राशि अनुसार वर्ष 2021 हेतु लाल किताब के उपाय जो बनाएंगे आपका साल शानदार और सफल

Yearly 2021 Lal Kitab Upay For All Zodiac Signs That Will Make Your Year Successful

वर्ष 2021 को अगर आप बनाना चाहते हैं बेहद ही शानदार व कामयाब, साथ ही बचना चाहते हैं हर प्रकार की नकारात्मक प्रवृत्तियों व समस्याओं से, तो अपनायें ये लाल किताब के कुछ आसान व अचूक उपाय-

वर्ष 2020 संपूर्ण विश्व भर के लिए अत्यंत ही घातक व पीड़ादायक साबित हुआ। ऐसे में सभी अपने समय के परिवर्तन की आस वर्ष के परिवर्तन पर लगाए बैठे हैं। सब 2021 के दस्तक देने की प्रतीक्षा में अपने जीवन की सकारात्मकता की आज देख रहे हैं। ऐसे में सभी के मन की मंशा है कि भले ही 2020 बहुत ही बेकार व घातक साबित हुआ हो, किंतु 2021 पर कोई भी बुरा व नकारात्मक प्रभाव न पड़ने पाए। सभी अपने नए वर्ष को लेकर काफी उत्सुक, आश्रित एवं उत्साहित हैं।

ऐसे में आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र से लाल किताब के कुछ ऐसे अचूक उपायों के बारे में बताएंगे, जो आपके आने वाले वर्ष को और भी अधिक खुशहाल बनाने का कार्य करेगा। ये उपाय आपको आपकी राशि के अनुरूप बताए जाएंगे जो आपके जीवन को खुशियों के रंग में रंग देगा और आपके जीवन की परेशानियों व समस्याओं को आप से दूर रखने का प्रयत्न करेगा।

ज्योतिष शास्त्र में लाल किताब को काफी महत्व दिया जाता है एवं लाल किताब के उपाय को अचूक माना जाता है। लाल किताब के उपाय जातकों के जीवन में शुभता व सकारात्मकता लाने हेतु है। लाल किताब में वैसे तो जीवन के हर समस्याओं व हर पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए अनेकों उपाय बताए गए हैं, किंतु आज हम आपको नव वर्ष के आवागमन पर अपनाए जाने वाले कुछ विशेष उपायों के बारे में बताएंगे। यहां आपको आपकी राशि के अनुरूप कुछ अचुक व सरल उपाय बताए गए हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने नववर्ष को बेहद खूबसूरत व सकारात्मक बना सकते हैं।

तो आइए जानते हैं वर्ष 2021 में अपनाए जाने वाले कुछ बेहतरीन व सकारात्मक उपाय जो आपके लिए सौभाग्यशाली साबित होंगे।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को आने वाले इस नए वर्ष में स्वयं को गहरे रंग के कपड़े पहनने से बचाने का प्रयत्न करना चाहिए, अर्थात आप डार्क कलर के कपड़े नहीं पहने या कम ही पहनें तो बेहतर हैं। वहीं सोने से निर्मित आभूषण आपके लिए अत्यंत ही लाभकारी एवं शुभकारी साबित होंगे। कोशिश करें कि आप अपने पर्स में हमेशा एक चांदी का सिक्का रखें। इस नए वर्ष में उधार लेने से बचने का प्रयत्न करें अन्यथा कर्ज चुका पाने में आपके लिए कठिनाइयां आ सकती हैं।

वृषभ राशि

लाल किताब के मुताबिक वृषभ राशि के जातकों को वर्ष 2021 में अपने खानपान हेतु चांदी के बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए। चांदी के बर्तनों का प्रयोग आपके जीवन में शुभकारी परिणाम प्रदर्शित करेगा, साथ ही आपके जीवन में सकारात्मकता लाएगा। इस वर्ष शुभ मुहूर्त व तिथियों में पवित्र नदी में स्नान करें, साथ ही दान-दक्षिणा व पुण्य परोपकार के कार्य पर अपना समय लगाएं। यह आपके जीवन की समस्याओं के समाधान हेतु अचूक उपाय हैं। वहीं अचल संपत्ति की यदि आप खरीदारी करने जा रहे हो या अचल संपत्ति के क्रय हेतु विचार हैं, तो ऐसे मसलों में काफी सावधानी और सतर्कता बरतें, धोखाधड़ी होने के आसार हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को लाल किताब के उपायों के मुताबिक चमड़े के वस्तुओं के प्रयोग करने से बचने का प्रयत्न करना चाहिए। इसके अतिरिक्त आप जरूरतमंद लोगों की अधिक से अधिक मदद करें, साथ ही परोपकार की भावना व सभी के प्रति सकारात्मकता अपने मन में बनाए रखें। कोशिश करें कि झूठ ना बोले और अपनी जुबान से अपशब्दों का उच्चारण ना करें। अपने मन में सकारात्मकता लाएं। महिलाओं के प्रति सम्मानजनक दृष्टि रखें। अपने घर परिवार की महिला जातकों को खुश रखने का प्रयत्न करें, उन्हें कोई उपहार आदि प्रदान करें। यह आपके लिए शुभकारी साबित होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को लाल किताब के उपायों के अनुसार अपने भाग्य को उन्नत करने हेतु इस वर्ष 2021 में सोने से पहले दूध में हल्दी और केसर को मिश्रित कर पीना चाहिए। यह आपके लिए काफी शुभकारी होगा। इसके अतिरिक्त आप नित्य प्रतिदिन अपने माथे पर और नाभि पर चंदन का लेप लगाएं। यह आपके लिए शुभकारी साबित होगा, साथ ही हर शनिवार को बादाम और तेल का दान करें, इससे आपके जीवन की नकारात्मकताओं का विनाश होगा।

आगे पढ़ें बाकी राशियों के लिए उपाय...



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें