Holi 2021: इस वर्ष होली के दिन इस्तेमाल करें अपनी राशि के अनुसार उपयुक्त रंग, होगी सुख समृद्धि एवं धन-ऐश्वर्या में वृद्धि

Holi 2021 Use these Colours this year according to your Zodiac Sign

हिंदू धर्म में अनेक-अनेक प्रकार के पर्व, त्योहार, व्रत आदि निहित हैं जिनका जिसका स्वयं में विशेष महत्व होता है। प्रत्येक व्रत व पर्व त्योहार, दिन, समय, मास, मौसम, परिवेश आदि के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं जो समय की परिस्थिति हेतु काफी उपयोगी रोग निरोधक और जातकों के जीवन हेतु वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी काफी लाभकारी होते हैं।

हिंदू धर्म के अनेकानेक पर्व-त्यौहार में हर्षोल्लास व खुशहाली निहित होती है जो चंहु ओर सकारात्मकता और एकता की भावना व्यक्त करती है। ऐसे ही खुशियों के अनेक अनेक प्रकार के त्योहारों के मध्य जल्द ही होली का आगमन हो रहा है।

इस वर्ष होली 29 मार्च को मनाई जानी है। होली को रंगों का त्योहार कहा जाता है जिसमें सभी लोग एक दूसरे को गुलाल लगाते हैं और एक-दूसरे के प्रति अपने प्रेम भावनाएं व्यक्त करते हैं।

होली सभी प्रकार की मानसिक बुराइयों व अवसादो को नाश करने वाला त्योहार माना जाता है जिसमें हम दूसरों के प्रति अपने मन के सभी नकारात्मक विचारों आदि को नष्ट कर खुशियों के रंग को एक-दूसरे को लगाकर जीवन के नए अध्याय की शुरुआत करते हैं।

होली का त्योहार रंगों से होता है जो व्यक्ति के जीवन में खुशियों के रंग भर देता है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप होली के पर्व में जिस रंग गुलाल का अपने लिए या अपनों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, वह ज्योतिषीय दृष्टिकोण से भी आपके लिए उचित है या नहीं?

तो आइए आज हम जानते हैं ज्योतिषीय दृष्टिकोण से होली हेतु राशि के अनुसार व्यक्तियों के लिए उपयुक्त रंग के गुलाल।

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र में हर छोटे से छोटे विषय वस्तु को लेकर उपाय सुझाए गए हैं और व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता और खुशहाली बनाए रखने हेतु हर विषय वस्तु को विस्तृत किया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए होली पर्व हेतु लाल और पीले रंग को अत्यंत ही बेहतर माना जा रहा है। मेष राशि के जातकों को इस वर्ष होली पर लाल और पीले रंग के गुलाल का ही प्रयोग करना चाहिए। यह आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा, साथ ही आपके जीवन को खुशहाली से भर देगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को अपनी राशि के अनुसार ज्योतिषीय दृष्टिकोण से होली के दिन सफेद रंग के वस्त्र धारण कर होली खेलनी चाहिए। यह आपके लिए शुभ रहेगा। आप होली में नारंगी और बैंगनी रंग के गुलाल का प्रयोग करें। यह आपके भाग्य उन्नति का कारक बनेगा और आपके भविष्य को सुंदर व बेहतर बनाएगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष होली खेलने हेतु हरे रंग का उपयोग करना चाहिए। आपकी राशि के अनुसार हरे रंग का उपयोग आप के मान-सम्मान में बढ़ोतरी करने में उपयोगी साबित होगा। आपकी राशि व ग्रह गोचरों की स्थितियों के मुताबिक हरे रंग का प्रयोग आपके जीवन में मान-सम्मान में बढ़ोतरी के साथ-साथ आपके सभी स्वजनों के साथ संबंध भी बेहतर करेगा और रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को इस वर्ष होली खेलने हेतु सफेद रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए। यह आपके जीवन में सादगी और सकारात्मकताओं को बढ़ाएगा, साथ ही आपके जीवन में सुकून, चैन और शांति भी लाएगा। आप हर प्रकार के रंग से होली खेल सकते हैं। इस वर्ष सफेद रंग के वस्त्र में खेली गई होली आप की प्रसिद्धि में वृद्धि का कारक बनेगी।

आगे पढ़ें बाकी राशियों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले रंग...



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें