विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Mars Retrograde 2020: मंगल चलेगा वक्री चाल, जानिए इसका सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव

Mars Retrograde 2020 Effects on All Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के राशि परिवर्तन व कुछ ग्रहों के वक्री होने को बहुत ही अधिक महत्व दिया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रहों का वक्री होना जातकों के जीवन को उसकी राशि के माध्यम से संपूर्ण रूप से प्रभावित करता है चूँकि राशिफल जातकों के जीवन से संबंधित होते हैं। राशिफल के माध्यम से जातकों की पूरी प्रकृति निर्धारित होती है, इस वजह से राशि पर पड़ने वाला कोई भी प्रभाव व दुष्प्रभाव जातकों के जीवन पर पड़ने वाला प्रभाव दुष्प्रभाव माना जाता है। ऐसे में किसी भी ग्रह पर पड़ने वाले प्रभाव, ग्रहों का वक्री होना अथवा ग्रह के द्वारा होने वाले राशि परिवर्तन को बहुत ही अधिक महत्व दिया जाता है। चूँकि किसी भी एक ग्रह के वक्री होने का प्रभाव सभी 12 राशियों पर दृश्य मान होता है, यह कुछ राशियों के लिए सकारात्मक तो कुछ राशियों के नकारात्मक प्रभाव दर्शाने वाला होता है।

ऐसे में आज यानी 10 सितंबर के प्रातः काल ब्रह्म मुहूर्त में और 9 सितंबर की मध्य रात्रि के पश्चात 3 बजकर 49 मिनट पर मंगल का अपनी ही राशि मेष में वक्री होना अत्यंत ही बड़ी घटनाओं में से एक माना जाएगा क्योंकि मंगल पृथ्वी के पुत्र हैं एवं मंगल, मंगल के कारक माने जाते हैं। मंगल का जातकों की जीवन में बहुत ही बड़ा प्रभाव होता है। ऐसे में मंगल आज यानी 10 सितंबर से वक्री अवस्था में चलते हुए 4 अक्टूबर की सुबह 10 बनकर 06 मिनट पर रेवती नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इस समय मीन राशि में विद्यमान होंगे, अर्थात 4 अक्टूबर की तिथि को मंगल का प्रवेश मीन राशि में होगा जो कि पुनः 14 नवंबर सुबह 6 बजकर 06 मिनट  पर मार्गी होने के पश्चात 24 दिसंबर प्रातः 10 बजकर 16 मिनट पर अपनी राशि परिवर्तन कर मेष राशि में प्रवेश होने जा रहा है जिसमें यह नव वर्ष यानी 2021 के 22 फरवरी की सुबह 4 बजकर 31 मिनट तक गोचर करने जा रहा है।  तत्पश्चात यह वृषभ राशि में प्रवेश कर जाएगा। इस प्रकार 2 माह 4 दिन तक मंगल की यह वक्री स्थिति बनी रहेगी जो जातकों के ऊपर गहरा प्रभाव दर्शाइएगा।

ऐसे में यह जानना अत्यंत ही आवश्यक हो जाता है कि मंगल के इस वक्री का प्रभाव अन्य सभी 12 राशियों के जातकों पर किस प्रकार पड़ने वाला है, किन राशियों के लिए यह भाग्य के दरवाजे खोलने वाला हो सकता है, तो किन के लिए अत्यंत ही कष्ट दाई साबित होगा। आइए जानते हैं मंगल के वक्री होने का सभी राशियों पर क्या प्रभाव परिलक्षित होता है।

मेष राशि

मंगल ग्रह वक्री होना मेष राशि के जातकों पर भी बहुत ही बड़ा असर छोड़ने जा रहा है। चूँकि मंगल मेष में भी वक्री होने वाला है, ऐसे में यह आपके लिए उतार-चढ़ाव युक्त परिणाम दर्शाने वाला है। कुछ स्थान पर आपको मिश्रित परिणाम प्राप्त हों, तो कुछ मामलों में आपको बढ़िया परिणाम की प्राप्ति होगी। इस दौरान आप स्वयं को थोड़ा तनावग्रस्त महसूस करेंगे, घर परिवार का माहौल भी बहुत बेहतर नहीं रहेगा, प्रायः तनाव होने की स्थिति बनी रहेगी। आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन गुस्सा देखने को मिलेगा। इस दौरान आपको अपने क्रोध, आवेश आदि पर अधिक नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। अपने ऊपर किसी भी नकारात्मक प्रवृत्तियों को हावी न होने दें, तभी आप बेहतर परिणाम की प्राप्ति कर पाएंगे एवं अपने कार्यक्षेत्र में सफलता की प्राप्ति कर पाएंगे। हालांकि इस दौरान वाद-विवाद जैसी स्थिति उत्पन्न होने के आसार भी नजर आ रहे हैं। अपने सहकर्मियों से बनाकर रखने की आवश्यकता है, साथ ही अपने उच्च अधिकारियों से बनाए रखें अन्यथा आपके कार्य क्षेत्र के लिए संकट उत्पन्न हो सकता है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि की प्रकृति के अनुरूप प्रायः ही मंगल इन के लिए अशुभकारी परिणाम ही दर्शाते हैं। ऐसे में मंगल का वक्री होना आपके लिए बहुत ही बुरा असर दर्शा सकता है। आप के आर्थिक हालात बिगड़ सकते हैं, आपको अनेकानेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। आपको आर्थिक पक्ष को लेकर बहुत ही संजीदा रहने की आवश्यकता है। इन दिनों आपको अपने किसी सगे-संबंधी अथवा मित्रों की ओर से किसी प्रकार के अशुभ समाचार के प्राप्त होने के आसार बन रहे हैं। इन दिनों आपको कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में भी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, अतः कोशिश करें कि मामलों को कोर्ट कचहरी जैसे मसलों में पहुचने ही ना दें, सभी तथ्यों को सलाह-मशवरा के साथ बातचीत के द्वारा सुलझा लें। इस दौरान आपकी यात्रा के योग बन रहे हैं। आपके स्वभाव में भी थोड़ा लचीलापन भी देखने को मिलेगा। इस वक्री काल के दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र में कुछ आवश्यक कार्यों से जुड़ी योजनाओं को स्वयं तक ही सीमित रखने की आवश्यकता है अन्यथा यह आप के बने बनाए कार्य बिगड़ सकते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के ऊपर मंगल ग्रह के वक्री होने का अत्यंत ही सकारात्मक एवं शुभ योग बनने जा रहा है, यह आपके लिए काफी लाभकारी रहेगा। इस दौरान आप के कार्यक्षेत्र की स्थिति बहुत ही बेहतर होगी, आप कार्यक्षेत्र में उन्नति करेंगे। इस दौरान कारोबार के विस्तार होने के साथ-साथ कुछ नये-नये तथ्यों के भी द्वारा आपके आमदनी के स्रोत बढ़ेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों के लिए यह समय अत्यंत लाभकारी साबित होगा, आपको सरकारी योजनाओं व शासन सत्ता की ओर से भी सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होगी। जो भी जातक सरकारी नौकरी हेतु प्रयत्नशील है, उन सभी को इस दौरान नौकरी मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। घर-परिवार का माहौल थोड़ा आपके लिए बिगड़ सकता है, भाइयों से मतभेद बढ़ सकता है एवं घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ भी स्थिति थोड़ी गंभीरता पूर्ण हो जाएगी। ऐसे में आपको अपनी ओर से अथक प्रयास कर रिश्ते को बेहतर बनाए रखने हेतु प्रयत्न करने की आवश्यकता है अन्यथा यह आपके लिए आगे जाकर बहुत ही बड़ा संकट उत्पन्न कर सकता है। आपके रिश्ते में बड़ी खाई बन सकती हैं। संतान संबंधित समस्याओं का निवारण होगा जिससे संतान पक्ष से आ रही समस्याओं की ओर से आप स्वयं को तनावमुक्त महसूस करेंगे।

आगे पढ़ें बाकी राशियों का दैनिक राशिफल...