विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

17 जनवरी 2021 देव गुरु बृहस्पति होंगे अस्त, जानें सभी राशियों पर क्या होगा इसका प्रभाव

Jupiter Combust Brahaspati Guru Asta January 2021, Know Impacts on all Zodiac Signs

ज्योतिष शास्त्र में ग्रह गोचर में नित्य प्रतिदिन उनकी कालावधि व समय के मुताबिक हमेशा परिवर्तन का दौर चलता ही रहता है। ज्योतिष शास्त्र में कुल नौं ग्रह विद्यमान है जिनका सीधा संबंध 12 राशियों से होता है। ये 12 राशियां सभी जातकों से उनकी कुंडली से पूर्णतया संबंधित होती हैं। इस वजह से ग्रह-गोचरों की जो भी गतिविधियां होती हैं, उनमें कोई भी आने वाले परिवर्तन आदि सभी का प्रभाव प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से सभी 12 राशियों व उन सभी जातकों के ऊपर परिलक्षित होता है।

इसी ग्रह-गोचरों के गतिविधियों में परिवर्तन आदि के दौर के मध्य आज 17 जनवरी की तिथि को देव गुरु बृहस्पति मकर राशि में अस्त होने जा रहे हैं। देव गुरु बृहस्पति 17 जनवरी 2021 संध्या 5 बजकर 52 मिनट पर मकर राशि में अस्त होंगे तथा यह 14 फरवरी तक इसी अवस्था में विद्यमान रहेंगे।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जब तक गुरु अस्त अवस्था में रहेंगे अर्थात जब तक गुरु का उदय नहीं होगा, तब तक कोई भी मांगलिक कार्य जैसे शादी-विवाह, मुंडन, संस्कार आदि जैसे क्रियाकलाप संपन्न नहीं हो सकते। इस कारण से देव गुरु बृहस्पति का अस्त होना काफी महत्वकारी है।

तो आइए जानते हैं देव गुरु बृहस्पति के अस्त होने से सभी 12 राशियों के जातकों पर पड़ने वाले प्रभाव के संबंध में-

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए गुरु का अस्त हो जाना शुभकारी परिणाम नहीं दर्शा पाएगा। यह आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं रहेगा। इस दौरान आपको काफी सावधान व सतर्क रहने की आवश्यकता है। स्वयं की नकारात्मक प्रवृत्तियों पर स्वयं का नियंत्रण स्थापित करने की चेष्टा करें अन्यथा आपके मान-सम्मान पर आघात हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको अनेक-अनेक प्रकार की चुनौतियों और समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, इसीलिए थोड़ा आपको सावधानी व सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। आर्थिक मसलों को लेकर भी समय आपका अनुकूल नहीं रहेगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को अपने कार्यक्षेत्र की स्थितियों को बेहतर बनाने हेतु अथवा अन्य पहलुओं को लेकर भी काफी मेहनत करने की आवश्यकता है। मेहनत करने पर अधिक बल दे, ना कि भाग्य भरोसे हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे। इस दौरान आपको किसी भी निर्णय को लेने में काफी समझदारी बरतने की आवश्यकता है, अतः सोच समझकर ही निर्णय लें। किसी भी प्रकार की चुनौतीपूर्ण एवं परेशानियों से युक्त परिस्थितियों को न्योता ना दें। आमदनी के हालात कुछ ठीक नहीं रहेंगे। वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे जातकों का समय भी ठीक नहीं है।

ये भी देखें: बृहस्पति ग्रह दोष शांति के अचूक उपाय

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को आर्थिक मसलों को लेकर काफी सोच समझ कर आगे बढ़ने की आवश्यकता है। इस दौरान आपके काफी अनावश्यक खर्च बढ़ेंगे। अपने अतिरिक्त खर्च पर अपना नियंत्रण स्थापित करें। फिजूल के तथ्यों पर धन बर्बाद ना करें। आर्थिक फैसले लेने में काफी विचार-विमर्श कर लें और अपनी परिस्थितियों की स्थिति को भाप लें, तभी कोई निर्णय लें। यदि आप मकान, वाहन आदि की खरीदारी हेतु योजना बना रहे हैं, तो इन दिनों इन योजनाओं को टाल देना ही आपके लिए बेहतर साबित होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए यह समय काफी खर्चीला साबित हो सकता है, आपके खर्च में काफी वृद्धि होगी। आपको निजी संबंधों को लेकर थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है, आपके संबंध में खटास आ सकती है। घर परिवार के जनों के साथ आपके पारिवारिक संबंध पहले से भी अधिक विवादित व बिगड़ सकते हैं, इसलिए आपको काफी सतर्कता के साथ अपने कदम आगे बढ़ाने की जरूरत है। अपने ऊपर किसी भी तथ्य को हावी होने ना दें, सोच-समझकर कार्य करें।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...