मंगलवार के उपाय जो करेंगे सभी संकट दूर

Mangalvar Ke Upay Jo Karenge Sabhi Sankat Door

हर कोई अपनी जिंदगी में तरक्की करना चाहता है, खुशहाल एवं सुखद जीवन व्यतीत करना चाहता है। किंतु कई बार परिस्थितियां हमारे वश में नहीं होती हैं तो कई बार ग्रह गोचरों की स्थिति हमें परेशान करती हैं। कभी-कभी तो हम स्वयं ही अपनी समस्याओं का कारण बन बैठते हैं।

ऐसी परिस्थितियों में आपको अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आपके सभी संकटों को हरने के लिए संकट मोचन श्री हनुमान सदैव तत्पर हैं। संकट मोचन हनुमान के कृपा पात्र बनने हेतु आपको मंगलवार को बस कुछ खास बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

माना जाता है श्री हनुमान सभी संकटों का हरण करने वाले देवता है। हनुमान पवन पुत्र हैं जो पवन की वेग से सभी समस्याओं को उड़ा ले जाते हैं। श्री हनुमान के सहयोग की वजह से ही त्रेता काल में भगवान विष्णु के अवतार श्री राम, रावण का वध कर माता सीता को सह-सम्मान अयोध्या लाने में सक्षम हो पाए थे। हनुमान जी की महिमा से चारों लोक परिचित हैं। यह इतने यशस्वी एवं प्रतापी हैं कि बचपन के खेल-खेल में ही इन्होंने भगवान सूर्य तक को निगल लिया।

ये भी पढ़ें: शनिवार के दिन भी क्यों की जाती है हनुमान जी की पूजा

शास्त्रों के अनुसार श्री हनुमान देवों के देव महादेव के रुद्रावतार माने जाते है। ज्योतिष शास्त्र के अनुरूप भगवान हनुमान का दिन मंगलवार का माना जाता है। अर्थात मंगलवार के दिन भगवान श्री हनुमान की विशेष पूजा आराधना की जाती है। मंगलवार के दिन कुछ आसान तौर-तरीके से श्री हनुमान को प्रसन्न कर जीवन की सभी बाधाओं से मुक्ति प्राप्त की जा सकती हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे तौर-तरीके जिन्हे यदि आप मंगलवार के दिन आजमाएं, तो जल्द ही आपके जीवन के सभी संकट समाप्त हो जाएंगे। आइए जानते हैं  मंगलवार को अपनाने योग्य कुछ खास तौर तरीके-

ये भी देखें: पौराणिक विधि द्वारा मंगल ग्रह दोष निवारण पूजा करवाएं 10000 मंत्र जाप व हवन सहित

मंगलवार के इन उपायों से हनुमान जी हरेंगे आपके सारे संकट

  • मंगलवार के दिन भगवान श्री हनुमान की विधिवत तौर तरीके से पूजा-अर्चना करें। तत्पश्चात उनके चरणों में लाल सिंदूर चढ़ाएं। इससे घर-परिवार के कलह-क्लेश समाप्त होते हैं। इसके अतिरिक्त आप उन्हें मंगलवार के दिन पान और सुपारी भी अर्पित करें। पान अर्पित करने से आपकी नौकरी में आ रही समस्याएं समाप्त होंगी और आपकी तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे।
    ये भी पढ़ें: नवग्रह दोष को खत्म करेंगे ये उपाय
  • मंगलवार के दिन श्री हनुमान को बेसन अथवा मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएं। भोग लगे हुए लड्डू के प्रसाद को गरीब एवं भूखें बच्चों में बांट दें। इससे आपकी संतान के जीवन में आ रही समस्याएं समाप्त होंगी। साथ ही आज अपनी क्षमता अनुसार गरीबों में लाल रंग के वस्त्र दान करें। इससे आपके जीवन के कानूनी-मुकदमा आदि से जुड़ी समस्याएं समाप्त होंगे और निर्णय आपके पक्ष में होंगे।
  • अगर आपके घर में आए दिन आर्थिक समस्याएं बनी रहती हैं, तो आज के दिन आप भगवान श्री हनुमान को तुलसी दल अथवा तुलसी की लकड़ियों से पिरोए हुए माले चढ़ाएं, साथ ही घर में लगे तुलसी के पौधे में भी जल अर्पित करें। इसका श्रृंगार कर संध्याकाल में तुलसी के समीप सरसों के तेल का दीपक जलाएं।
    ये भी पढ़ें: अपना राशिफल जानें
  • अगर आपकी कोई मनोकामना लंबे समय से पूर्ण नहीं हो पा रही है, तो मंगलवार के दिन एक 11 पीपल के पत्ते पर 'श्री राम' लिखकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं। तत्पश्चात उसे किसी पवित्र नदी के बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं अवश्य ही पूर्ण होंगी।
  • कच्ची घानी के सरसों तेल में रात भर लॉन्ग को भिगोए। तत्पश्चात उस तेल से मंगलवार के दिन भगवान हनुमान की आरती करें। इससे आपके जीवन के सभी कष्ट, रोग आदि समाप्त होंगे। मंगलवार के दिन पीपल तथा तुलसी के पेड़ के नीचे सरसों के तेल में दीपक जलाएं, साथ ही हनुमान चालीसा एवं सुंदरकांड का पाठ करें। इससे आपकी आध्यात्मिक उन्नति होगी एवं आपके जीवन में सकारात्मकता बनी रहेगी।
  • अगर आपके घर-परिवार पर कोई बड़ा संकट मंडरा रहा हो तो आप प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की मंगलवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में इन 2 चौपाइयों का पाठ करते हुए 108 बार परिक्रमा लगाएं। इससे आपके जीवन में आ रहे सभी संकट समाप्त हो जाएंगे। इस पूजन क्रिया के दौरान आप मंगलवार को विधिवत तौर पर व्रत अवश्य ही रखें, इससे आपको पूजन का पूर्ण लाभ प्राप्त होगा।

विश्व भरण पोषण कर जोई, ताकर नाम भरत अस होई।

  • अथवा

कवन सो काज कठिन जग माही जो नहीं होई तात तुम्ह पाही ।।



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें