विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Budh Margi 2021: 23 जून बुध हो चुके हैं मार्गी जो बदलेगा कई राशियों की किस्मत

Mercury (Budh) Margi on 23 June 2021 in Taurus Know Its Impact on All Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र ग्रह गोचरों की स्थितियों तथा राशियों के मूल रूप से आधारित होता है जिसमे ग्रहों की गतिविधियां गोचर आदि काफी महत्वकारी मानी जाती हैं। सभी ग्रहों को ज्योतिष शास्त्र में अलग-अलग महत्व प्रदान करते हुए अपने आप में विशिष्ट बताया गया है जिसमें से ग्रहों के मध्य बुध को युवराज कहा जाता है।

बुध ग्रह आज यानी 23 जून की तिथि को प्रातः 3 बजकर 27 मिनट पर गोचर करते हुए अपने चाल में परिवर्तन कर मार्गी हो चुके हैं। इससे पूर्व बुध 26 मई को गोचर कर मिथुन राशि में प्रवेश हुए थे, इसके पश्चात 30 मई को वक्री होकर 3 जून को वृषभ राशि में प्रवेश कर गए थे। इसके बाद आज बुध ग्रह वृषभ राशि में मार्गी हो चुके हैं जिसमें यह 7 जुलाई तक इसी अवस्था में अर्थात मार्गी अवस्था में ही बने रहेंगे। 7 जुलाई की दोपहर 11 बजकर 02 मिनट तक इस स्थिति में रहने के बाद यह पुनः राशि परिवर्तन कर लेंगे और मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे। तत्पश्चात यह मिथुन राशि में 25 जुलाई की तिथि को 11 बजकर 38 मिनट तक गोचर करेंगे जिसके बाद यह कर्क राशि में प्रवेश करेंगे और इसी प्रकार गोचर का कालचक्र चलता रहेगा।

आज हम यहां वर्तमान में हो रही चाल परिवर्तन अर्थात आज 23 जून की तिथि को हो रही चाल परिवर्तन के सभी 12 राशियों पर प्रभाव को जानेंगे। आइए जानते हैं सभी 12 राशियों पर इसका प्रभाव।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए बुध का मार्गी होना आर्थिक मसलों को लेकर काफी बढ़िया रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति के बेहतर होने के आसार नजर आ रहे हैं।

आपकी वाणी परिष्कृत होगी जिसके बलबूते पर कुछ खास उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही कई विकट परिस्थितियों पर अपना नियंत्रण स्थापित कर सकते हैं। वहीं आप पर राहु की नकारात्मक शक्तियों का भी समापन होगा। घर परिवार का वातावरण खुशहाल बनेगा, कलेश से मुक्ति मिलेगी।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए बुध का मार्गी होना शुभकारी परिणाम दर्शाएगा। इस दौरान आपके तनाव में कमी आएगी जिस वजह से आप अपने आपको मानसिक परेशानी से हल्का महसूस करेंगे।

गृहस्थ वातावरण सुंदर बना रहेगा, परिवार में किसी प्रकार के मांगलिक कार्यक्रम के भी आयोजित होने के आसार हैं। इस दौरान आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। वहीं सरकारी संस्था की ओर से भी आपको पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस दौरान यदि आप किसी महत्वपूर्ण कार्य हेतु कदम उठा रहे हैं, तो आपको उसमें भी सफलता की प्राप्ति हो सकती है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध की चाल परिवर्तन का प्रभाव काफी शानदार रहेगा। किंतु इस दौरान आपके लिए स्थिति भागदौड़ व व्यस्तता से पूर्ण हो जाएगी। हालांकि इस दौरान आपको किसी खास मित्र की ओर से कोई अप्रिय समाचार भी प्राप्त हो सकता है।

यदि आप विदेशी नागरिकता हेतु प्रयास कर रहे हैं, तो आपके लिए समय अनुकूल बना रहेगा। यात्राओं को लेकर भी समय लाभकारी है। आप धार्मिक क्रियाकलापों को लेकर जागरूक नजर आएंगे और ऐसे क्रियाकलापों में बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी निभाएंगे।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए यह समय काफी लाभकारी है। बुध का गोचर आपके लिए बेहद शुभकारी फल दर्शाएगा।

आप जिस भी कार्य हेतु प्रयास करेंगे, उसमें आपको कामयाबी की प्राप्ति होगी। इस दौरान आप अपनी बौद्धिकता को विकसित करने हेतु प्रयासरत नजर आएंगे। लेखन-पाठन। अध्ययन आदि के कार्य में अपना अधिक समय देंगे।

विद्यार्थियों के लिए समय शानदार रहने वाला है, आप विजय की प्राप्ति करेंगे। संतान से जुड़े जो भी दायित्व होंगे, वे भी इस दौरान पूर्ण हो सकते हैं।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...