विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

16 सितंबर 2020 सूर्य का कन्या राशि में प्रवेश, जानिए इसका सभी राशियों के जातकों पर प्रभाव

Sun transits in Virgo Sign on 16 September 2020 know effects on all zodiac signs

सूर्य को दिनकर, दिवाकर, भास्कर कहकर संबोधित किया जाता है। सूर्य के यश, तेज व कीर्ति से संपूर्ण सृष्टि परिचित है। सूर्य को नौ ग्रहों के मध्य देवों की उपाधि दी जाती है। सूर्य ग्रहों के मध्य अधिष्ठाता के रूप में जाने जाते हैं, इन्हे सभी ग्रहों का राजा कहा जाता है। सूर्य के प्रचंड शक्तियों का गुणगान ना केवल शास्त्रों व अध्यात्म में ही किया गया है, अपितू सूर्य के महत्व व शक्ति को संपूर्ण विज्ञान जगत भी स्वीकार करता है एवं सूर्य को ऊर्जा का एक अहम स्रोत मानकर अनेकानेक प्रकार के लाभ उठाता है। ऐसे में सूर्य के साथ होने वाली छोटी घटनाएं भी संपूर्ण विश्व को प्रभावित करने का कार्य करती है क्योंकि सूर्य ग्रहों के राजा हैं। अतः सूर्य में होने वाले परिवर्तन अथवा उतार-चढ़ाव संपूर्ण ग्रहों को भी प्रभावित करेंगे। इसी मध्य ग्रहों के राजा अधिष्ठाता देव सूर्य का 16 सितंबर को राशि परिवर्तन होने जा रहा है जिसमें भगवान सूर्य अपनी तत्कालीन राशि से परिवर्तित होकर अर्थात उस राशि में आपने गोचर की काल को समाप्त कर नए राशि अर्थात कन्या राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं जिस कारण से कन्या राशि के समेत अन्य सभी 12 राशियों पर भी सूर्य के गोचर का बहुत ही बड़ा प्रभाव देखने को मिलेगा। सूर्य अपनी राशि परिवर्तित कर कन्या राशि में 16 सितंबर से लेकर 17 अक्टूबर तक विद्यमान रहेगें।

सूर्य का राशि परिवर्तन ना केवल 12 राशियों को प्रभावित करेगा, अपितू अन्य आठ ग्रह पर भी अपना असर छोड़ेगा। कुल मिलाकर सूर्य के राशि परिवर्तन से सभी जातक प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित होंगे। तो चलिए जानते हैं सूर्य के राशि परिवर्तन का 12 राशियों पर किस प्रकार प्रभाव परिलक्षित होता है और क्या कुछ इनके जीवन में तत्कालीन समय में परिवर्तन आते हैं।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन शुभकारी ही रहेगा। आपकी सुख-समृद्धि व खुशहाली में वृद्धि होगी। आपके अंदर जोश, उत्साह, साहस व आत्मविश्वास भी बढ़ेगा, साथ ही कारोबार का भी विस्तार होगा। आपके कार्यक्षेत्र उन्नति की ओर अग्रसर रहेंगे। कानूनी मामलों में आपके पक्ष में निर्णय आएगा। कोर्ट कचहरी आदि से संबंधित मामले में आपको सफलता की प्राप्ति होगी। घर परिवार में किसी के स्वास्थ्य से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है जिस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।

वृषभ राशि

प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए यह समय अत्यंत प्रतिकूल रहने वाला है। आपके समक्ष अनेकानेक चुनौतीपूर्ण स्थिति उत्पन्न होगी। विद्यार्थियों के लिए यह समय काफी फलदायक रहेगा, आपकी शिक्षा की स्थिति बेहतर होगी। यदि आप किसी प्रकार के प्रोजेक्ट के रिसर्च शोध आदि को लेकर प्रयासरत हैं तो आपको इसमें कामयाबी हासिल हो सकती है। उच्च अधिकारियों की ओर से आपको सहयोग की प्राप्ति हो सकती हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के जीवन पर सूर्य के राशि परिवर्तन का उतार-चढ़ाव से युक्त प्रभाव देखने को मिलेगा। घर परिवार का माहौल कुछ ठीक नहीं रहेगा। आप स्वयं को मानसिक रूप से तनावग्रस्त एवं अशांत महसूस करेंगे। हृदय से संबंधित रोगों के बढ़ जाने के योग बन रहे हैं। माता-पिता की सेहत को लेकर आपका मन काफी चिंतित रहेगा, उनके स्वास्थ्य की स्थिति में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। वहीं आपके जो भी कार्य लंबे समय से अटक रहे हैं या फिर उसमें विभिन्न प्रकार की अड़चनें आ रही है, उन सभी कार्यों के सफल होने के योग हैं। आपके कारोबार की स्थिति बेहतर होगी एवं मान-सम्मान, प्रतिष्ठा आदि में भी बढ़ोतरी होगी, साथ ही आपकी पहुंच अर्थात बड़े-बड़े लोगों से जान-पहचान होगी। राजनीतिज्ञ के लिए भी यह समय काफी अनुकूल रहने वाला है।

आगे पढ़ें अन्य राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में