विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

Shani Margi 2020: शनि के मार्गी होने पर इन चार राशियों पर पड़ेगा विशेष नकारात्मक प्रभाव

Shani Margi in September 2020 will affect these 4 zodiac signs

ज्योतिष शास्त्र में नवग्रहों तथा उनके गतिविधियों को बहुत ही अधिक महत्व दिया जाता है, साथ ही नवग्रहों की गतिविधियों पर ज्योतिष विधाओं की पैनी नजर रहती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि नव ग्रहों की चाल अथवा उनके द्वारा होने वाली गतिविधियां, राशि परिवर्तन आदि का जातकों के ऊपर बहुत ही गहरा असर पड़ता है। कई बार ये लोगों के लिए काफी नकारात्मक साबित होते हैं, तो कई बार यह रंक को राजा बनाने वाले भी साबित हो जाते हैं।

नवग्रहों में से शनि के प्रभाव से कौन नहीं वाकिफ है। शनि को न्याय का देवता कहा जाता है जिसके ऊपर अपने शुभ प्रभाव दर्शाने लगते हैं, उनके तो मानो भाग्य ही जग गए। किंतु वहीं जिनसे शनि कुपित हो जाते हैं, उन जातकों का जीवन दूभर हो जाता है। ऐसे में ग्रहों की गतिविधियों राशि परिवर्तन मार्गी अथवा वक्री होने की प्रक्रिया में राहु केतु के पश्चात शनि अब 29 सितंबर को अपनी राशि मकर में मार्गी होने जा रहा है।

ज्योतिष शास्त्र में मार्गी होने का तात्पर्य होता है कि शनि अपनी सीधी चाल में अब चलने वाला है जो इस वर्ष के 11 मई 2020 से ही वक्री चाल चल रहा था। ऐसे में शनि के चाल परिवर्तन अर्थात मार्गी होने का प्रभाव सभी 12 राशियों पर दिखने वाला है जिसमें से मुख्य रूप से 4 राशियों के लिए शनि का प्रभाव अत्यंत ही कष्टकारी व समस्याओं से भरा रहेगा। ऐसे में इन चार राशियों के जातकों को अपनी ओर से काफी सतर्कता व सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

सर्वप्रथम तो यह जानना आवश्यक है कि कौन है वह चार राशियां जिन के ऊपर शनि के मार्गी होने का नकारात्मक प्रभाव परिलक्षित होने वाला है। तो आइए जानते हैं इन 4 राशियों के संबंध में।

इन राशि वालों पर पड़ेगा शनि के मार्गी होने का उल्टा प्रभाव

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के ऊपर इस समय शनि की ढैया का प्रभाव विद्यमान है जो शनि की चाल परिवर्तन अर्थात मार्गी होने की वजह से अनेकानेक प्रकार की समस्याओं को उत्पन्न करने वाला हो जाएगा। शनि की सीधी चाल से आपके जीवन में अनेकानेक प्रकार की समस्याएं आएंगी। पारिवारिक व घरेलू समस्याओं में वृद्धि होगी, इसके अतिरिक्त आप के कारोबार में उतार-चढ़ाव की स्थिति का सामना करना पड़ेगा, संभवतः आपको किसी बड़ी हानि का शिकार भी होना पड़ जाए। इस दौरान आपके फिजूल के तत्वों पर व्यर्थ में ही पैसे बर्बाद होंगे। बिना मतलब के कार्यों में आप की भागदौड़ अधिक हो जाएगी जो आपके लिए कष्टदायक साबित होगी। ऐसे में मिथुन राशि के जातकों को संयम बरतते हुए धैर्य से कार्य करने की आवश्यकता है एवं आत्मविश्वास बनाए रखें, आपका हौसला हार जाना व अधीर हो जाना आपके लिए ही दोहरी समस्या उत्पन्न कर सकता है।

सिंह राशि

शनि की चाल में आने वाला परिवर्तन सिंह राशि के जातकों के जीवन में भी कुछ नकारात्मक परिवर्तन ला सकता है। आपके समक्ष अनेक-अनेक प्रकार की उतार-चढ़ाव से भरी स्थितियां उत्पन्न होंगी। आर्थिक समस्याओं से भी इस दौरान आपको जूझना पड़ सकता है। घर परिवार का वातावरण कुछ ठीक नहीं रहेगा, भिन्न-भिन्न की अनेकों तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। आये दिन किसी न किसी तथ्य को लेकर कलह-क्लेश की स्थिति बरकरार रह सकती है। ऐसे में आपको अपने पारिवारिक तथ्यों पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, साथ ही स्वयं पर भी नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। इस दौरान आपके स्वास्थ्य की स्थिति भी प्रभावित हो सकती है, आपको सर्दी, जुकाम, बुखार आदि होने के आसार हैं। घर परिवार के सदस्यों से दूरियां बढ़ सकती हैं। मानसिक तौर पर आपको तनाव व कष्टों का सामना करना पड़ सकता है, हौसला बनाए रखें।

आगे पढ़ें और किस राशि पर पड़ेगा इसका प्रभाव...