विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

जनवरी माह में जन्मे लोग होते हैं खुशमिजाज और आकर्षक

Nature, Traits, Life and Intersting facts about people born in January

यदि आपके जन्म का माह भी जनवरी है तो जाने आप अपने करियर, हाव भाव व प्रकृति आदि के संबंध में, साथ ही जनवरी माह के जन्मे जातकों की खूबियां और कमियां भी...

ज्योतिषशास्त्र में व्यक्ति की जन्म तिथि, जन्म समय, जन्म स्थान, जन्म माह आदि द्वारा व्यक्ति के जीवन चरित्र, आदतें, खूबियां व अन्य कई तथ्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं। आज हम बात करेंगे जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातकों के संबंध में तथा उनके स्वभाव, विचार, हावभाव आदि के विषय में। इसके अतिरिक्त जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातकों के लिए कौन सा क्षेत्र अत्यंत ही शुभकारी एवं लाभकारी साबित होगा, किन कार्यक्षेत्र में यह जातक अतिशीघ्र कामयाबी की प्राप्ति कर सकते हैं और अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं, साथ ही जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातकों के लिए भाग्यशाली अंक, रंग आदि के संबंध में भी वार्तालाप करेंगे। हम यह भी बताएंगे कि जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातकों को कौन से रत्न का धारण करना चाहिए ताकि उनके जीवन में आ रही चुनौतियों व समस्याओं से वे आसानी से निपट सके।

आइये सबसे पहले हम आपको आगे बताते हैं कि जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातक का स्वभाव, हाव-भाव, विचार आदि कैसा होता है।

जनवरी माह में जन्में जातकों के हाव-भाव व प्रकृति

जनवरी माह में जन्मे जातक का स्वभाव व हाव-भाव खुशमिजाजी वाला होता है, अर्थात वे प्रसन्न रहना पसंद करते हैं और दूसरों को भी प्रसन्नता प्रदान करते हैं। उन्हें खुशियां बांटना और बटोरना काफ़ी अच्छा लगता है।

ये अपने मन की बातों और अपने से जुड़े तथ्यों को गोपनीय बनाकर रखना बहुत ही बेहतरीन तरीके से जानते हैं। इन्हें देख कर सामने वाला इनके मन की बातें आसानी से नहीं पढ़ पाता है, इसलिए इन्हें राज छिपाने, गुप्त सूचनाओं आदि को सीमित रखने में काफी माहिर माना जाता है।

ये भी देखें: जानिए कैसा रहेगा आपका दिन आज के राशिफल द्वारा

इस माह में जन्मे जातक स्वभाव से प्रायः जिद्दी हो जाते हैं, इसके अतिरिक्त इनके अंदर गंभीरता का भाव भी देखने को मिलता है।

यह काफी महत्वकांक्षी प्रवृत्ति के होते हैं और अपने निर्णय को स्वयं लेना पसंद करते हैं। इन्हें अपनी चीजें अपने अनुसार ही अच्छी लगती हैं। हालांकि आपके कई स्वजनों को आपका यह विचार व्यवहार अच्छा नहीं लगता है। किंतु कई जातकों को यह आपकी खूबियां भी लगती है।

ये जातक दिल के काफी साफ होते हैं। इनके मन में किसी के भी प्रति भेदभाव, राग, द्वेष आदि की भावनाएं नहीं रहती हैं। यह सभी के प्रति अपना प्रेमवत व्यवहार बनाए रखते हैं और किसी को या किसी की बातों को लेकर अपना मन बना कर नहीं रखते।

ये काफी चंचल प्रवृत्ति के होते हैं जो कई बार बिना बात को सुने जाने प्रतिक्रिया दे देते हैं। आप पूरी बात को सुनने व समझने का अक्सर प्रयत्न भी नहीं करते और अपनी प्रतिक्रिया प्रदान कर देते हैं।

जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातकों का धार्मिक क्रियाकलापों में खूब मन लगता है। ये पूजा पाठ आदि जैसे कार्यक्रम में सम्मिलित होना व ईश्वर के प्रति अपनी आस्था रखने में काफी भरोसा रखते हैं।

इनके अंदर निष्ठा और प्रेम की भावनाएं सभी के लिए विद्यमान रहती हैं, यह स्वजनों को महत्व देते हैं। इसके अतिरिक्त यह जातक यदि किसी से भी प्रेम करते हैं तो अपने रिश्ते को बरकरार रखने में अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं। ऐसे मसलों में इन पर पूरा-पूरा भरोसा आसानी से किया जा सकता है।

