विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Venus Transit 22 June 2021: शुक्र कर रहें हैं कर्क राशि में प्रवेश जो खोलेगा कई जातकों की किस्मत के ताले

Venus Transit in Cancer (Kark Rashi) on 22 June 2021 Effects on all Zodiac Signs

आज यानी 22 जून 2021 को शुक्र ग्रह का गोचर कर्क राशि में होने जा रहा है। शुक्र ग्रह का गोचर होने के पश्चात 17 जुलाई 2021 तक शुक्र देव कर्क राशि में ही विद्यमान रहेंगे।

कर्क को चंद्र ग्रह की राशि कहा जाता है और चंद्र ग्रह को शुक्र देव अपना शत्रु मानते हैं। ज्योतिष विद्या में ऐसे कई व्याख्यान हैं जो साफ तौर पर स्पष्ट करते हैं कि शुक्र ग्रह को भौतिकवादी सुख, सांसारिक वस्तुओं, कला, धन ,वैभव, ऐश्वर्य, काम भावना एवं सुंदरता का पर्यायवाची या प्रतीक माना गया है।

शुक्र ग्रह आमतौर पर गोचर करने के बाद लगभग 23 दिनों के लिए एक ही राशि में विद्यमान रहते हैं, और इन 23 दिनों के बाद ही इनका किसी अन्य राशि में प्रवेश होता है।

शुक्र ग्रह को वृषभ और तुला राशि का स्वामी कहा जाता है, क्योंकि ये दोनों राशियां शुक्र के आदेशों का पालन करती हैं। अन्य शब्दों में कहें तो वृषभ और तुला राशि के स्वामी शुक्र देव को कहा जाता है जो इन्हें अपने अधीन रखते हैं।

कन्या राशि में शुक्र ग्रह को नीच स्थान पर माना जाता है, वहीं दूसरी ओर मीन राशि में शुक्र ग्रह को सबसे उच्च स्थान पर माना जाता है। संयोगवश ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस जातक की कुंडली शुक्र ग्रह की स्थिति के तौर पर मजबूत होती है, वह अपने जीवन में भौतिक सुख एवं सांसारिक वस्तुओं की प्राप्ति आधिकारिक तौर पर करते हैं। और यही कारण है कि इन जातकों का जीवन बेहद आरामदायक और खुशनुमा होता है, जिन्हें किसी सांसारिक वस्तु के अभाव में अपना जीवन व्यतीत नहीं करना पड़ता।

क्योंकि शुक्र ग्रह का गोचर कर्क राशि में होने जा रहा है, तो इसका शुभ एवं अशुभ प्रभाव हर राशि के जातकों पर पड़ेगा। आइए जानते हैं अलग-अलग राशियों पर पड़ने वाले इसके प्रभाव।

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार शुक्र ग्रह का गोचर कर्क राशि में होने के कारण मेष राशि वाले जातकों पर एक सकारात्मक प्रभाव डालेगा। इतना ही नहीं जब तक शुक्र कर्क राशि में विराजमान रहेंगे, तब तक आप के सुखों में लगातार वृद्धि के आसार बने रहेंगे।

इस बीच संभावना बन रही है कि आपके भाग्य में धन-अर्थ और जमीन-जायदाद  इत्यादि का स्वामित्व प्राप्त होगा। नई जायदाद एवं नए वाहनों की खरीद पर जोर देंगे, जो आगे चलकर आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

आपकी माता को स्वास्थ्य संबंधित कई लाभ प्राप्त होंगे। हो सकता है कि आप घर परिवार में परिवारिक सदस्यों के बीच अधिक से अधिक समय व्यतीत करें और उनका भरपूर ख्याल भी रख सकने में सफल हों।

आर्थिक व्यवस्था मजबूत बनी रहेगी। इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र में कोई ऊंच-नीच तो नहीं आएगी, परंतु हो सकता है कि कुछ परिवर्तन देखने को मिले। कार्यक्षेत्र में होने वाले परिवर्तन के कारण हो सकता है कि कुछ नई-नई चीजों को सीखने का अनुभव भी प्राप्त हो जो आगे चलकर आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकती है। अपना करियर बना रहे लोगों के जीवन में सफलता के नए आयाम जुड़ते जाएंगे।

वृषभ राशि

शुक्र का यह गोचर आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि आपके ग्रह एवं आपकी राशि के तारे यही बात सिद्ध कर रहे हैं।

शुक्र के गोचर के दौरान आपके साहस एवं शौर्य में बढ़ोतरी हो सकती है। आप जो भी निर्णय लेंगे, उनकी सराहना की जाएगी एवं उन पर अमल किया भी जाएगा। हाँ कुछ हद तक आपके अपने परिजनों से मतभेद के आसार तो बन रहे हैं, परंतु यदि खुद में नियंत्रण बना कर चले तो इन संभावनाओं को टाला जा सकता है।

धार्मिक एवं सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ने के कारण आप किसी धर्म यात्रा पर भी निकल सकते हैं, साथ ही हो सकता है कि दान पुण्य के भी कई मौके आपको प्राप्त हो। विदेश संबंधित या किसी कंपनी के साथ आपका कोई कॉन्ट्रैक्ट बनने जा रहा है तो उसमें आपको कामयाबी हासिल होगी।

मिथुन राशि

शुक्र का गोचर आपकी राशि के तारे चमका देगा, क्योंकि इस अवधि के दौरान आप धन संचय एवं धन बचत पर अधिक से अधिक ध्यान देंगे। धन की बचत करने के कारण आपकी अर्थव्यवस्था मजबूत होगी, अतः घर परिवार में सुख शांति बनी रहेगी।

यदि आपने पहले से किसी को धन ऋण या उधार में दे रखा हो, तो वह पैसे आपको वापस मिल सकते हैं। आप व्यवहारिक तौर पर मधुरता का भाव मन में लेकर चलेंगे।

आपने यदि किसी विदेशी कंपनी में अपना निवेश किया है, तो वहाँ से भी आपको लाभ प्राप्ति के आसार बन रहे हैं। पढ़ने-लिखने वाले छात्रों एवं विद्यार्थियों के लिए भी यह समय अच्छा साबित होगा, क्योंकि इस समय आपके जीवन में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव भरे सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

यदि आप शादीशुदा है तो आपकी संतान आपको कोई ना कोई खुशखबरी जैसे उनका करियर प्रमोशन, परीक्षा में सफलता, धन एवं अर्थ लाभ, या कोई प्रोजेक्ट को लेकर सफलता जैसी चीजें सुनाएगी, ऐसे आसार हैं।

कर्क राशि

क्योंकि शुक्र ग्रह का गोचर इसी राशि में होने जा रहा है, तो कर्क राशि वाले जातकों के साथ कुछ ज्यादा बदलाव तो नहीं देखने को मिलेगा परंतु हाँ परिणाम मिले-जुले हो ही सकते हैं। इस दौरान आपके मन में किसी बात को लेकर बेचैनी सी बनी रह सकती है।

इस दौरान अगर खुद पर संयम बना कर चलेंगे तो आगे सफलता हासिल होगी। यदि आप सफल होना चाहते हैं तो अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र एवं विश्वसनीय रहे। आपने जो भी रणनीति बनाई होगी, उसका पालन करते हुए चलेंगे तो आपके सभी कार्य सिद्ध होंगे। इतना ही नहीं आपको कोई नए काम का अनुभव भी प्राप्त हो सकता है, जैसे किसी नए अनुबंध के आप आधिकारिक बन सकते हैं या फिर आपको करियर उन्नति भी मिल सकती है।

यदि परिवार में किसी के विवाह को लेकर कोई बातचीत चल रही है तो यह कार्य भी सिद्ध होगा। इस दौरान आपको ससुराल वालों का भी भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...