर सकता है।

तो आइए जानते हैं आपकी राशि के अनुसार बुध के द्वारा होने वाले राशि परिवर्तन का आपके ऊपर क्या कुछ प्रभाव परिलक्षित हो सकता है:-

मेष राशि

बुध आपकी राशि के दसवें भाव में गोचर कर रहे हैं जिस वजह से आपको अपने करियर व कार्य क्षेत्र में आदि में सफलता की प्राप्ति होगी। आपके पिता की भी उन्नति के होने के आसार बन रहे हैं। इस दौरान आपको नई-नई चीजों को सीखने, समझने और परखने का बढ़िया अवसर प्राप्त होगा। आप ज्ञान अर्जन में अधिक समय देंगे और आपको इसका खूब लाभ भी प्राप्त होगा। 25 जनवरी तक आपके मन में किसी भी तथ्य को लेकर अत्यधिक लालच का भाव आना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आपको इस दौरान आपके सभी स्वजनों का सहयोग भी प्राप्त होगा, किंतु स्वजनों के सहयोग का गलत लाभ उठाना महंगा पड़ सकता है। कोशिश करें कि कम से कम 25 जनवरी की तिथि तक, अर्थात जब तक बुध आपकी राशि के दसवें भाव में गोचर कर रहा है, तब तक अनावश्यक व तामसिक पदार्थों के खानपान तथा बाहरी खान-पान को नजरअंदाज कर दें तो बेहतर है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के नौवें भाव में बुध का होने वाला गोचर आपके भाग्य भाव को विकसित करने का कारक है। इस दौरान आपको भाग्य का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। भाग्य के बुलंद सितारों की बदौलत आप कई प्रकार की सफलताओं की प्राप्ति करेंगे। आपके आर्थिक तौर पर लाभ होने की खूब आसार नजर आ रहे हैं, आपके आर्थिक हालात भी बेहतर बनेंगे। घर परिवार के जनों का को पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। धार्मिक क्रियाकलापों में आपकी रूचि बढ़ेगी। आपके स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी समय काफी अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप अपने पास अपने शुभ परिणाम हेतु लाल रंग की वस्तुओं को रखें तथा मिट्टी के बर्तन में खुम्बियां रखकर उसे ढक्कन मंदिर आदि में रख दें। इससे आपको बेहतरीन परिणाम की प्राप्ति होगी।

ये भी देखें: बुध ग्रह दोष शांति हेतु कुछ उपाय

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के आठवें भाव में बुध का होने वाला यह गोचर आपकी आयु को प्रभावित करता। इस दौरान आपको अपने कार्य क्षेत्र व अन्य तथ्यों में लाभ की प्राप्ति हेतु खूब मेहनत करनी होगी, तभी आप अपने मनो अनुकूल परिणाम प्राप्त कर पाएंगे। आर्थिक मसलों को लेकर आपको अपने कदम फूंक-फूंक कर आगे रखने की आवश्यकता है। सेहत की दृष्टि से समय ठीक नहीं है, अतः अपना अधिक से अधिक ख्याल रखें । इस दौरान आपको मकान, वाहन आदि परिवर्तित करने के भी आसार बन सकते हैं। वहीं बेहतरीन परिणाम की प्राप्ति हेतु आप तांबे के एक बर्तन में साबुत मूंग को भरकर उसे लाल रंग के कपड़े से ढक दें और बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपको आपके अनुकूल परिणाम की प्राप्ति होगी।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के सातवें भाव में बुध का गोचर होने जा रहा है। यह आपके आर्थिक पक्ष को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। इस दौरान आपकी आर्थिक उन्नति होने के आसार नजर आ रहे हैं। आपके कई अटके हुए कार्य भी बन जाएंगे। आपको अनेकानेक क्षेत्र से लाभ की प्राप्ति होगी। वहीं कानूनी मसलों को लेकर भी समय आपका अनुकूल रहने वाला है। आपको ऐसे कार्यों में बेहतरीन परिणाम की प्राप्ति होगी। इस दौरान आप अपनी समझदारी व बौद्धिकता के बलबूते पर कई प्रकार के बेहतरीन परिणाम की प्राप्ति कर सकते है। विवाहित जीवन व्यतीत कर रहे जातकों को अपने जीवन साथी की सेहत पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, उनके स्वास्थ्य की स्थिति प्रभावित हो सकती है। बुध के गोचर के शुभकारी परिणाम की प्राप्ति हेतु आपको माता दुर्गा की उपासना करनी चाहिए, साथ ही महिला जातक माताजी व बहन आदि को सुंदर उपहार आदि प्रदान करें।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...