विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Venus Transit 28 May 2021: शुक्र कर रहें हैं मिथुन राशि में प्रवेश जो दर्शायेगा सभी राशियों पर असर

Venus Transit in Gemini (Mithun) on 28 May 2021 Effects on all Zodiac Signs

हिंदू धर्म के विभिन्न प्रकार के धर्म ग्रंथ एवं शास्त्र आदि में एक ज्योतिष शास्त्र भी है जो कि बेहद अधिक महत्वकारी माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र को विज्ञान भी महत्व देता है।

विज्ञान में ज्योतिष शास्त्र को ज्योतिष विज्ञान शास्त्र भी कहा जाता है। ज्योतिष शास्त्र मूल रूप से नौ ग्रह तथा 12 राशियों पर आधारित है जिसमें इन नौ ग्रहों की गतिविधियां और इन नौ ग्रहों की वजह से 12 राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव, सौरमंडल व खगोलीय घटना, नक्षत्र आदि की घटना आदि सम्मिलित है। इन्हीं तथ्यों के आधार पर ज्योतिष शास्त्र के तत्वों का अवलोकन एवं निर्धारण किया जाता है।

ज्योतिष शास्त्र में ग्रह के राशि परिवर्तन को काफी अधिक महत्वकारी माना जाता है। ब्रह्मांड में मौजूद नौ ग्रहों में से शुक्र ग्रह को काफी अधिक प्रभावी एवं हर व्यक्ति के जीवन से मूल रूप से संबंधित माना जाता है। इसी क्रम में ग्रह गोचर के परिवर्तन की दिशा में आज शुक्र ग्रह अपनी राशि परिवर्तन कर रहे हैं। आज यानी 28 मई 2021 की तिथि रात्रि 11 बजकर 44 मिनट पर शुक्र अपनी राशि परिवर्तित कर मिथुन राशि में प्रवेश कर रहे हैं।

शुक्र को भौतिक सुख-सुविधाओं का कारक माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को सभी सांसारिक सुख सुविधाओं, जैसे रूप, सौंदर्य, धन-धान्य, कला, समर्पण, मीडिया, फैशन आदि अनेक प्रकार के विभाग से संबंधित माना जाता है। ऐसे में शुक्र का राशि परिवर्तन सभी राशियों के जातकों पर अपने प्रभाव प्रदर्शित करेगा।

तो चलिए जानते हैं शुक्र के इस राशि परिवर्तन का प्रभाव सभी 12 राशियों पर क्या कुछ परिलक्षित होने वाला है

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए शुक्र का यह राशि परिवर्तन लाभकारी साबित होगा। कारोबार व कार्यक्षेत्र में आप सफलता की प्राप्ति करेंगे। आपके मान-सम्मान की भी बढ़ोतरी होगी। लोग आपके कार्य की सराहना करेंगे। हालांकि इस दौरान आपको अधिक धैर्य एवं समझदारी से कार्य लेने की आवश्यकता है।

इन दिनों आपके खर्च में भी काफी अधिक बढ़ोतरी होगी। नौकरी-पेशा जातकों के लिए समय अच्छा बना रहेगा। विवाहित जीवन व्यतीत करने वाले जातको के लिए भी समय अनुकूल एवं खुशहाली से भरा रहेगा। सेहत की दृष्टि से समय बढ़िया है, हालांकि खानपान को लेकर संयमित रहने की जरूरत है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए भी यह राशि गोचर शुभकारी परिणाम ही दर्शाएगा। इससे आपकी आर्थिक स्थिति के सुदृढ़ एवं बेहतर होने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं।

इस दौरान आपको आपके पारिवारिक जनों की ओर से भी सहयोग की प्राप्ति होगी। आर्थिक लेन-देन हेतु भी समय अनुकूल एवं बेहतरीन बना रहेगा। यदि आप अचल संपत्ति, नए मकान, वाहन, कार्यालय आदि की खरीदारी के संबंध में विचार कर रहे हैं, तो इस दिशा में किए गए प्रयास के कामयाब होने की सम्भावना नजर आ रही है।

हालाँकि इस दौरान कारोबार में किसी पर भी आंख बंद कर भरोसा करने से बचें अन्यथा नुकसान हो सकता है। वहीं प्रेम जीवन व्यतीत करने वालों जातकों के लिए समय अनुकूल बना रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि में ही शुक्र ग्रह राशि परिवर्तित होकर प्रवेश कर रहा है, अतः यह राशि परिवर्तन आपके लिए और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। इस राशि परिवर्तन के पश्चात आपकी प्रसिद्धि में उन्नति होने के आसार नजर आ रहे हैं।

आपके कारोबार में भी उन्नति और तरक्की के योग बन रहे हैं। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े जातकों के यह समय काफी अधिक विशेष एवं शुभकारी साबित होने वाला है। वहीं वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए यह गोचर बहुत बेहतर परिणाम नहीं दर्शाने वाला है। आर्थिक मसलों को लेकर आपके लिए समस्याजनक स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस दौरान आर्थिक लेन-देन से बचने का प्रयास करें, और सोच समझकर ही ऐसे विषय वस्तु में अपने कदम आगे बढ़ाए।

इस दौरान किसी भी प्रकार के विवाद से बचने का प्रयास करें, ये आपके लिए अधिक मुसीबत उत्पन्न करने वाले साबित होंगे। अपने घर परिवार जनों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें और समस्या होने पर तुरंत चिकित्सीय परामर्श लेकर उपचार आरंभ कर दें। कुल मिलाकर यह समय आपके लिए ठीक नहीं है।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में...