विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

सूर्य का मकर राशि मे राशि प्रवेश, जानिए क्या होगा इसका 12 राशियों पर प्रभाव

Makar Sankranti 2021 Astrological Impacts on all Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र में खगोलीय घटनाओं को काफी महत्व दिया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में ग्रह-गोचरों की दशाओं व उनके राशि परिवर्तन तथा गतिविधियों का जातकों के प्रति अधिक प्रभाव परिलक्षित होता है। ऐसा माना जाता है कि सभी ग्रह प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सभी 12 राशियों से संबंधित होते हैं जिस वजह से नौ ग्रहों में से सभी के होने वाले परिवर्तन व चाल आदि का प्रभाव किसी ना किसी स्वरूप में सभी 12 राशियों के ऊपर अवश्य ही दृश्यमान होता है।

कल अर्थात 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन सूर्य भी अपनी राशि परिवर्तित कर चुके हैं। 14 जनवरी की प्रातः 8 बजकर 15 मिनट पर सूर्य अपनी राशि परिवर्तित कर मकर में प्रवेश कर चुके हैं जिसे मकर संक्रांति के रूप में मनाया गया।

दरअसल सूर्य के द्वारा प्रत्येक माह राशि परिवर्तन किया जाता है और सूर्य के द्वारा होने वाले राशि परिवर्तन को उस राशि की संक्रांति कहा जाता है, अर्थात सूर्य जिस राशि में परिवर्तित होते हैं उस राशि को सूर्य का संक्रांति कहा जाता है। 14 जनवरी की तिथि को प्रातः 8 बजकर 15 मिनट पर चूँकि सूर्य मकर राशि में प्रवेश करने चुके हैं, इस वजह से इस परिवर्तन को मकर संक्रांति कहा जाता है।

तो आइए, अब जानते हैं कि मकर संक्रांति का सभी 12 राशियों के जातकों के ऊपर क्या कुछ प्रभाव परिलक्षित होगा-

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के दसवें स्थान पर सूर्य गोचर कर रहा है। आपकी जन्मकुंडली में यह 10वां स्थान आपके पिता की उन्नति से संबंधित है तथा यह आपके करियर व कार्यक्षेत्र आदि को भी प्रदर्शित करता है। ज्योतिषशास्त्र की गतिविधियों को माने तो सूर्य के द्वारा किया जाने वाला गोचर आपके कार्य आदि हेतु काफी लाभकारी साबित हो सकता है। आप खूब उन्नति करेंगे। आपके पिता हेतु भी यह समय काफी बेहतरीन रहने वाला है। इस दौरान आप सूर्य की विशेष कृपा प्राप्ति हेतु कोशिश करें कि काले और नीले रंग के वस्त्रों को पहनना नजरअंदाज किया जाए।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के नौवें स्थान पर सूर्य का यह गोचर आपके लिए संभवत लाभकारी रहेगा। आपका नौंवा स्थान भाग्य पक्ष का है जिससे आपके भाग्य में वृद्धि व सौभाग्य के उन्नति के आसार नजर आ रहे हैं। आपको आपकी मेहनत का अनुकूल परिणाम प्राप्त होगा। आप धार्मिक क्रियाकलापों की ओर काफी आकर्षित होंगे। इस दौरान आप विशेष परिणाम की प्राप्ति हेतु 30 दिनों के लिए घर में पीतल के बर्तन से नित्य प्रतिदिन प्रातः काल ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य भगवान को अर्घ्य प्रदान कर सकते हैं। इससे आपको अनुकूल परिणाम की प्राप्ति होगी।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के आठवें स्थान पर सूर्य का होने वाला ये गोचर आपकी आयु से संबंधित है। आपके आठवें भाव में होने वाला यह गोचर आपकी आयु में वृद्धि व दीर्घायुता आदि को दर्शाता है, अर्थात इस दौरान आपकी सेहत की स्थिति के ठीक होने के आसार नजर आ रहे हैं। इस दौरान आप बेहतरीन परिणाम हेतु अगले 30 दिनों तक काली गाय व बड़े भाई की खूब सेवा करें, यह आपके लिए शुभकारी परिणाम परिलक्षित करेगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के सातवें स्थान पर सूर्य का गोचर होने वाला है। यह गोचर आपकी कुंडली के वैवाहिक जीवन अर्थात जीवनसाथी आदि से संबंधित है। इस दौरान आपका दांपत्य जीवन काफी सुखद एवं शानदार बितने वाला है। आपके व आपके जीवनसाथी के मध्य प्रेम बना रहेगा। आप बेहतरीन परिणाम की प्राप्ति करेंगे। इस दौरान आपको अपने अगले 30 दिन को सुखद एवं शानदार बनाने हेतु स्वयं भोजन ग्रहण करने से पूर्व किसी अन्य गरीब व जरूरतमंद को भोजन कराने का प्रयत्न करना चाहिए। यह आपके जीवन को मंगलमय बनाने का कार्य करेगा।

आगे पढ़ें क्या होगा इसका बाकी राशियों के जातकों पर असर...