दैनिक अंक ज्योतिष भविष्यफल 4 दिसम्बर 2020

Daily Numerology Prediction 4 December 2020 Ank Jyotish Bhavishya

आज दिनांक 4 दिसम्बर  2020 है। अंक ज्योतिष के अनुसार आज की तिथि के अनुरूप आज के दिन का मूलांक 4 है तो वही भाग्यांक 2 है। तो चलिए जानते हैं क्या कहते हैं आज आपके लिए आपके अंक।

अंक - 1

आज आप किसी नए कार्य के आरंभ हेतु मन में विचार कर सकते हैं और इसके लिए योजनाओं का भी निर्धारण कर सकते हैं। ऐसे कार्यों के लिए आज का दिन भी आपका शुभकारी रहने वाला है। वहीं यात्राओं को लेकर दिन ठीक नहीं है, अतः यात्राओं से बचने का प्रयत्न करें। यात्रा को टाल ही दे तो बेहतर है। नौकरी पेशा जातकों के स्थानांतरण के आसार नजर आ रहे हैं। लंबे अरसे के बाद किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है, आज मित्र से आपको सहयोग की प्राप्ति हो सकती है। दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे जातकों को जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा।

अंक - 2

आज आपकी आमदनी में वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं। घर परिवार के जनों के साथ आप किसी समारोह आदि में सम्मिलित हो सकते हैं। संभवतः आपके घर परिवार व अन्य रिश्तेदार आदि में किसी के यहाँ विवाह के कार्यक्रम हो। वहीं प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों का आज का दिन काफी अच्छा बीतने वाला है, आपको आपके प्रियजन की ओर से कोई सुंदर उपहार प्राप्त हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन बहुत बेहतर नहीं रहेगा। आप अपना ध्यान पढ़ाई में लगाने हेतु प्रयासरत रहेंगे किंतु आपका मन पढ़ाई में केंद्रित ही नहीं हो पाएगा।

ये भी देखें: राहु-केतु के दुष्प्रभाव से बचाएंगे भगवान् काल भैरव

अंक - 3

आज आप किसी नए कार्य का आरंभ कर सकते हैं जिसमे आपको माता-पिता का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इसकी बदौलत आप अपने कार्य को बेहतरीन तरीके से आरंभ कर पाएंगे। कार्यक्षेत्र में आपको आपके उच्च अधिकारियों की ओर से विशेष लाभ की प्राप्ति हो सकती है। आज आप अपने लक्ष्य पर अपनी नजर रखकर अपने मेहनत को बढ़ाएंगे। वहीं दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए आज का दिन थोड़ा उतार-चढ़ाव से युक्त रहने वाला है, आपके मध्य किसी तत्व को लेकर नोकझोंक हो सकती है जो आपके मूड को भी थोड़ा बिगाड़ देगा।

अंक - 4

आपका मन थोड़ा चिंतित रहेगा, आप स्वयं को समस्याओं के मध्य घिरा हुआ महसूस करेंगे। आज आपकी आय में बढ़ोतरी होने के आसार नजर आ रहे हैं, इसके अतिरिक्त आप धन का संचय करवाने में भी सफल होंगे। आप अपने धन से जुड़ी योजनाओं का भी क्रियान्वयन करेंगे। आपके बैंक बैलेंस, अचल संपत्ति आदि में वृद्धि हो सकती है। वहीं यदि आप किसी को आज उधार में पैसे दे रहे हैं या कर्ज दे रहे हैं तो सोच-विचार लें और व्यक्ति की परख बेहतरीन तरीके से कर ले अन्यथा आपके द्वारा दिए गए धन के वापस आने के कम ही आसार हैं।

अंक - 5

आज आप कई बेहतरीन कार्यों का संपादन करेंगे। आपके कुछ विशेष एवं महत्वपूर्ण कार्य आज पूर्ण हो सकते हैं। वहीं कारोबार में आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। कुछ विशेष कार्य आदियों के लिए आज का दिन बिल्कुल ठीक नहीं है। आज के दिन यदि आप अपने कारोबार से संबंधित कोई निर्णय भी ले रहे हैं, तो काफी सोच समझकर समझदारी के साथ निर्णय लें। वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। आज आपको आपके जीवन साथी की मदद से उन्नति, सफलता आदि की प्राप्ति हो सकती है।

अंक - 6

कार्यक्षेत्र में आपके द्वारा बनाई गई सभी योजनाएं सफल होंगी जिससे आपका मन थोड़ा प्रसन्न रहेगा। आपके अंदर संतुष्टि की भावना रहेगी। वहीं युवाओं का समय ऑनलाइन गेमिंग और इधर-उधर आदि में व्यतीत हो जाएगा। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। आपका दिन काफी अनुकूल रहेगा, आपके रिश्ते में प्रगाढ़ता एवं प्रेम बढ़ेगा। दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे जातकों का आज का दिन लगभग सामान्य बना रहेगा।

ये भी देखें: आज का मीन राशिफल जानिए

अंक - 7

स्वयं को नकारात्मकता से दूर रखने का प्रयत्न करें। बुराइयों से बचने का प्रयत्न करें। अनैतिक कार्य आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगे। ऐसे में बौद्धिकता का प्रयोग करें और समझदारी से कार्य लें। आर्थिक मसलों को लेकर आपको अपने खर्च पर नियंत्रण स्थापित करने की आवश्यकता है। आपके बढ़ रहे खर्च आपके आर्थिक हालात को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। आज के दिन निवेश करना भी बहुत बेहतर नहीं है, निवेश से बहुत अधिक लाभ की प्राप्ति नहीं होगी। कारोबारियों के लिए आज का दिन लाभप्रद साबित होगा।

अंक - 8

कारोबार को लेकर आपका आज का दिन बहुत बेहतर नहीं रहेगा। आप परिस्थितियों को अनुकूल करने हेतु प्रयासरत भी रहेंगे। किंतु आपके कारोबार के हालात बहुत बेहतर नहीं हो पाएंगे। हालांकि आपकी आर्थिक स्थिति के सुदृढ़ होने के आसार हैं। आपके आर्थिक हालात पहले की अपेक्षा बेहतर हो जाएंगे। आज आपके कार्यक्षेत्र में आपके उच्च अधिकारियों से थोड़े उखड़े-उखड़े से रहेंगे। वहीं आपके घर में भी आपके वरिष्ठजन, आपके पिता आदि आपसे थोड़ा खफा रह सकते हैं। घर की संतान के मध्य छोटे-मोटे नोकझोंक वाद-विवाद होते रहेंगे, जिससे आपसी मतभेद व अशांति बरकरार रह सकती है।

अंक - 9

कारोबार को लेकर आपका आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। आपको लाभ की प्राप्ति होगी। आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने के आसार नजर आ रहे हैं। आज आप अपने आर्थिक मसलों को लेकर एक बजट बनाकर चलेंगे और आपकी बौद्धिकता और समझदारी की वजह से आपके सभी कार्य आपके बजट के अनुकूल ही संपन्न हो जाएंगे। बजट के मुताबिक आपको अचल संपत्ति आदि की प्राप्ति भी हो सकती है। विद्यार्थियों का आज का दिन थोड़ा चिंताजनक हो सकता है, आज आप अपनी उच्च शिक्षा आदि को लेकर थोड़े चिंतित नजर आएंगे और परिस्थितियों के हिसाब से आपको कोई मार्ग भी स्पष्ट नहीं हो पाएगा।

क्या होता है मूलांक?

मूलांक व्यक्ति के जन्मतिथि के अंकों का योग होता है। जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 12 है तो आपके आपका मूलांक 1 + 2 = 3 होगा। वहीं यदि आपकी जन्म तिथि दो सामान्य अंको की होती है, जैसे कि 11 तो आपका मूलांक 1 + 1 = 2 होगा। किंतु यदि आप की जन्मतिथि केवल 1 अंकों की है जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 9 है तो आपका मूलांक 9 ही होगा। वहीं जातकों के पूर्ण जन्म तिथि अर्थात जन्म वर्ष, जन्म माह , जन्म तिथि तीनों के योग को भाग्यांक कहते हैं। जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 9 अगस्त 2000 की है तो आप का भाग्य अंक 9 + 8 + 2 + 0 + 0 + 0 = 19 यानी कि 1 + 9 = 10 यानी कि कुल मिलाकर भाग्यांक 1+ 0 = 1 होगा।



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें