विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Venus Transit 2021: 17 मार्च शुक्र कर रहे हैं राशि परिवर्तन, इन 7 राशियों के जातकों के लिए रहेगा बेहद फायदेमंद

Venus Transit in Pisces (Meen) on 17 March 2021, Know its effects on all zodiac signs

सनातन धर्म में सभी प्रकार के धार्मिक ग्रंथों व शास्त्रों को धर्म की आधारशिला माना जाता है। सनातन धर्म में अनेकानेक प्रकार के धार्मिक ग्रंथ व शास्त्र निहित है जो व्यक्ति को जीवन जीने का सही अर्थ, तरीका एवं उद्देश्य समझाते हैं, साथ ही व्यक्ति के जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति का मार्ग भी दर्शाते हैं। ऐसे ही अनेकानेक प्रकार के धार्मिक ग्रंथ व शास्त्रों में ज्योतिष शास्त्र को जीवन के सुव्यवस्थित व सुचारू तौर तरीके से गतिमान होने हेतु दिशा निर्देश करने वाले ग्रंथों में से एक है।

ज्योतिष शास्त्र व्यक्ति के जीवन में आ रही बाधाओं से मुक्ति का मार्ग दर्शाता है एवं व्यक्ति के जीवन को भौगोलिक परिदृश्य व खगोलीय घटनाओं से जोड़कर एक बेहतरीन मार्ग प्रशस्त करता है।

ज्योतिष शास्त्र संपूर्णतया ब्रह्मांड में मौजूद नवग्रह तथा 12 राशियों पर आधारित है जिसकी गतिविधियां व गोचर आदि जातकों के जीवन पर अपना प्रभाव परिलक्षित करते हैं।

इसी प्रकार की काल अवधि के मुताबिक होने वाले गोचर व ग्रह की गतिविधियों में आज यानी 17 मार्च को भौतिक सुख संसाधनों व ऐश्वर्य के कारक शुक्र अपनी राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं।

दरअसल शुक्र आज अपने तत्कालीन राशि कुंभ से गोचर करते हुए मीन राशि में प्रवेश करेंगे जहाँ शुक्र 10 अप्रैल तक विराजमान रह गोचर करेंगे। तत्पश्चात यह पुनः अपनी परिवर्तित कर लेंगे। शुक्र को मीन राशि में उच्च राशि गत माना जाता है, जबकि यह कन्या राशि में नीच राशि गत होते हैं।

ऐसा माना जाता है कि जब कोई ग्रह अपनी उच्च राशि में गोचर कर रहे होते हैं, तो वह सभी के लिए शुभकारी परिणाम ही दर्शाते हैं। ऐसे में यह जानना अति आवश्यक हो जाता है कि शुक्र के गोचर का सभी राशियों के जातकों के ऊपर क्या कुछ प्रभाव परिलक्षित होना है।

तो आइए जानते हैं शुक्र के राशि परिवर्तन का सभी 12 राशियों के जातकों के ऊपर क्या प्रभाव परिलक्षित होगा।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए शुक्र का राशि परिवर्तन करना शुभकारी परिणाम दर्शाने वाला है। इस अवधि के दौरान आपकी कई यात्राओं के योग बन रहे हैं। यह सभी यात्राएं आपके लिए काफी लाभदायक साबित होंगे। इन यात्राओं के दौरान आपको उन्नति के कई बेहतरीन मार्ग भी प्रशस्त होंगे। वहीं इस दौरान यदि आप विदेशी नागरिकता अथवा विदेशी कंपनी में नौकरी आदि हेतु प्रयासरत हैं, तो इस दृष्टिकोण से आपका समय काफी अनुकूल व सार्थक रहने वाला है। हालांकि आपको अपने खर्च पर नियंत्रण स्थापित करने की आवश्यकता है। सेहत के दृष्टिकोण से समय वैसे तो मध्यम रहेगा, किंतु अगर आप अपना अधिक से अधिक ख्याल रखें, तो आप हर प्रकार की मुसीबतों से बच सकते हैं। हालांकि आँख से संबंधित तकलीफ आपको सता सकती है। इस दौरान आप अपने शत्रुओं से अधिक संभल करें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए शुक्र का गोचर आर्थिक विषय वस्तु को लेकर काफी बेहतरीन रहने वाला है। आपके अटके हुए धन आपको वापस प्राप्त हो सकते हैं, आपकी आमदनी में वृद्धि हो सकती है। घर परिवार के वरिष्ठ जनों की ओर से भी आपको आर्थिक तौर पर सशक्त किया जा सकता है, आपको अचल संपत्ति की प्राप्ति हो सकती हैं। इस दौरान संभावना है कि नौकरी हेतु जो भी आपके द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं, वे सभी सफल होते चले जाएंगे। विद्यार्थियों के लिए समय काफी अनुकूल होने वाला है। आप अपनी संतान के प्रति सभी जिम्मेदारियों को पूर्ण करने में सफल होंगे। संतान को लेकर आपका मन भी प्रफुल्लित रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को शुक्र के गोचर के मंगलकारी परिणाम पर लक्षित होंगे। इस दौरान आपके सभी सरकारी अटके हुए कार्य बन जाएंगे। नौकरी पेशा जातकों की पदोन्नति अथवा वेतन वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं। कुछ जातकों के स्थानांतरण के भी योग हैं। इस दौरान आपको भूमि, वाहन आदि जैसे तथ्यों में प्रयास करने पर सफलता अवश्य ही प्राप्त होगी। संभवत आपको पारिवारिक तौर पर भी अचल संपत्ति की प्राप्ति हो जाए। हालांकि माता-पिता की सेहत की स्थिति थोड़ी प्रभावित हो सकती है, अतः उनका विशेष ख्याल रखें।

ये भी देखें: शनि ग्रह दोष शांति हेतु वैदिक पूजा करवाएं, पाएं शनि साढ़े साती एवं ढैया के प्रभावों से मुक्ति

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए समय काफी अनुकूल व बेहतर रहने वाला है। इस दौरान आपको भाग्य का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। आपके तीर्थाटन के योग बन रहे हैं, आप कहीं यात्रा आदि हेतु जा सकते हैं। दान-पुण्य आदि कार्य में आप काफी अग्रसर रहेंगे। वहीं घर परिवार में किसी प्रकार के मांगलिक कार्यक्रम के आयोजित होने के आसार नजर आ रहे हैं जिससे गृहस्थ माहौल काफी खुशनुमा बना रहेगा। आप अचल संपत्ति मकान, वाहन आदि की खरीदारी के संबंध में यदि विचार कर रहे हैं, तो यह समय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है। इस दौरान कार्यस्थल पर आपको आपके सहकर्मियों की ओर से भी पूरा सहयोग प्राप्त होगा जिससे आपके कार्य कामयाबी की ओर प्रशस्त होंगे।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...