विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Mercury Transit 2021: 16 अप्रैल बुध कर चुके हैं मेष राशि में प्रवेश जो होगा 5 राशियों के लिए भाग्यशाली

Budh ka mesh rashi mein gochar Mercury Transit in Aries 16 April 2021 effects on all Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों का गोचर करना काफी अधिक महत्वकारी माना जाता है। ग्रहों के गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों के जातकों के ऊपर परिलक्षित होता है जिसमें ग्रहों के गोचर की प्रक्रिया में सभी नौ ग्रह भाग लेते हैं और सभी अपनी काल अवधि के अनुसार निर्धारित समय पर गोचर करते हैं।

इसी मध्य ग्रहों के गोचर के कालचक्र में ग्रहों के मध्य युवराज कहे जाने वाले बुध राशि का अभी हाल ही में राशि परिवर्तन हुआ है। दरअसल ग्रहों के राजकुमार बुध 16 अप्रैल की रात्रि को अपने नीच राशि गत राशि यानी कि मीन राशि में गोचर की कालावधी को पूर्ण कर मंगल ग्रह की राशि मेष राशि में प्रवेश कर चुके हैं।

इस राशि में बुध का प्रवेश 16 अप्रैल की रात्रि को लगभग 8 बजकर 54 मिनट पर हो चुका है जिसमें यह अगले कुछ दिनों तक गोचर कर 1 मई 2020 की तिथि को प्रातः 5 बजकर 39 मिनट तक विद्यमान रहेंगे। तत्पश्चात यह पुनः अपनी राशि परिवर्तित कर वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

ग्रहों के राजकुमार बुध ग्रह का अपनी नीच राशि गत राशि से निकलकर मंगल की राशि में प्रवेश करना काफी अधिक महत्वकारी हो जाता है। दरअसल बुध मीन राशि में नीच राशि का तथा कन्या राशि एवं मिथुन राशि के स्वामी ग्रह माने जाते हैं जो कि कन्या राशि में उच्च राशि गत भी होते हैं।

तो आइए जानते हैं बुध के इस राशि परिवर्तन का अन्य सभी 12 राशियों पर क्या कुछ परिणाम वह प्रभाव परिलक्षित होता है।

मेष राशि

चूँकि बुध अपनी राशि परिवर्तित कर आपकी ही राशि अर्थात मेष राशि में प्रवेश करने जा रहा है, इस वजह से बुध के इस राशि परिवर्तन का सर्वाधिक प्रभाव आप पर परिलक्षित होगा एवं यह प्रभाव संभवत सकारात्मक साबित होने वाला है।

इस दौरान आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। आप स्वयं को साहस, ऊर्जा व जोश से भरा हुआ महसूस करेंगे। इस दौरान आपकी सामाजिक प्रसिद्धि में भी वृद्धि होने के योग नजर आ रहे हैं।

आपके द्वारा कुछ महत्वपूर्ण निर्णय इस दौरान लिए जा सकते हैं जिसकी सभी लोग खूब तारीफ करेंगे। विद्यार्थियों के लिए समय काफी अनुकूल बना रहेगा। आर्थिक तौर पर आप स्वयं को सशक्त महसूस करेंगे, पर बावजूद इसके लेन-देन में परहेज ही बरतें तो बेहतर रहेगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर बहुत बेहतर परिणाम नहीं दर्शायेगा। इस दौरान आपके लिए समय काफी अधिक व्यस्ततापूर्ण एवं खर्चीला बना रहेगा। आपको काफी भागदौड़ करनी पड़ेगी। आर्थिक तौर पर भी बाधाओं का सामना करना पड़ेगा।

इस दौरान कोशिश करें कि अपने आपको अधिक से अधिक विवादित मसलों से दूर रखें, ये आपके लिए दीर्घकालिक समय तक हेतु मुश्किलें उत्पन्न कर सकते हैं। आर्थिक मसलों को लेकर आपको सोच समझकर अपने कदम आगे बढ़ाने चाहिए। योजनाबद्ध तरीके से अपने कदम आगे बढ़ाए। फिजूलखर्ची से बचें अन्यथा आर्थिक तंगी जैसे हालात उत्पन्न हो सकते हैं।

इस दौरान की गई यात्राओं का आपको शुभ फल मिलेगा। इस दौरान आप धार्मिक क्रियाकलापों में अधिक रूचि लेंगे और ऐसे क्रियाकलापों में अपना काफी धन भी व्यय कर सकते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर काफी लाभकारी साबित होने वाला है। आर्थिक तौर पर आप स्वयं को मजबूत महसूस करेंगे। आपके लिए स्थिति अनुकूल बनी रहेगी। आपको अचानक धन की भी प्राप्ति हो सकती है।

घर-परिवार के जनों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। आपके अटके हुए धन भी आपको वापस प्राप्त हो सकते हैं। इस दौरान आपको आपकी वाणी का पूरा-पूरा लाभ मिलेगा। आपकी वाणी की सौम्यता सभी परिवेश को आपके प्रति अनुकूल बना देगी।

सेहत को लेकर आपको अधिक संभलकर रहने की आवश्यकता है, सेहत के दृष्टिकोण से समय आपके लिए बहुत बेहतर नहीं रहेगा। कोशिश करें कि इस मध्य आप अपने मित्रों व सगे-संबंधियों के साथ रिश्ते बेहतर बनाए रखें, विवादों से बचें।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए यह गोचर संभवतः लाभकारी ही बना रहेगा। इस दौरान कार्यस्थल से जुड़े आपके जो भी कार्य होंगे, उन कार्यों के सफल एवं सार्थक होने के आसार नजर आ रहे हैं।

कारोबारी तौर पर आपके लिए समय पहले की अपेक्षाकृत काफी अनुकूल एवं बेहतरीन बना रहेगा। आप अपने कारोबार के विस्तार हेतु प्रयासरत रहेंगे। यदि आप किसी नए कारोबार व कार्य क्षेत्र से जुड़े कदम उठाने जा रहे हैं या फिर किसी नये कारोबार के आरंभ के संबंध में विचार कर रहे हैं, तो ऐसे तथ्यों को लेकर आपके लिए समय काफी अनुकूल बना रहेगा। इस दौरान आपके उच्च अधिकारियों से भी संबंध बेहतर बने रहेंगे। हालांकि कार्यों को लेकर अपनी योजनाओं की गोपनीयता को बरकरार रखने का अधिक से अधिक प्रयास करें।

इस दौरान आपको आपके दोस्तों व नातेदारों की ओर से कोई सुखद व शुभकारी समाचार प्राप्त हो सकता है। आपकी आमदनी हेतु कुछ नए-नए मार्ग भी प्रशस्त हो सकते हैं।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...