विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Venus Transit in Capricorn: शुक्र का मकर राशि में गोचर जनवरी 2021, जानिए क्या होगा इसका सभी राशियों पर प्रभाव

Venus transit in Capricorn January 2021 Know its Impacts on all Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र में ग्रह-गोचर, राशि परिवर्तन आदि का सभी जातकों के ऊपर काफी गहरा असर देखने को मिलता है। ऐसा माना जाता है कि सभी ग्रह सभी राशियों से संबंधित होते हैं।

ज्योतिष शास्त्र में सभी राशियों के स्वामी ग्रह भी होते हैं। इसके अतिरिक्त अन्य पहलुओं ज्योतिषीय गणना के मुताबिक भी सभी 12 राशियां पूर्णतया नौ ग्रहों से उनकी गतिविधियों से संबंधित होती है जिसका प्रभाव सभी जातकों पर स्पष्ट रूप से परिलक्षित होता है।

इसी मध्य 28 जनवरी पौष पूर्णिमा की तिथि को शुक्र ने अपनी राशि परिवर्तित कर ली है। शुक्र अपनी राशि परिवर्तित कर धनु से मकर राशि में प्रवेश कर चुके हैं। वहीं मकर, शनि की राशि मानी जाती है। अतः शनि की राशि मकर में शुक्र का प्रवेश जातकों के जीवन पर अपने प्रभाव अवश्य ही परिलक्षित करेगा। चूँकि शुक्र मकर राशि में 28 जनवरी से लगातार 24 दिनों तक बना रहेगा, ऐसे में यह आपकी आर्थिक पहलुओं पर अपना असर आवश्यक दिखाएगा।

तो आइए जानते हैं शुक्र के इस राशि परिवर्तन का सभी 12 राशियों के जातकों पर क्या कुछ परिणाम व प्रभाव परिलक्षित होता है-

मेष राशि

मेष राशि के जातक शुक्र के गोचर की वजह से स्वयं को आंतरिक तौर पर समस्याओं के मध्य जकड़ा हुआ महसूस करेंगे। आपके मन में भिन्न-भिन्न प्रकार के विचार बरकरार रहेंगे। बेचैनी व परेशानियां बरकरार रहेंगी। कारोबार में भी आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप स्वयं को कार्यक्षेत्र में असहजता महसूस करेंगे। वहीं पारिवारिक कारोबार आदि हेतु यह गोचर की काल अवधि लाभकारी साबित होगी। प्रेम व वैवाहिक जीवन बिता रहे जातको के लिए यह गोचर काल बहुत बेहतर नहीं रहेगा। इस दौरान आपके शत्रुओं में भी बढ़ोतरी होगी जिस वजह से आपको काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इस काल अवधि के दौरान धैर्य, हौसला व शांति बरकरार रखें और सोच समझकर बौद्धिकता का प्रयोग करते हुए कदम बढ़ाए।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह गोचर सामान्य तौर पर बेहतरीन परिणाम ही परिलक्षित करेगा। आपकी सेहत की स्थिति के बेहतर होने के आसार नजर आ रहे हैं। आपकी पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं का धीरे-धीरे समापन होने लगेगा। कार्यक्षेत्र में भी परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेगी। आपको इस दौरान भाग्य का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आपको किसी वरिष्ठ जन व पिता की ओर से विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है जो आपके लिए सफलता प्रदायक सिद्ध होगा। घर परिवार में सगे-संबंधियों व अतिथियों का आवागमन हो सकता है। समय खुशहाल बना रहेगा। आप धार्मिक क्रियाकलापों में अभिरुचि जाएंगे और संभवतः आप अपनी पारिवारिक जनों व स्वजनों के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा हेतु प्रस्थान भी करें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह गोचर आपकी आर्थिक हालात को सुदृढ़ बनाएगा। आपके आर्थिक स्थिति के बेहतर होने के आसार नजर आ रहे हैं । इस दौरान आपको कई बेहतरीन अवसरों की भी प्राप्ति होगी। आप चहुँ ओर से उन्नति की ओर अग्रसर रहेंगे। पैतृक संपत्ति, अचल संपत्ति आदि में भी आप लाभ में रहेंगे। जो जातक अपनी नौकरी में परिवर्तन हेतु विचार कर रहे हैं, उनके लिए भी यह समय अनुकूल साबित होने वाला है। वहीं आर्थिक पहलुओं को लेकर कदम सोच-समझकर आगे बढ़ाएं, निवेश करने से पूर्व विशेषज्ञों एवं वरिष्ठ जनों आदि की सलाह अवश्य ही ले लें। ससुराल पक्ष से आपके संबंध दौरान बेहतर होंगे। पारिवारिक जनों के साथ आपको समय व्यतीत करने का अवसर प्राप्त होगा। कुल मिलाकर समय आपके लिए लाभकारी साबित होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों हेतु यह गोचर कार्यक्षेत्र की परिस्थितियों को बेहतरीन करेगा। आपके उच्च अधिकारियों से संबंध बेहतर होंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय काफी सफलता प्रदान करने वाला है। आपको आपके बौद्धिकता व क्रियाशीलता तथा पढ़ाई-लिखाई आदि हेतु पुरस्कृत भी किया जा सकता है। विवाहित जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए समय ठीक नहीं रहेगा, आपके लिए विपरीत स्थिति उत्पन्न हो सकती है। माताजी की सेहत पर भी ध्यान दें, उनके स्वास्थ्य की स्थिति अधिक बिगड़ सकती हैं। इस दौरान आपको सरकारी योजनाओं के माध्यम से भी विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। आपके अटके हुए कार्यों के पूर्ण होने के आसार नजर आ रहे हैं। गोचर की काल अवधि के दौरान कोशिश करें कि यात्राएं ना ही करें तो बेहतर है। आपके ऊपर आलस्य हावी हो सकता है, आलस्य से बचें।

आगे जानें अन्य राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...