विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Mercury Transit May 2021: 1 मई बुध कर रहे हैं वृषभ राशि में प्रवेश जो चमकाएगा इन राशियों की किस्मत

Budh ka vrishabha rashi mein gochar Mercury Transit in taurus 1 May 2021 effects on all Zodiac Signs

हिंदू धर्म के विभिन्न प्रकार के शास्त्रों में से ज्योतिष शास्त्र को काफी अधिक महत्वकारी माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र मूलतः 9 ग्रहों तथा 12 राशियों पर मूल रूप से आधारित है जिसमें ग्रहों की गतिविधियां, ग्रह-गोचर, राशि परिवर्तन, ग्रहों की चाल में परिवर्तन आदि सभी राशियों से संबंधित होते हैं।

ग्रहों की गतिविधियों का प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष प्रभाव सभी राशियों पर परिलक्षित होता है और सभी राशियों के माध्यम से इसका सीधा प्रभाव राशि से संबंधित व्यक्ति पर परिलक्षित होता है, अर्थात यदि नौ ग्रहों में से कोई भी ग्रह अपनी राशि परिवर्तन कर रहा हो या फिर अपने चाल में परिवर्तन कर रहे हो या फिर किसी भी प्रकार की गतिविधि कर रहा है तो उसका प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से प्रभाव आप पर भी अवश्य ही परिलक्षित होगा। ऐसे में ग्रहों की गतिविधियों व राशि परिवर्तन आदि के संबंध में जानकारी का होना अति आवश्यक है।

आज हम आपको वर्तमान में 1 मई 2021 की तिथि को होने वाले राशि परिवर्तन के संबंध में जानकारी देंगे। 1 मई 2021 की तिथि को वाणी तथा बुद्धि के आदि कारक ग्रह बुध अपनी राशि परिवर्तित करने जा रहे हैं। 1 मई 2021 की तिथि को बुध प्रातः 5 बजकर 39 मिनट पर अपने गोचर की काल अवधि मेष राशि में पूर्ण कर अपने ही मित्र राशि शुक्र की राशि अर्थात वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएगा, जहाँ पर यह 26 मई 2020 की तिथि तक गोचर करने वाले हैं। तत्पश्चात यह अगली राशि अर्थात मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

हालांकि वृषभ राशि में राहु का गोचर चल रहा है जिस वजह से सभी जातकों के लिए यह नकारात्मक प्रभाव परिलक्षित कर रहा है, किंतु संभावना है कि बुध के वृषभ राशि में प्रवेश करने के पश्चात राहु के नकारात्मक प्रभाव में कमी आ जाएगी जिससे जातकों के लिए सकारात्मक व अनुकूल परिणाम प्रदर्शित होगा।

तो आइए जानते हैं मिथुन तथा कन्या राशि के स्वामी ग्रह बुध किस राशि हेतु क्या-क्या परिणाम प्रदर्शित करने वाले हैं। आइए जानते हैं बुध का सभी 12 राशियों के जातकों पर पड़ने वाला प्रभाव-

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर काफी लाभकारी साबित होने वाला है। इस दौरान आर्थिक तौर पर आप स्वयं को प्रबल महसूस करेंगे। आपको अचानक धन लाभ की प्राप्ति होगी, आपके अटके हुए धन भी आपको वापस प्राप्त हो सकते हैं। गृहस्थ वातावरण सुखद एवं शानदार रहेगा। घर परिवार में किसी प्रकार के मांगलिक कार्यक्रम भी आयोजित होने के आसार नजर आ रहे हैं जिससे खुशहाली बरकरार रहेगी। इस दौरान आप अपनी वाणी व व्यवहार के बलबूते पर परिस्थितियों को स्वयं ही अनुकूल बनाते चलेंगे। आपकी बौद्धिकता आपके लिए लाभ के योग बनाएगी। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल रहने वाला है, आप कामयाबी की प्राप्ति करेंगे।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर अत्यंत लाभकारी साबित होगा। इस दौरान आप हर क्षेत्र में सफलता की प्राप्ति करेंगें। आपके द्वारा किए गए सभी प्रयासों के सफल एवं सार्थक होने के आसार नजर आ रहे हैं। आपको केंद्र व राज्य सरकार से जुड़े सभी अटके हुए कार्यों में सफलता की प्राप्ति होगी। यदि इस दौरान आप किसी महत्वपूर्ण असाइनमेंट या फिर प्रोजेक्ट हेतु प्रयासरत है, तो ऐसे मसलो में आपको अनुकूल फल की प्राप्ति होगी। कुछ अविवाहित विवाह योग्य जातकों के विवाह से संबंधित वार्तालाप के सफल होने के आसार नजर आ रहे हैं। नौकरी-पेशा जातको की पदोन्नति अथवा वेतन वृद्धि के योग बन रहे हैं। इस दौरान किसी भी विषय वस्तु से जुड़े मामलों में निर्णय लेने में अत्यधिक समय ना लगाएं, कार्य में शीघ्रता लाएं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के यह राशि परिवर्तन बहुत अधिक बेहतरीन परिणाम नहीं लाएगा। इस दौरान आपके लिए समय मिले-जुले परिणाम दर्शाने वाला है। आपके लिए समय थोड़ा अधिक व्यस्तता तथा भागदौड़ से भरा हो जाएगा, साथ ही आप के खर्च में भी काफी बढ़ोतरी होगी। हालांकि बुध के राशि परिवर्तन के पश्चात आपकी कीर्ति में वृद्धि होने के आसार हैं। यदि आप विदेशी नागरिकता हेतु कोशिश कर रहे हैं, अथवा विदेशी कंपनियों से जुड़े आपके जो भी लंबित कार्य होंगे, वे सभी कार्य सफल एवं सम्पन्न हो जाएंगे। इस काल अवधि में आप धर्म-कर्म के कार्यो में अग्रणी भूमिका अदा करेंगे। आप ऐसे कार्य में अपना धन और समय दोनों लगाएंगे। इस दौरान आपके कुछ नए शत्रु भी बनेंगे जिनसे आपको संभलकर रहने की आवश्यकता है। कोशिश करें कि फिजूल के वाद-विवादों में अपना समय ना गवाएं, वाद-विवादों में उलझना आपको महंगा पड़ सकता है।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए समय काफी बढ़िया रहेगा, आप लाभ की प्राप्ति करेंगे। बुध के राशि परिवर्तन के फलस्वरुप आपकी कमाई में वृद्धि हो जाएगी। कारोबार उन्नति की ओर अग्रसर नजर आएगा। इस दौरान यदि आप किसी नए कारोबार के आरंभ के संबंध में विचार कर रहे हैं, तो ऐसे में आपके लिए समय अनुकूल रहने वाला है। यदि आप किसी महत्वपूर्ण सौदे के बारे में विचार कर रहे हैं, तो इसमें भी आपको सफलता की प्राप्ति होगी। आपको घर परिवार के सभी जनों की ओर से सहयोग की प्राप्ति होगी। पारिवारिक जन आपके के प्रति एवं सम्मान की भावना दर्शाएंगे। हालांकि कार्यस्थल पर उच्च अधिकारियों के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है, उनसे संबंध बेहतर बनाए रखें। इस दौरान आप अपनी संतान के प्रति जिम्मेदारी और दायित्व को पूर्ण करने में सफल होंगे।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...