विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Mars Retrograde 2020: मंगल कर चुका है वक्री चाल में राशि परिवर्तन, कई राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

Mars Vakri October 2020 Know Effects on all zodiac signs' career, health and family

राहु-केतु के मार्गी होने और शनि के राशि परिवर्तन के पश्चात अब मंगल वक्री अवस्था में मीन राशि में प्रवेश करने जा रहा है। मंगल अपनी चाल में कुल 66 दिनों के लिए परिवर्तन कर वक्री हो रहा है। वक्री अवस्था में ही 4 अक्टूबर की तिथि को मंगल मीन राशि में प्रवेश कर चुका है, तत्पश्चात 14 नवंबर तक मंगल इसी राशि में गतिमान रहेगा और अपनी वक्री चाल चलेगा। वहीं 14 नवंबर के पश्चात मंगल पुनः अपने चाल में परिवर्तन कर मार्गी हो जाएगा।

मंगल को साहस, बल, हिंसा, क्रोध आदि का कारक ग्रह माना जाता है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक मंगल की चाल में परिवर्तन तथा तत्कालीन समय में राशि परिवर्तन की वजह से सभी जातकों पर लगभग नकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र में ऐसा माना गया है कि किसी भी ग्रह की वक्री चाल सभी जातकों के लिए प्रायः नकारात्मक परिणाम ही प्रदर्शित करती हैं। ऐसे में यह जानना अत्यावश्यक हो जाता है कि मंगल के मीन राशि में वक्री होने का प्रभाव किन जातकों के ऊपर किस प्रकार का परिलक्षित हो रहा है। तो आइए जानते हैं मंगल की वक्री चाल का सभी 12 राशियों के ऊपर पड़ने वाला प्रभाव।

मेष राशि

इन दिनों में मेष राशि के जातकों को स्वयं पर संयम रखने की आवश्यकता है, अपने क्रोध पर काबू रखें। वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे जातको का समय कुछ ठीक नहीं रहेगा, आपके रिश्तें में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। आपको स्वास्थ्य पर भी अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, सेहत के दृष्टिकोण से मंगल का वक्री होना अशुभकारी परिणाम दर्शा सकता है। वहीं कारोबार में भी अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में आपको अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शित करने की आवश्यकता के साथ स्वयं पर संयम रखते हुए का परिचय देने की जरूरत है।

वृषभ राशि

मंगल के वक्री होने की वजह से वृषभ राशि के जातकों के कार्य क्षेत्र की स्थिति में उतार-चढ़ाव आएगा। आपके कार्यक्षेत्र में अनेकानेक प्रकार की समस्या आने के साथ-साथ आपको कई बार असफलताओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आपके ऊपर क्रोध हावी रहेगा जो आपके बने-बनाए कार्यों को अक्सर बिगाड़ दिया करेगा। ऐसे में आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहेगी, आर्थिक पक्ष पर विशेष ध्यान दें। खर्च पर नियंत्रण रखें एवं आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाए रखने की चेष्टा करें। वहीं अचल संपत्ति से जुड़े मसलों के लिए मंगल की वक्री चाल शुभकारी परिणाम दर्शाइएगी।

मिथुन राशि

आपके कारोबार की स्थिति इन दिनों प्रभावित हो सकती है, मंगल की वक्री चाल की वजह से आपके एवं आपके उच्च अधिकारियों के मध्य मतभेद हो सकता है। किसी तथ्य को लेकर आपके आपके उच्च अधिकारियों से बहस हो जाने के आसार नजर आ रहे हैं जिस वजह से आपको कार्यक्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त कारोबार में कुछ अमूलभूत परिवर्तन आने के भी आसार नजर आ रहे हैं जो आपके लिए सकारात्मक व नकारात्मक दोनों तरह के हो सकते हैं। इन दिनों पिताजी के स्वास्थ्य पर ध्यान दें, उनकी सेहत की स्थिति में गिरावट आ सकती है।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाला प्रभाव..