सोमवार के दिन जन्मे लोगों की विशेषताएं, जानिए कैसा होता है इनका जीवन

Life, Nature, Traits, Relations of People born on Monday

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक किसी भी व्यक्ति की जन्म तिथि, समय, स्थान व जन्मदिन से उस व्यक्ति के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है, साथ ही उसके जीवन में आने वाली परेशानियां, खुशियां व जीवन के हर मोड़ के तथ्यों के संबंध में समझा जा सकता है। ज्योतिष शास्त्र में जन्म तिथि, जन्म दिन व जन्म स्थान के अनुसार व्यक्ति के ग्रह-गोचरों का मिलान किया जाता है, तत्पश्चात राशि का निर्धारण कर उसके संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त की जाती है।

प्रायः ज्योतिष शास्त्री जातकों के संबंध में ज्योतिषीय जानकारी उनके कुंडली के द्वारा प्रदान करते हैं जिससे जातक अपने जीवन में आने वाली सभी कठिनाइयों एवं खुशियों भरे लम्हे को जानकर व समझ-बूझ कर उसके मुताबिक अपने जीवन की योजनाओं व कार्य शैलियों का निर्धारण कर अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ सकते हैं।

आज हम जानेंगे कि किस प्रकार से व्यक्ति के जन्मदिन के अनुरूप जातकों के संबंध में जानकारी प्रदान की जा सकती है।

सोमवार को जन्में लोगों की सम्पूर्ण प्रकृति, करियर व सांसारिक संबंध

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जैसे ही किसी नवजात शिशु का जन्म होता है, तुरंत उसके जन्म काल से ही नवजात शिशु के ग्रह गोचरो का निर्धारण हो जाता है, साथ ही उनके जन्म समय, तिथि, मुहूर्त व जन्मदिन के मुताबिक ग्रह गोचर आदि की गतिविधियां भी आरंभ हो जाती है। फिर नामकरण के फलस्वरुप राशि का निर्धारण कर कुंडली का निर्माण कर बच्चे के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की जाती है। इसमें जातकों के जन्मदिन को अत्यंत ही महत्वकारी माना गया है। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक जातकों के जन्मदिन से भी संपूर्ण जानकारियां व्यक्ति की प्रकृति के संबंध में प्राप्त की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: जानिए आपका आज का राशिफल

आज हम यहां जानेंगे कि सोमवार को जन्म लेने वाले जातक की प्रकृति, स्वभाव, शारीरिक संरचना, उनका कारोबार-कार्यक्षेत्र, उनके स्वास्थ्य की स्थिति, उनके शुभ रंग, शुभ अंक व शुभ तिथि के साथ-साथ क्या कुछ जातकों को अपने जीवन में नया करने की आवश्यकता है, आदि इन सब के संबंध में।

कुल मिलाकर आज हम आपको यहां सोमवार को जन्म लेने वाले जातकों के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। तो चलिए जानते हैं सोमवार को जन्मे जातकों के संबंध में संपूर्ण जानकारी।

शारीरिक संरचना, स्वभाव व प्रकृति

शारीरिक संरचना

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सोमवार को जन्मे जातकों का रंग प्रायः गोरा व आकर्षक होता है। यह जातक दिखने में काफी सुंदर व गुणवान तथा गंभीर प्रवृत्ति के दिखते हैं। हालांकि इनका कद थोड़ा छोटा या मध्यम सा ही रहता है, बावजूद इसके इनकी शारीरिक संरचना व संपूर्ण प्रकृति काफी आकर्षक होती है। ये जिन भी जातकों के मध्य होते हैं, उन सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यह भीड़ में भी अपनी एक अलग ही आकर्षण क्षमता रखते हैं।

स्वभाव व प्रकृति

इन जातकों की प्रकृति पर इनके मुख्य ग्रह का विशेष प्रभाव परिलक्षित होता है। सोमवार के ग्रहों के मुताबिक इनका प्रमुख ग्रह चंद्रमा होगा, इस कारण से इन जातकों के ऊपर चंद्रमा के गुणों का प्रभाव दृश्यमान होता है। चंद्रमा को 16 कलाओं से परिपूर्ण माना जाता है, अतः इन जातकों के ऊपर 16 कलाओं का अधिक प्रभाव रहता है। इस दिन जन्में जातक अत्यंत ही खुश मिजाजी स्वभाव के होते हैं। यह सभी के साथ घुलना मिलना अधिक पसंद करते हैं। इनकी वाणी और व्यवहार लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं एवं यह आसानी से लोगों के साथ घुलमिल जाते हैं। यह काफी मधुर भाषी होते हैं। इनका व्यक्तित्व लोगों की नजर में काफी बढ़िया बना रहता है।

ये भी पढ़ें: चंद्र दोष को दूर करेंगे ये उपाय

चंद्रमा की प्रवृत्ति के अनुरूप, सोमवार को जन्मे लोगों की शांत रहने की होती है। यह लोग काफी समझदार एवं बौद्धिक प्रवृत्ति के होते हैं। यह हर कार्य में अपने दिमाग का बखूबी इस्तेमाल करते हैं। इनके अंदर रचनात्मक और कलात्मकता कूट-कूट कर भरी होती है, साथ ही इनके अंदर कल्पनाशीलता भी विद्यमान रहती है। इनकी प्रकृति में दूसरों के प्रति सहानुभूति, दया, क्षमा, विनम्रता आदि की भावना होती है जिस वजह से यह लोगों के दिलों में भी आसानी से स्थान बना लेते हैं।

चूँकि सोमवार को जन्मे जातक चंद्र ग्रह से संबंधित होते हैं, इस कारण से इनकी प्रवृत्ति शांत होने के बावजूद भी उनका मन काफी चंचल बना रहता है जिस कारण से उनके विचारों में निरंतर बदलाव देखने को मिलता है। यह बार-बार किसी एक तथ्य को लेकर अपने विचार भिन्न-भिन्न बनाते रहते हैं।

विशेष

  • सोमवार को जन्म लेने वाले जातकों को अन्य सभी स्वजनों की ओर से काफी स्नेह एवं प्रेम की प्राप्ति होती है।
  • विशेष तौर पर इन्हें अपनी माता से अत्यधिक प्रेम होता है, साथ ही इनकी माता भी इनके प्रति अपने प्रेम को प्रदर्शित करती है। इनको अन्य संतान की अपेक्षा अधिक लाड़ दुलार अपनी माता से प्राप्त होता है।  
  • इसके अलावा ये अत्यंत प्रभावी होते हैं। यह किसी भी तथ्य के संबंध में संपूर्ण जानकारी बेहतरीन तरीके से शोध कर निकाल लेते हैं।
  • इस दिन जन्मे जातकों की मेमोरी पावर अर्थात याददाश्त भी काफी तीव्र होती है। इन्हें पुरानी से पुरानी बातें काफी लंबे समय तक याद रह जाती है।
  • हालांकि इन जातकों के अंदर धैर्य की काफी कमी देखी जाती है। यह किसी भी तथ्य को लेकर चिंतन मंथन करने के पश्चात सब्र नहीं रख पाते है।

करियर / कारोबार

सोमवार के जन्में जातकों के लिए ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पानी से जुड़े कारोबार जैसे मछली का व्यवसाय व समुद्र से जुड़ी जानकारियों के संबंध में अध्ययन करना या फिर कपड़े आदि का कारोबार काफी अधिक फलदायक रहता है। इसमें ये खूब तरक्की करते हैं। इसके अतिरिक्त सोमवार को जन्में  जातक काफी अच्छे मोटीवेटर, अच्छे सलाहकार, स्वयंसेवक, लेखक, कवि, मनोवैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर, एक्सपोर्ट्स व रचनात्मक कार्य से जुड़े कार्य क्षेत्र में तरक्की करते हैं। इन जातकों के लिए फूलों का कारोबार / खेती व कागज आदि से जुड़े कार्य फायदेमंद रहता है।

