विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

शुक्र का मेष में हो रहा है उदय जो लाएगा कई राशियों के लिए सुख भरे दिन

Shukra Uday Venus Rising April 2021 Effects on all Zodiac Signs

सनातन हिंदू धर्म में अनेकानेक प्रकार के धार्मिक ग्रंथ शास्त्र आदि निहित है जिसमें ज्योतिष शास्त्र को काफी महत्वकारी माना जाता है।

ज्योतिष शास्त्र धार्मिक व आध्यात्मिक होने के साथ-साथ वैज्ञानिक मान्यताओं की भी पुष्टि करता है, इस वजह से ज्योतिष शास्त्र का सभी धर्मों व ग्रंथों में महत्व काफी अधिक बढ़ जाता है।

ज्योतिष शास्त्र मूल रूप से नौ ग्रह तथा 12 राशियों पर आधारित है। इन नौ ग्रहों का प्रत्येक राशि में अपनी काल अवधि के अनुसार ही गोचर चलता रहता है। यह गोचर अत्यंत ही महत्वकारी माना जाता है जो कि अपनी काल अवधि व निर्धारित समय अनुसार नक्षत्रों व तिथियों की गणना के आधार पर आरंभ व पूर्ण होता है।

गोचर की प्रक्रिया के क्रम में 18 अप्रैल रात्रि के समय सभी ग्रहों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले शुक्र का गोचर होने जा रहा है। शुक्र को भौतिक सुख-संपदा का कारक माना जाता है। शुक्र व्यक्ति के सुख समृद्धि से संबंधित है। इस वजह से शुक्र का राशि परिवर्तन काफी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है।

दरअसल शुक्र 18 अप्रैल 2021 की तिथि को रात्रि 11 बजकर 08 मिनट पर मेष राशि में गोचर करते हुए पश्चिम दिशा में उदित होने जा रहे हैं। ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों के गोचर से संबंधित उदय व ग्रहों की चाल परिवर्तन व वक्री होने को भी काफी महत्वकारी माना जाता है। बल्कि शुक्र के उदय को तत्कालीन समय में इसलिए भी काफी अधिक महत्वकारी माना जा रहा है चूँकि शुक्र के उदय होते ही सभी प्रकार के मांगलिक कार्यक्रम, विवाह मुंडन संस्कार आदि भी पुनः आरंभ हो जाएंगे।

ऐसा माना जाता है कि शुक्र के उदित होने से पृथ्वी पर छाए महामारी संक्रमण व अन्य संकट में भी कमी आएगी। ऐसे में आइए जानते हैं शुक्र के पश्चिम दिशा में उदित होने का क्या कुछ प्रभाव सभी 12 राशियों के जातकों पर परिलक्षित होता है-

18 अप्रैल 2021 आपकी राशि के अनुरूप शुक्र के उदय होने का क्या होगा आप पर असर

मेष राशि

शुक्र का उदय आपकी ही राशि में यानी की मेष राशि में होने जा रहा है। इस वजह से शुक्र के उदित होने का प्रभाव आपके ऊपर विशेष रूप से परिलक्षित होना है। ग्रह गोचर एवं उनकी स्थितियों के मुताबिक आपके ऊपर यह प्रभाव संभवत सकारात्मक रहेगा।

विशेष तौर पर आर्थिक दृष्टिकोण से यह काल अवधि आपके लिए काफी लाभप्रद रहेगी, आप स्वयं को आर्थिक तौर पर बेहद मजबूत महसूस करेंगे। वहीं सेहत के दृष्टिकोण से भी समय अनुकूल होते हुए नजर आ रहा है। घर परिवार व आस पड़ोस के जनों के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे।

इस दौरान यदि अविवाहित जातकों के विवाह से संबंधित वार्तालाप चल रही है, तो इसमें आप विजय हांसिल करेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल बना रहेगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह समय काफी अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपको भाग्य का पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। भाग्य के बलबूते पर आप विशेष सफलताओं की प्राप्ति करेंगे।

हालांकि इस दौरान आपका सुख-सुविधाओं की वस्तुओं पर अधिक खर्च होगा। आप अपनी भौतिक सुख-सुविधाओं की वृद्धि हेतु प्रयासरत नजर आएंगे। वस्तुओं की खरीदारी करेंगे और ऐसे तथ्यों पर अपना काफी धन लगाएंगे।

इस दौरान आप अपनी संतान के कार्य व कार्यक्षेत्र से जुड़े मसलों को लेकर काफी सक्रिय नजर आएंगे। आप उनके प्रति अपनी सभी जिम्मेदारियों व दायित्वों को पूर्ण करने हेतु प्रयासरत नजर आएंगे।

यदि आप मकान, वाहन आदि की खरीदारी के संबंध में विचार कर रहे हैं तो ऐसे तथ्यों को लेकर समय आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। यात्राओं को लेकर भी यह समय आपके लिए लाभकारी व सुखद बना रहेगा।

इस दौरान आप धार्मिक क्रियाकलापों एवं सामाजिक क्रियाकलापों को लेकर काफी सक्रिय नजर आएंगे, ऐसे कार्यों में अपनी अग्रणी भूमिका अदा करेंगे।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह समय बेहद मंगलमय गुजरने वाला है। आपका समय काफी लाभकारी एवं शानदार गुजरने वाला है। इस दौरान आर्थिक तथ्यों को लेकर आप स्वयं को प्रबल महसूस करेंगे। आपकी आमदनी के नए-नए मार्ग भी प्रशस्त होंगे, आप खूब लाभ की प्राप्ति करेंगे।

वहीं संतान से जुड़ी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी जिससे आपका मन काफी खुश एवं संतुष्ट रहेगा। कुछ नववैवाहिक जातकों को संतान प्राप्ति अथवा प्रादुर्भाव आदि के योग बन रहे हैं।

प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए समय काफी अनुकूल एवं सार्थक बना रहेगा, आपके संबंध बेहतर होंगे। यदि कोई प्रेम विवाह हेतु अपने कदम आगे बढ़ा रहा है, या फिर ऐसे विषय वस्तु को लेकर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रहा है, तो ऐसे मसलों में भी समय आपके लिए अनुकूल एवं लाभकारी बना रहेगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को इस दौरान शासन सत्ता की ओर से पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस दौरान आपका आपके उच्च अधिकारियों की ओर से भी सहयोग की प्राप्ति होगी।

कारोबार व कार्यक्षेत्र को लेकर समय आपके लिए अनुकूल बना रहेगा। आपके कारोबार के विस्तृत होने के आसार हैं जिससे आप लाभ अर्जित कर पाएंगे।

इस दौरान आपके कुछ श्रेष्ठ व प्रतिष्ठित व्यक्तियों से संपर्क बनेंगे जो आपके लिए भविष्य में काफी लाभकारी साबित होंगे। यदि इस दौरान आप किसी कार्य के आरंभ के संबंध में विचार कर रहे हैं, तो ऐसे विषय वस्तु को लेकर भी समय आपके लिए हितकारी रहेगा। यदि आप किसी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं, तो आपको बेहतरीन अवसर की प्राप्ति होगी।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...