मंगलवार के दिन पैदा हुए लोगों की विशेषताएं, जानिए इनके जीवन से जुड़े तथ्य

Astrological Facts about People born on Tuesday (Mangalvar)

शारीरिक संरचना, स्वभाव व प्रकृति

शारीरिक संरचना

मंगलवार को जन्म लेने वाले जातक की शारीरिक संरचना काफी आकर्षक व तेजस्विता भरी होती है। इनके चेहरे पर एक विशेष प्रकार की चमक दिखती है। इन जातकों की ऊपर मंगल ग्रह का विशेष प्रभाव परिलक्षित होता है जिस वजह से इनके चेहरे से तेज का भाव प्रकट होता है। मंगलवार को जन्म लेने वाले जातकों के बाल कर्ली, गर्दन लंबी सी सुरीली और उनके कंधे थोड़े अधिक चौड़े होते हैं। मंगलवार को जन्म लेने वाले जातकों के चेहरे पर छोटे-छोटे तिल व अन्य प्रकार की दाने आदि के निशान बने रहते हैं। मंगलवार को जन्म लेने वाले जातक थोड़े सांवले व गेंहुए रंग के होते हैं।

स्वभाव व प्रकृति

मंगलवार को जन्म लेने वाले जातकों के ऊपर मंगल ग्रह अधिक प्रभावी रहता है जिस कारण से ये काफी तेजस्वी व बहादुर प्रवृत्ति के होते हैं। हालांकि इन जातकों के ऊपर उनका क्रोध काफी हावी रहता है। इन्हें अपने क्रोध पर नियंत्रण स्थापित करने में काफ़ी कठिनाइयों की अनुभूति होती है। यह बहुत शीघ्र गति से क्रोधित हो जाते हैं जबकि ये दिल के साफ व पवित्र विचार होते हैं। इनके अंदर कार्यों को लेकर गंभीरता देती है जिस वजह से किसी भी छोटी-छोटी बातों को लेकर भी मजाक बर्दाश्त नहीं कर पाते और उस पर अपने भाव प्रदर्शित कर जाते हैं जिससे इनकी क्रोधी व्यक्तित्व वाली छवि भी निर्मित होती है।

मंगलवार को जन्म लेने वाले जातक काफी चंचल व उग्र प्रवृत्ति के माने जाते हैं। यह हमेशा तीव्र गति से वृद्धि करते हैं एवं इनके अंदर सबसे अलग और आगे होने का एक विशेष जोश और जुनून दिखता है। यह काफी जोशीले, हिम्मतवाले और साहसी प्रकृति के होते हैं। इनकी स्फूर्ति के कारण इनके कार्य शीघ्र गति से बन जाते हैं। यह काफी चतुर और बहादुर होने के साथ-साथ चालाकी भी प्रदर्शित करते हैं।

ये भी देखें: मंगल ग्रह दोष शांति के अचूक उपाय

कुछ खास तथ्य

मंगलवार को जन्मे जातकों को रईसों वाली जिंदगी जीने का बहुत शौक होता है। यह अपने जीवन की सभी भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु काफी लगन शील रहते हैं। ये अपनी चीजों में किसी भी तरह की कमी नहीं आने देते है। इनके पास खूब सारे रंग-बिरंगे तरह-तरह के कपड़े, इनके मनपसंद की गाड़ियां एवं इच्छा अनुसार अनुकूल घर आदि सुख संपदा बना रहता है। कुल मिलाकर यह जातक अपना विलासिता से भरपूर जीवन व्यतीत करते हैं।

मंगलवार को जन्म लेने वाले जातकों में एक विशेष खासियत यह होती है कि यह आंतरिक तौर पर काफी ईमानदार प्रवृत्ति के होते हैं जो गलत तथ्यों को कतई बर्दाश्त नहीं कर पाते है। यह सत्य को अपना पूर्ण समर्थन देते हैं एवं हर छोटी-छोटी बुराइयों के ऊपर अपनी प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं। गलत बर्दाश्त ना कर पाने की वजह से यह अक्सर ही क्रोधित हो जाया करते हैं, इस कारण से जातकों को काफी गुस्सा आता है।

करियर / कारोबार

मंगलवार को जन्मे जातकों के अंदर निर्णय लेने की काफी बेहतरीन क्षमता होती है। यह बड़े से बड़े मसलों को चुटकियों में सुलझा देते हैं एवं कार्यों को आसानी से बना लेते हैं। ये काफी बुद्धिमान एवं तीव्र व तीक्ष्ण मानसिकता वाले जातक होते हैं। इन जातकों का व्यक्तित्व अत्यंत ही आकर्षक एवं न्याय प्रिय होता है। यह काफी तेजतर्रार और चालाक भी होते हैं। अपने कार्यों को यह बहुत अच्छी तरह से बनाना जानते हैं एवं अपनी सभी जिम्मेदारियों का बखूबी बेहतरीन तरीके से पालन करते हैं। इस कारण से भी इनके स्वजन बड़ी से बड़ी व जिम्मेदारी से भरे कार्यों को इनके ऊपर अक्सर सौंप दिया करते हैं। कार्यों की सफलता व जिम्मेदारी निभाने को लेकर इनके स्वजनों का इन पर भरोसा रहता है।