ये भी देखें: ये 6 वस्तुएं हैं श्री कृष्ण को अत्यंत प्रिय

माना जाता है कि जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातक काफी रोमांटिक प्रवृत्ति के होते हैं जो अपने प्रियजन अथवा जीवनसाथी को लेकर काफी गंभीर रहते हैं।

जनवरी में जन्में जातकों की विशेषताएं व खूबियां

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक व ग्रह गोचरों की परिस्थितियों के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातकों के अंदर नेतृत्व की क्षमता काफी अच्छी होती है। यह नेतृत्व करना काफी पसंद करते हैं और हमेशा ऐसे कार्यों में स्वयं ही आगे उठकर खड़े नजर आते हैं।

इनके व्यक्तित्व में गजब का आकर्षण होता है। यह किसी के मन अंतःकरण पर एक बारे में अपनी प्रकृति की छाप छोड़ पाने में सफल होते हैं। इनका व्यक्तित्व काफी प्रभावशाली होता है। लोग इनकी व इनकी बातों की ओर आसानी से आकर्षित हो जाते हैं, साथ ही इनकी बातों को मान भी लेते हैं।

ऐसे जातक अपने जीवन से जुड़े निर्णय या फिर अपने किसी भी अन्य तथ्यों से जुड़े निर्णय को स्वयं लेना पसंद करते हैं। जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातक किसी भी निर्णय को लेने में बहुत अत्यधिक विचार-मंथन व गहरे चिंतन में नहीं लग जाते हैं, बल्कि समय रहते फटाफट निर्णय लेकर अपने कार्यों का क्रियान्वयन भी करना आरंभ कर देते हैं।

ऐसा माना जाता है कि जिन कार्यों को लेकर सभी अपने हाथ खड़े कर लेते हैं उन कार्यों को भी यह जातक आसानी से चुटकियों में सुलझा लेते हैं। इन्हें किसी भी कार्य को करने में अधिक समय नहीं लगता। यह अत्यधिक परिश्रम की बजाय चतुराई और सूझबूझ से काम लेने में ज्यादा विश्वास करते हैं।

जनवरी माह में जन्मे जातक अपने आपको, अपने पहनावे व अन्य तथ्यों को संतुलित कर खुद को होशियार बनाकर रखते हैं। इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है और यह खुद को इतने बेहतरीन तरीके से संतुलित रखते हैं कि एक बार में कोई इन्हें देखकर इनकी उम्र का पता भी नहीं लगा पाता। ये काफी सजीले भी होते हैं और इनके अंदर फैशन की अच्छी समझ होती है।

यह अपने काम को किसी से भी आसानी से निकलवा लेते हैं। इनकी बातों में व इनकी वाणी में काफी आकर्षण होता है जिस वजह से लोग इनकी बातों से जल्दी प्रभावित हो जाते हैं और इनका कोई भी कार्य चुटकियों में आसानी से पूरा हो जाता है।

यह जातक कई लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत रहते हैं, कई बार तो इन्हें अपनी खूबियों का स्वयं ही भान नहीं होता है।

आपके लिए करियर व कार्यक्षेत्र

जनवरी माह में जन्मे जातकों का करियर व कार्य क्षेत्र काफी अच्छा रहता है। यह जातक खूब मेहनती होते हैं और इनके अंदर स्मार्ट वर्क की गुणवत्ता भी होती है जिससे यह अपने कार्य को काफी आसानी से और बहुत ही बेहतरीन तरीके से पूर्ण कर लेते हैं।

इनका भविष्य काफी उज्जवल होता है। अपनी मेहनत के बलबूते पर और अपनी बौद्धिकता के आधार पर ये अपने जीवन व कार्य या फिर कार्य क्षेत्र आदि में सफलता की प्राप्ति करते हैं और यह अपने करियर व कार्यक्षेत्र में हमेशा शीर्ष पायदान पर रहते हैं। इन्हें भाग्य का भी सम्पूर्ण सहयोग प्राप्त होता है जिस वजह से इन्हे अत्यधिक कठिनाइयों व चुनौतियों का भी सामना नहीं करना पड़ता है।

ये भी देखें: वास्तु अनुसार कैसे और कहाँ हो आपके घर में आईना

ऐसे जातकों को अपने कार्यक्षेत्र हेतु इलेक्ट्रॉनिक, मीडिया, आर्मी, चार्टर्ड अकाउंटेंट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर आदि क्षेत्र में हाथ आजमाने की कोशिश करनी चाहिए। इनके अंदर वे सभी गुण होते हैं जो इन विभाग के जातकों के सफलता व उन्नति पूर्ण जीवन हेतु आवश्यक है। इनकी नेतृत्व क्षमता की लोग सराहना करते नहीं थकते, इनकी नेतृत्व क्षमता इनके तरक्की का मार्ग भी प्रशस्त करती है।

तो चलिए अब बात करते हैं जनवरी माह में जन्म लेने वाले जातकों के लिए भाग्यशाली अंक, रंग, रत्न व उनके गुण, स्वभाव, प्रकृति, व्यहार, विचार हाव-भाव आदि के संबंध में।

शुभ अंक

दरअसल ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जनवरी माह में जन्म लेने वाले सभी जातकों के लिए प्रायः 1, 3 और 5 अंक को ज्योतिषीय गणना के मुताबिक शुभकारी एवं लाभकारी माना जाता है। ऐसे जातकों को गहरे नीले रंग के कपड़े वस्तुओं का अधिक प्रयोग करना चाहिए। इसके अतिरिक्त आप लाल हल्का पीला रंग का भी अधिक प्रयोग करें। यह तीन रंग आपके लिए शुभकारी परिणाम पर लक्षित करेंगे।

शुभ दिन

यदि आप अपने जीवन व कार्य या फिर किसी भी अन्य तथ्यों को लेकर कोई महत्वपूर्ण कार्य करने जा रहे हो तो दिन के चयन में आप गुरुवार, शुक्रवार और रविवार का चयन कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक ये तीन दिन काफी शुभकारी एवं लाभकारी साबित होंगे।

शुभ रत्न

ज्योतिष शास्त्र की माने तो ऐसे जातकों को अपने ग्रह-गोचरों की परिस्थितियों को अनुकूल रखने हेतु एवं जीवन में आ रही चुनौतियों से आसानी से अपने लक्ष्य की प्राप्ति करने हेतु गोमोद तथा ब्लू टोपाज का धारण करना चाहिए।

हालांकि किसी भी रत्न के धारण करने से पूर्व जातकों को अपनी राशि के अनुसार तथा अपनी कुंडली के मुताबिक सबसे पहले गणना आदि करवा लेना चाहिए। अर्थात यदि आप किसी भी प्रकार के रत्न या फिर किसी भी विशिष्ट उपाय आदि को अपने जीवन में शिरोधार्य कर रहे हैं, जो आपके अन्य पहलुओं पर अपना प्रभाव डाल सकते हैं, तो ऐसे किसी भी प्रकार के उपाय व सुझाव आदि को अपनाने से पूर्व एक बार अपनी कुंडली के सभी भाव ग्रह-गोचर की स्थिति व राशि आदि के मुताबिक किसी विशिष्ट ज्योतिषी विशेषज्ञ आदि से अपनी कुंडली अवश्य ही दिखवा लें, तत्पश्चात ही अपने जीवन में ऐसे किसी भी अतिरिक्त तथ्यों व आदतों को शामिल करें।

जनवरी माह में जन्में जातकों के लिए सलाह

जनवरी माह में जन्मे जातकों के लिए ज्योतिषीय दृष्टिकोण की प्रकृति हाव-भाव आदि को देखते हुए कुछ सलाह दिए गए हैं।

  • जनवरी माह के जातकों को अपने स्वार्थ भाव पर नियंत्रण स्थापित करने की आवश्यकता है।
  • आप हर चीज में अपना फायदा देखने की बजाय सामने वाले की आवश्यकताओं को भी महत्व देना सीखे।
  • हर बार अपनी बातों पर अड़े रहने से की बजाय कभी कभी सामने वाले के नजरिए से भी सोचने समझने का प्रयास करना चाहिए।
  • अपने आसपास के जनों व अपने मित्रों को बुद्धू व बेवकूफ बनाकर अपने कार्य को निकलवाने से बचना चाहिए, बल्कि आप उनके साथ समरसता पूर्ण व्यवहार रखें और अपने मन से इस गलतफहमी को निकाल दें कि आपके मित्र व दोस्त लोग आपकी तुलना में कम बुद्धिमान है
  • दूसरों को स्वयं की तुलना में कम आंकना बंद करें। हालांकि आपको भाग्य का हर मोड़ पर सहयोग प्राप्त होगा, किंतु कई बार आप ईर्ष्या व घमंड में आकर अपने भाग्य को ही नकार सकते हैं और प्राप्त अवसरों का परित्याग कर सकते हैं।
  • वक्त को पहचानना एवं परखना सीखिए। दुनियादारी की समझ रखने के लिए दूसरों को समझने का भी प्रयत्न कीजिए।