विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Mars Margi November 2020: 14 नवंबर दीपावली के दिन मंगल होंगे मार्गी, जानिए इसका क्या होगा सभी राशियों पर प्रभाव

Mars Mangal Margi on Diwali 14 November 2020, Know its Impacts on all Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के गोचर व चाल परिवर्तन को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नवग्रहों में से भूमि पुत्र मंगल अपनी चाल में परिवर्तन करने जा रहा है। मंगल को अति उत्साही ऊर्जावान व साहसी होने का प्रतीक माना जाता है। मंगल को आग्नेय शास्त्रों का स्वामी ग्रह माना जाता है जो कि कुंवारे ग्रह के नाम से भी प्रचलित हैं। जिन भी जातकों का मंगल प्रबल होता है, उन जातकों के चिकित्सक, इंजीनियर फौज, पुलिस आदि जैसे पदों पर आसीन होने के योग रहते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इन दिनों मंगल अपनी चाल में परिवर्तन कर 14 नवंबर अर्थात शनिवार की सुबह 6 बजकर 04 मिनट पर अपनी पुरानी वक्री चाल से मार्गी चाल में परिवर्तित होने जा रहा है, अर्थात 14 नवंबर 2020 से मंगल की चाल परिवर्तित होकर मार्गी हो जाएगी। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मंगल ग्रह पिछले 2 माह 4 दिन से अपनी वक्री चाल में गोचर कर रहे थे जो कि अब अपनी चाल को परिवर्तित कर मार्गी होने जा रहे हैं। इससे पूर्व 10 सितंबर की तिथि को प्रातः 3 बज कर 48 मिनट पर मंगल ने वक्री चाल का आरंभ किया था जिसका मार्गी चाल में 14 नवंबर की सुबह परिवर्तन होने जा रहा है। मार्गी अवस्था में मंगल 24 दिसंबर के सुबह 10 बज कर 16 मिनट तक गतिमान रहेगे, तत्पश्चात यह अपनी राशि को परिवर्तित कर लेंगे और अपने ग्रह राशि मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे। ऐसे में मंगल का चाल परिवर्तन सभी 12 राशियों के जातकों पर अपना असर दिखाएगा।

तो आइए आज हम जानते हैं 14 नवंबर की तिथि को मंगल के चाल परिवर्तन का सभी 12 राशि के जातकों पर क्या कुछ प्रभाव प्रदर्शित होगा।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों का स्वामी ग्रह मंगल इन दिनों हानि भाव में गोचर कर रहा है जिस वजह से आपके भागदौड़ में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। आपके आर्थिक मसलों को लेकर भी समय अनुकूल नहीं रहेगा। आपको किसी सगे-संबंधी व स्वजन की ओर से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। भावनाओं में बहकर निर्णय लेने से बचने का प्रयत्न करें। वाहन चलाते समय सतर्कता बरतें अन्यथा दुर्घटना आदि के होने के आसार हैं। जब तक मंगल मीन राशि में गोचर कर रहा है, तब तक आप आर्थिक मसलों को लेकर काफी परहेज बरते, ना ही धन उधार में धन ले ना उधार किसी को दें। 24 दिसंबर तक के मध्य इस लग्न में पैदा होने वाले शिशु को मांगलिक माना जाएगा।

वृषभ राशि

मंगल की चाल परिवर्तन का प्रभाव वृषभ राशि के लाभ भाव में परिलक्षित होगा जो आपके लिए अत्यंत ही लाभकारी व सफलता प्रदान साबित होने वाला है। हालांकि यह आपके लिए बहुत अधिक शुभकारी तो नहीं है, किंतु आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने के आसार अवश्य ही हैं। घर परिवार के जनों के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। आपके व आप के भाइयों के मध्य वाद विवाद बढ़ सकता है। उच्च अधिकारियों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाए रखने का प्रयत्न करें। स्वयं को नकारात्मक तत्वों व नशा आदि से दूर रखने का प्रयत्न करें। इन दिनों आपके कोर्ट-कचहरी आदि से जुड़े मसलों के भी सफलतापूर्वक पूर्ण निपटने के आसार नजर आ रहे हैं, परिणाम आपके पक्ष में रह सकता है। प्रेम जीवन व्यतीत करने वाले जातकों के रिश्ते में नीरसता व उदासी देखने को मिलेगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के कर्म भाव में मंगल के मार्गी होने से यह समय आपके लिए लाभकारी हो जाएगा। कई तथ्यों में आपको सफलता की प्राप्ति होगी। माता-पिता की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित हो सकता है। किंतु कारोबार को लेकर आपका यह समय लाभकारी व सफलता प्रदान साबित होने वाला है। आपके कारोबार के उन्नति की ओर अग्रसर होने के आसार नजर आ रहे हैं। यदि आप रोजगार की प्राप्ति हेतु प्रयासरत हैं, तो यह समय आपके लिए सफलता प्रदान हुआ अनुकूल रहने वाला है। संभवत आपके प्रयास सार्थक हो जाए। आपकी आमदनी के स्रोतों में भी वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं, साथ ही अटके हुए धन भी आपको प्राप्त हो सकते हैं। अचल संपत्ति से जुड़े मसलों के लिए समय अनुकूल रहने वाला है। आप किसी वाहन की खरीदारी आदि कर सकते हैं। आपको आपके मित्रों आदि की ओर से भी सहयोग प्राप्त होगा। इस दौरान यात्रा के दौरान सतर्कता बरतें।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के भाग्य भाव में मंगल के मार्गी होने से आपके लिए यह समय अत्यंत ही लाभकारी साबित होगा। यह समय आपके लिए काफी सौभाग्य पूर्ण रहने वाला है। इस दौरान आपके पराक्रम, जोश, उत्साह, मान-सम्मान आदि सभी में वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं। आपके द्वारा लिए गए निर्णय सामाजिक तौर पर काफी सराहे जाएंगे। आप धार्मिक क्रियाकलापों में भी बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाएंगे। अचल संपत्ति से जुड़े मसलों के निपटने के भी आसार नजर आ रहे है। परिस्थितियां आपके अनुकूल पूर्णतया बनी रहेगी। आप विदेशी कंपनियों आदि में नौकरी हेतु आवेदन कर सकते हैं जिसमें आपको सफलता की प्राप्ति हो सकती है।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में