सेहत

सोमवार को जन्मे जातकों को सर्दी, खांसी, बलगम, सिरदर्द तथा नेत्र रोग से संबंधित समस्याओं को झेलना पड़ता है। इन्हें अपने जीवनकाल में अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसे यह आसानी से शांत रहकर सहते हुए आगे बढ़ते चलते हैं।

ये भी पढ़ें: हाथ में बनी रेखाओं से जानें अपने जीवन में रुपए-पैसे की स्थिति

सांसारिक संबंध (प्रेम संबंध, दाम्पत्य जीवन, दोस्ताना संबंध)

इन जातकों के आसपास प्रायः लोगों का सराबोर लगा रहता है। इनके अनेकानेक दोस्त होते हैं जो कहने को तो हमेशा इनके साथ खड़े दिखते हैं, किंतु जब भी जरूरत होती है, तो वे शायद ही उनके साथ नजर आए। इन जातकों के आसपास में तो लोगों की कमी नहीं होती। इनके बहुत मित्र होते है किंतु इनके मित्रों में से वास्तव में बहुत कम ही लोग इनके स्वजन होते हैं। बहुत कम ही ऐसे जातक होते हैं जिनकी इनसे गहरी दोस्ती होती है एवं वक्त पर इनके काम आते हैं।

सोमवार के दिन जन्मे जातक का प्रेम जीवन अत्यंत ही खुशनुमा व्यतीत होता है। यह अपने मनमोहक विचार व मीठी वाणी के साथ विपरीत लिंग के जातकों का ध्यान आसानी से अपनी ओर आकर्षित कर लेते है। ये अपनी प्रकृति के अनुरूप मधुर भाषी और काफी सौम्य प्रवृत्ति के होते हैं जिस वजह से इनके प्रेम संबंध काफी बेहतर बने रहते हैं।

वहीं इनका वैवाहिक जीवन कुछ ठीक नहीं रहता है। अपनी प्रकृति के अनुरूप ये स्वभाव से स्वतंत्र विचारधारा के होते हैं जिस वजह से इनकी चंचलता पर इनका स्वयं का वश नहीं रह पाता। यह एक जगह स्वयं को बांधकर रख पाने में कठिनाइयों की अनुभूति करते हैं जिस वजह से इनका वैवाहिक जीवन मध्यम बना रहता है।

सोमवार को जन्में जातकों के लिए कुछ उपयुक्त सुझाव

  • सोमवार को जन्म लेने वाले जातक अति संवेदनशील होते हैं । यह शीघ्र ही भावनाओं के बस में आ जाते हैं एवं दूसरों की बातों में आकर ही भावनाओं में बह जाते हैं। ऐसे जातकों को अपने बौद्धिकता का इस्तेमाल इन स्थानों पर भी करने की चेष्टा करनी चाहिए।
  • इन जातकों के अंदर काफी चंचलता होती है जिस कारण से उनका मन शांत व स्थिर नहीं रहता। इन्हें अपने मन पर नियंत्रण स्थापित करने की चेष्टा करनी चाहिए।
  • यह जातक अपने निर्णय में बार-बार परिवर्तन करते रहते हैं ।
  • ये अपने से जुड़े तथ्यों को लेकर कई बार भ्रमित रहते हैं। ऐसे में इन जातकों को दृढ़ व निश्चयी प्रवृत्ति के विचारधारा के बनने की आवश्यकता है।
  • इन जातकों को अपनी भावनाओं पर भी नियंत्रण स्थापित करने की आवश्यकता है, अपनी प्रकृति में थोड़ी स्थिरता लाएं।

सोमवार को जन्मे जातक हेतु शुभ अंक:- 2

सोमवार को जन्मे जातकों के लिए शुभ रंग:- सफेद

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार को जन्मे जातकों हेतु शुभ दिन सोमवार, शुक्रवार और रविवार का माना गया है ।



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें