विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

सितम्बर में जन्मे लोगों में होती हैं कुछ खास विशेषताएं

Nature and Intersting facts about people born in September

सितंबर चिलचिलाती धूप में भीनी बरसात की ठंडक वाले मौसम का माह माना जाता है। इस मास में जन्म लेने वाले जातक बहुत ही खास माने जाते हैं। सितंबर माह में जन्म लेने वाले जातक अन्य जातकों से काफी भिन्न होते हैं। यह कई मायनों में बाकी सभी से विशिष्ट तो कई मायनों में बाकी सभी से काफी अलग होते हैं। ऐसे में सितंबर माह में जन्म लेने वाले जातकों के गुण दोष व्यवहार विचार भाव क्रियाकलाप रोजगार आदि सभी स्वयं में विशिष्ट होते होंगे। तो आइए आज हम जानते हैं सितंबर माह में जन्म लेने वाले जातक किस प्रकार अन्य जातकों से भिन्न होते हैं, उनमे क्या कुछ खासियत, खूबियां व क्या कुछ दोष पाए जाते हैं? इनका व्यवहार विचार वह हाव भाव कैसा होता है? तो आइए जानते हैं सितंबर माह में जन्म लेने वाले जातकों के संबंध में।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी जातक के जन्म का काल, समय, तिथि व महीना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। ज्योतिष शास्त्र में वर्णित है कि किसी भी व्यक्ति के संपूर्ण जीवन की कालावधी के संबंध में उनके जन्म तिथि, जन्म समय और जन्म माह के द्वारा जाना जा सकता है। जातकों के जन्म के द्वारा उनके स्वभाव हावभाव गुण दोष उनके जीवन में आने वाली समस्याएं उनका कार्यक्षेत्र पसंद नापसंद आदि के संबंध में बहुत कुछ जाना जा सकता है।

इच्छा शक्ति के होते हैं धनी

यदि हम सितंबर माह के जातकों के व्यक्तित्व के संबंध में बात करें तो इस माह में जन्म लेने वाले जातक में किसी भी कार्य को करने की इच्छा प्रबल होती है। यह काफी लगन शील व कार्यों के प्रति आकर्षित होने वाले जातक होते हैं। यह स्वयं को सभी से अलग व बेहतर बनाने हेतु अनेकानेक प्रयत्न करते हैं। इन्हें अपने संबंध में बहुत ही बेहतरीन तरीके से पता होता है। इन्हें पता होता है कि अपने कार्य क्षेत्र में किस प्रकार उन्नति कर सकते हैं। इनकी रणनीतियां पूर्णरूपेण मानसिक तौर पर तैयार रहती हैं जिससे यह बहुत ही बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

ये भी पढ़ें: अगस्त माह में जन्मे लोगों का जीवन रहता है सुखमय

इन्हे समझ पाना होता है थोड़ा कठिन

सितंबर माह में जन्म लेने वाले जातकों को समझ पाना थोड़ा कठिन होता है। कई बार इनके सगे-संबंधी, स्वजन व मित्रगण भी इन्हें परख नहीं पाते। इनके मन में चल रही बातें समझ पाना बहुत ही कठिन होता है। इस माह में जन्मे जातकों के सर पर हमेशा ही क्रोध सवार रहता है। यह बहुत ही गुस्सैल प्रवृत्ति के माने जाते हैं किंतु इन्हें अपने क्रोध तत्व का भान नहीं होता। इन्हें ऐसा लगता है कि यह काफी संयम रखने वाले नम्र स्वभाव के जातक हैं। सितंबर माह में जन्म लेने वाले जातक अपने कार्यों को बनाना बहुत ही बखूबी बेहतरीन तरीके से जानते हैं, यह दूसरों से भी अपने कार्य आसानी से बनवा लेते हैं। कठिन से कठिन कार्य इनके लिए चुटकियों का खेल हो जाता है।

जोश और ऊर्जा से होते हैं परिपूर्ण

सिंतबर मास में जन्म लेने वाले जातक सकारात्मक होने के साथ-साथ उनमें कुछ गलत प्रवृतियां भी होती है। यह स्वयं व अपने स्वजनों के प्रति काफी अपेक्षाएं रखते हैं। इन्हें अपने स्वजनों से अत्यधिक उम्मीदें होती हैं जिन पर पानी फिर जाने के बाद यह अपने स्वजनों के प्रति क्रोधित होकर नकारात्मक विचार लाने लगते हैं। हालांकि इन जातकों के अंदर उर्जाओं का भंडार होता है।

ये भी पढ़ें: जुलाई माह में जन्मे लोग होते हैं कुछ खास गुणों के धनी

यह काफी जोशीले व प्रत्येक कार्य को बढ़-चढ़कर करने वाले माने जाते हैं। इन जातकों के अंदर कहीं ना कहीं घमंड अथवा अहंकार की भावना भी रहती है। घमंड के कारण इनके रिश्ते अक्सर ही प्रभावित हो जाया करते हैं, हालांकि यह अपने कार्यों व जिम्मेदारियों के प्रति काफी संजीदा और समझदार होते हैं। यह जो भी कार्य करना चाहते हैं, उसे पूरा करके ही रहते हैं। अपने कार्यक्षेत्र के प्रति उनकी लगन व मेहनत देखने योग्य होती है। यह बिना रुके, बिना अटके डटकर लगातार कार्य करते रह जाते हैं तब तक जब तक कि इनका कार्य पूर्ण ना हो जाए एवं यह सफलता की प्राप्ति ना करें। सितंबर माह में जन्मे जातकों के अंदर एक और नकारात्मक प्रवृत्ति भी देखने को मिलती है, ये जातक अपने स्वजनों से हर कार्य में यह अपेक्षा करते हैं कि वे इनका साथ देंगे, भले ही वह कार्य उनके हित का हो अथवा ना हो।

होते हैं कुछ खास विशेषताओं के स्वामी

इन जातकों में कुछ विशिष्ट विशेषताएं होती है। यह जातक समय के अनुसार एवं परिस्थितियों के अनुरूप स्वयं में परिवर्तन करते रहते हैं जिस वजह से अपना कार्य आसानी से निकाल लेते हैं। इसके हर कार्य में अपना शत-प्रतिशत देने की पूरी चेष्टा करते हैं। यह अपने कार्यों को पूरी निष्ठा व श्रद्धा से करते हैं। इन जातकों के जीवन में भी प्रकार कई प्रकार की समस्याएं आती है। इन्हें अनेकों चुनौतियों से सामना करना पड़ता है, बावजूद इसके ये बिना रुके बिना थके निरंतर संघर्ष से भरा जीवन व्यतीत करते रहते हैं। इनके जीवन से जुड़े कई ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें सफलता प्राप्त नहीं हो पाती है, हालांकि यह जातक अपने कार्य क्षेत्र में अपनी मेहनत व लगन के बलबूते काफी अच्छा मुकाम हासिल कर लेते हैं जिस वजह से इनकी पद-प्रतिष्ठा बनी रहती है। सितंबर माह में जन्म लेने वाले जातकों के जीवन में कहीं ना कहीं एक खालीपन यानी सूनापन सा बना रहता है जिसे यह दूर कर पाने में सक्षम नहीं होते हैं। इन जातकों के जीवन में प्रेम का अभाव देखने को मिलता है। सितंबर माह में जन्म लेने वाले जातकों के मन में भी दूसरों के प्रति बहुत कम ही अनुराग व प्रेम की भावना जागृत हो पाती है। यह अपने स्वार्थ व अपने कार्य के प्रति अधिक निष्ठावान दिखते हैं।

इन कार्यों में करते हैं वर्चस्व हासिल

सितंबर के माह में जन्म लेने वाले जातकों को किसी क्रिएटिव व डिफरेंट कार्यों में अपने करियर की तलाश करनी चाहिए। प्रायः इनकी आवाज सुरीली होती है, अतः ये सिंगिंग में काफी अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं। ऐसे जातक लिखने-पढ़ने में भी काफी होशियार होते हैं। अतः ये अच्छे राइटर, एडिटर, स्क्रिप्ट राइटर इत्यादि बन सकते हैं। सितंबर माह में जन्मे वाले जातकों का दिमाग भी काफी तीव्र गति से कार्य करता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से हर तथ्य को परखने हेतु सक्षम होते हैं, अतः यह विज्ञान के क्षेत्र में भी अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं। यह अच्छे वैज्ञानिक बनने की योग्यता रखते हैं। इन सभी उपरोक्त क्षेत्रों में अपने कार्य क्षेत्र की तलाश करनी चाहिए। इनमें यह खूब अच्छी तरक्की हासिल करेंगे एवं कम चुनौती व कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

सितम्बर में जन्मे लोगों के लिए शुभ अंक: 3, 7 और 9

सितम्बर में जन्मे लोगों के लिए शुभ रंग: सुनहरा, काला, समुद्री हरा

सितम्बर में जन्मे लोगों के लिए शुभ दिन: बुधवार, बृहस्पतिवार, रविवार

सितम्बर में जन्मे लोगों के लिए शुभ रत्न: पन्ना, मोती

सितम्बर में जन्मे लोगों के लिए उपाय: पक्षियों को दाना डालें, घर में एक्वेरियम में मछलियों का पालन पोषण करें।