विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Budh Rashi Parivartan 2020: आज बुध कर चुके हैं धनु राशि में प्रवेश, जानिए आपकी राशि पर क्या होगा इसका प्रभाव

Mercury Transit in Sagittarius (Dhanu) on 17 December 2020, Know its impacts on all Zodiac Signs

ब्रह्मांड में आए दिन नवग्रहों में से किसी न किसी ग्रह की गतिविधियां चलती रहती है जिसका प्रभाव सभी जातकों पर परिलक्षित होता रहता है। इन्हीं ग्रहों की गतिविधियों व राशि परिवर्तन चाल परिवर्तन आदि की प्रक्रिया के मध्य ग्रहों के राजकुमार और बुद्धि के कारक बुध ग्रह आज अपनी राशि में परिवर्तन कर चुके हैं।

बुध ग्रह आज प्रातः 11 बजकर 35 मिनट पर अपनी राशि परिवर्तित कर अन्य राशि में प्रवेश कर चुके हैं। इससे पहले बुध का गोचर वृश्चिक राशि में था जिसमें बुध आज 11 बजकर 35 मिनट पर अपनी राशि परिवर्तित कर धनु राशि में प्रवेश कर चुके हैं जिसका सभी जातकों पर विशिष्ट प्रभाव परिलक्षित होगा। दरअसल बुध ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मिथुन राशि और कन्या राशि के स्वामी ग्रह है, अतः संभावना है कि इन राशि के जातकों पर भी इसका कुछ भी न परिणाम देखने को मिले।

तो आइए जानते हैं 17 दिसंबर यानी आज के दिन बुध का होने वाला यह राशि परिवर्तन सभी 12 राशियों के जातकों पर क्या कुछ परिणाम परिलक्षित करता है।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के ऊपर बुध के राशि परिवर्तन का प्रभाव बहुत बेहतर नहीं रहेगा। आपके समक्ष परिस्थितियां उतार-चढ़ाव से युक्त रहेगी। आप को बहुत अधिक मेहनत करने पर भी मनो अनुकूल परिणाम की प्राप्ति नहीं हो पाएगी। आप अपने कार्यों से उम्मीद भी काफी अत्यधिक रखेंगे, यह भी आप की असफलता का एक कारण बन सकता है। परिवार का वातावरण बढ़िया रहने वाला है। वहीं दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए इस राशि परिवर्तन का प्रभाव अत्यंत ही अनुकूल रहने वाला है। आर्थिक मसलों को लेकर आपको सावधानी बरतने की आवश्यकता है, लेन-देन में भी सतर्कता बनाए रखें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध के राशि परिवर्तन का प्रभाव संभवत शुभकारी व लाभकारी प्रतीत होगा। आपकी आमदनी के नए-नए मार्ग प्रशस्त हो सकते हैं। आर्थिक मसलों के लिए भी समय आपका काफी बेहतर साबित होगा। आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं। आप सामाजिक क्रियाकलापों में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाएंगे और अपनी एक बेहतरीन भूमिका प्रदर्शित करेंगे। नौकरी पेशा जातकों के लिए समय अनुकूल व बेहतर रहने वाला है। कारोबार से जुड़े जातकों को बेहतरीन परिणाम की प्राप्ति होगी। कुल मिलाकर आपके ऊपर बुध के राशि परिवर्तन का प्रभाव शुभकारी ही रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के ऊपर बुध के इस राशि परिवर्तन का प्रभाव मध्यम फलदाई बना रहेगा। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों को इस दौरान काफी सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता है, आपके एवं आपके प्रेमीजन के मध्य किसी तथ्य को लेकर गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। अतः इस दौरान आप समझदारी दर्शाए, साथ ही इस मध्य आपको धैर्य धरने की भी आवश्यकता है। नौकरी पेशा जातकों के लिए समय काफी बढ़िया रहने वाला है, आपको आपके उच्च अधिकारियों व वरिष्ठ जनों का भी पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा जिससे आपके कार्य आसानी से शीघ्रता से निपट जायेंगे। परन्तु इस दौरान आपको समझदारी के साथ आगे बढ़ने की आवश्यकता है, तभी आप बेहतर कर पाएंगे। आपको स्वजनों की ओर से सलाह भी प्राप्त हो सकती हैं। इस दौरान आप किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद लेंगे जो आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को इस दौरान अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी परहेज बरतने की आवश्यकता के स्वास्थ्य के हालात बिगड़ रहे हैं। आपके शत्रु भी काफी सक्रिय रहेंगे, अतः आपको सतर्क व सावधान रहने की भी आवश्यकता है। हालांकि आपके शत्रु आप पर हावी नहीं हो पाएंगे, बावजूद इसके सावधानी बरतना तो अपने हाथ में ही है। करोबार को लेकर भी आपको समझदारी प्रदर्शित करने की जरूरत है। आपके द्वारा की गई एक छोटी सी भूल आपका बड़ा नुकसान कर सकती हैं। आपकी उन्नति व प्रगति से आपके सहकर्मियों में से कुछ ईर्ष्या व द्वेष करेंगे। हालांकि आप अपने कार्य को लेकर मेहनत करते रहें, आपको सफलता अवश्य ही प्राप्त होगी। आपकी सफलता आपकी लोकप्रियता का भी कारण बनेगी।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...