विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

सूर्य राशि परिवर्तन 12 फरवरी, करेंगे कुंभ राशि में गोचर, इन 6 राशियों के लिए रहेगा बेहद फायदेमंद

Sun Transit in Aquarius February 2021 Impact on All Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रह-गोचरों की दशाओं आदि को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। सामान्यतः ज्योतिष शास्त्र में होने वाले ग्रह-गोचर, चाल परिवर्तन आदि सभी जातकों के ऊपर प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से अपना असर डालते हैं जिस वजह से ज्योतिष शास्त्री ग्रह-गोचरों की गणना करते हैं और उनके परिणाम का पूर्वानुमान लगा जातकों को सतर्क व संभलकर रहने को कहते हैं। इसी प्रक्रिया के मध्य 12 फरवरी को सभी ग्रहों के अधिपति भगवान सूर्य अपनी राशि परिवर्तन कर चुके हैं।

12 फरवरी को भगवान सूर्य मकर राशि से कुंभ राशि में प्रवेश कर चुके हैं। सूर्य को सभी ग्रहों के मध्य अधिपति की संज्ञा दी गई है। सूर्य की श्रेष्ठता का बखान ना केवल ज्योतिष शास्त्र में किया गया है, बल्कि संपूर्ण सनातन धर्म के प्रत्येक ग्रंथ में विस्तृत रूप से किया गया है।

भगवान सूर्य की श्रेष्ठता, तेजस्विता, प्रखरता, दिव्यता आदि किसी से छिपी नहीं है। यह दिनकर-दिवाकर हैं, जिनकी आभा से संपूर्ण ब्रह्मांड कीर्तिमान होता है। अतः यह सर्वविदित है कि सूर्य के गोचर का प्रभाव तो अवश्य ही सभी 12 राशियों के जातकों के ऊपर परिलक्षित होगा।

तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि 12 फरवरी को होने वाले सूर्य के इस राशि परिवर्तन का प्रभाव का सभी 12 राशियों के जातकों के ऊपर किस रूप में परिलक्षित होगा। ज्ञात रहे कि यह प्रभाव 12 फरवरी से लेकर 14 मार्च तक अर्थात जिस तिथि तक सूर्य कुंभ राशि में बना रहेगा, उस तिथि तक प्रभाव परिलक्षित होता रहेगा। तो आइए जानते हैं सभी राशियों पर प्रभाव-

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य के राशि परिवर्तन का प्रभाव अत्यंत ही शुभकारी रहने वाला है। आपके आर्थिक हालात बेहतर होंगे। आपके उच्च अधिकारियों के साथ जो भी वाद-विवाद होंगे, वे सभी समाप्त हो सकते हैं। गृहस्थ वातावरण के बेहतर होने के आसार नहीं है। कोशिश करें कि खुद को पारिवारिक उलझन अथवा विषय वस्तु में स्वयं को अधिक ना पढ़ने दे। कुल मिलाकर सूर्य का गोचर आपके लिए शुभकारी ही रहेगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए सूर्य का गोचर लाभकारी रहने वाला है। आपकी आर्थिक स्तिथि के सुधरने के आसार नजर आ रहे हैं। कारोबारियों के लिए परिस्थितियां अनुकूल होगी और आप खूब मुनाफा कमाएंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय शुभकारी रहने वाला है, आपको आपकी मेहनत का पूरा-पूरा लाभ प्राप्त होगा। इस दौरान कुछ बेरोजगार जातकों के नौकरी आदि लग जाने के भी आसार नजर आ रहे हैं। आपके लिए समय पूर्णतया अनुकूल व शुभकारी साबित होने वाला है।

मिथुन राशि

इस दौरान आपके विरोधी काफी सक्रिय रहेंगे, किंतु बावजूद इस सभी के, आप उन पर विजय हासिल कर पाने में सफल एवं सक्षम रहेंगे। आपका धार्मिक क्रियाकलापों में मन लगेगा, पूजा-पाठ आदि जैसे कार्यक्रम में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। इस दौरान आपके किसी महत्वपूर्ण कार्य में आपको सफलता की प्राप्ति होगी जिससे आपका मन खुश व संतुष्ट रहेगा। पारिवारिक वातावरण भी दिन-प्रतिदिन सकारात्मक और बेहतर होता जायेगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए यह राशि परिवर्तन वैसे तो शुभकारी रहेगा, किंतु आपकी सेहत के हालात बिगड़ने के आसार नजर आ रहे हैं। स्वास्थ्य पर इसका गहरा असर पड़ेगा, कोई शारीरिक कष्ट भी भोगना पड़ सकता है। इस दौरान अचानक आपके व्यय भी बढ़ सकते हैं जिससे धन हानि होने के आसार हैं। इन मामलों में अगर संभल कर रहेंगे तो बेहतर रहेगा। इस दौरान आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी, आपकी कीर्ति चंहु ओर विस्तृत होगी।

आगे जानें अन्य राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...