ये भी देखें: मांगलिक दोष के उपाय

मंगलवार को जन्म लेने वाले जातक के द्वारा रोजगार संबंधित कार्यों में तकनीकी कार्य व शारीरिक बल लगाने वाले कार्य में अधिक सफलता प्राप्त होती है। यह जातक मशीनरी कार्यों को एवं शारीरिक शक्ति प्रयुक्त होने वाले कार्यों को काफी तीव्र गति से सीखते हैं एवं अत्यंत ही केंद्रित होकर मन लगाकर इसे और भी उच्च तरीके से करते हैं।

मंगलवार को जन्म लेने वाले जातक अपने कार्य के चुनाव हेतु राजनीतिक क्षेत्र जैसे पॉलीटिकल लीडर, पुलिस विभाग, सेना, नौकरशाह विभिन्न प्रकार के खेल में खिलाड़ी का कार्य, कार मैकेनिक, कार रेसिंग, गाड़ियों के उत्पादन, साहसिक खेल-कूद आदि कार्य अत्यंत ही बेहतर एवं लाभकारी रहने वाला है। यह जातक इन क्षेत्रों में खूब नाम कमाते हैं एवं तरक्की करते हैं।

स्वास्थ्य संबंधित

मंगलवार को जन्म लेने वाले जातक का जीवन शारीरिक तौर पर स्वस्थता पूर्ण व्यतीत होता है। यह लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सचेत रहते हैं जिस वजह से इनको सेहत से जुड़ी समस्याओं का लगभग सामना नहीं ही करना पड़ता है। इन प्रायः के रोग मुक्त होने के आसार रहते हैं। मंगलवार को जन्मे जातक को अगर कभी स्वास्थ्य संबंधित समस्या भी उत्पन्न होती है तो वह प्रायः रक्त से जुड़ी होती है। इन जातकों के रक्त संबंध किसी प्रकार की इन्फेक्शन आदि के होने की संभावना रहती है। इन जातकों के चोट, दुर्घटना आदि अन्य लोगों के मुकाबले अधिक अधिक लगने के आसार रहते हैं, अतः इन जातकों को अपने जीवन में संभाल कर रहने की आवश्यकता होती है।

सांसारिक संबंध (प्रेम संबंध, दाम्पत्य जीवन, दोस्ताना संबंध)

मंगलवार को जन्म लेने वाले जातकों का अपने मित्रों के साथ व स्वजनों के साथ संबंध सामान्य बना रहता है। प्रायः इनके क्रोधी प्रवृत्ति होने के कारण संबंध में खटास आती हैं। हालांकि जो लोग इन को करीब से समझते हैं, उनके लिए उनके संबंध बेहतर ही बने रहते हैं।

ये भी देखें: मंगलवार के उपाय जो करेंगे सभी संकट दूर

इन जातकों के वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति अधिक नजर आती है। हालांकि इन जातकों को अति सुंदर मनमोहक जीवनसाथी की प्राप्ति होती है, बावजूद इसके आए दिन किसी न किसी प्रकार से मतभेद हो ही जाता है, फिर भी इससे ये बहुत अधिक प्रभावित नहीं होते हैं। आप के मध्य यूं ही रूठने मनाने की प्रक्रिया व छोटे-मोटे झगड़े बने रहेंगे किंतु सुखद तथ्य यह होगा कि इन सभी का आप के रिश्तों पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा जिससे आपका वैवाहिक जीवन ठीक -ठाक ही व्यतीत होगा।

मंगलवार को जन्में जातकों के लिए कुछ उपयुक्त सुझाव

मंगलवार को जन्मे जातक प्राकृतिक रूप से अपने स्वभाव के अनुरूप काफी क्रोधी विचार के होते हैं। इन्हें बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है, अतः इनको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने हेतु प्रयासरत रहना चाहिए।

यह लोग स्वभाव से बहुत ही जिद्दी और अड़ियल प्रवृत्ति के होते हैं। ये अपने तथ्य पर अड़े रहते हैं जिस वजह से कई बार इनका बड़ा नुकसान भी हो जाता है। आप को अपनी इस प्रकृति में संशोधन करने की आवश्यकता है।

मंगलवार को जन्मे जातकों को किसी भी कार्य को करने में अति शीघ्रता व उतावलापन नहीं दिखाना चाहिए। उतावलेपन के कारण आपके कार्य प्रायः ही बिगड़ जाएंगे।

यह जातक शारीरिक व मानसिक तौर पर परिपूर्ण रहेंगे। इन्हे आर्थिक समस्याओं से भी अधिक जूझना नहीं पड़ेगा। अगर यह जातक अपने क्रोध एवं ज़िद्दीपन पर अपना नियंत्रण स्थापित कर ले, तो यह बहुत आगे तक जाएंगे। आप सफलता के उच्च शिखर तक पहुंच सकते हैं।

मंगलवार को जन्मे जातकों हेतु शुभ अंक: 3, 6, 9

मंगलवार को जन्मे लोगो के लिए शुभ रंग: लाल, मैरून

मंगलवार को जन्मे लोगो के लिए रविवार, सोमवार, मंगलवार एवं गुरूवार का दिन अत्यंत ही शुभकारी रहता है।



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें