अंक ज्योतिष वार्षिक भविष्यफल 2021: मूलांक 1

Numerology Yearly 2021 Prediction for Natives with Number 1

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जिन भी जातकों का जन्म अंक अर्थात जन्म दिनांक या शुभ अंक 1, 10, 19 और 28 हैं, या जन्म तिथि का जोड़ 1 अंक होता है, ऐसे व्यक्तियों के ऊपर सूर्य का प्रभाव होता है और वह उससे जुड़े रहते हैं। इन लोगों के जीवन में अहम, नेतृत्व और ऊर्जा की प्रधानता होती है। ऐसे जातकों के लिए अपना कार्य और रिश्ते बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं और ये लोग इन्हें बहुत ही अच्छे से निभाते हैं।

इस प्रकार के लोगों को किसी के नेतृत्व में काम करना या किसी के नीचे काम करना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता, इसीलिए यह अपना कार्य खुद करते हैं, और स्वयं को ही मालिक के रूप में पसंद करते हैं।

इस अंक के स्वामी बुध हैं। ऐसे जातकों के लिए वर्ष 2021, जिसका जोड़ 5 (2 + 0 + 2 + 1) अंक है, बहुत ही संघर्ष और चुनौतियों से भरा हुआ होगा। इसलिए इस वर्ष आपको बहुत ही मेहनत व लगन के साथ आपको हर कार्य करना होगा। इससे आपको इसका बहुत ही अच्छा फल अवश्य मिलेगा और आप मेहनत और संघर्ष के पश्चात अपने हर सरल से सरल और कठिन से कठिन कार्य में सफलता अवश्य प्राप्त करेंगे। आप लोगों में अपने कार्य स्थान या कार्य संबंधी स्थल पर कुछ नया कार्य या कुछ हटकर कर दिखाने की क्षमता आएगी। यह वर्ष आपके परिवार, सगे-संबंधियों और स्वयं आपके लिए बहुत ही प्रेम भरा रहेगा।

करियर/व्यवसाय

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो जिन भी जातकों शुभ अंक 1 हैं, उनके लिए यह वर्ष अर्थात 2021 कार्य के प्रति बहुत ही संघर्ष व चुनौतियों से भरा हुआ होगा। परंतु यदि आप चाहें तो अपने परिश्रम व संघर्ष के बलबूते पर आप इसे स्वयं हेतु बेहतर बना सकते हैं। आपके द्वारा मन व जतन से किये गए प्रयास व परिश्रम अवश्य ही रंग लाएगें और इसका बेहतरीन व मनोवांछित परिणाम आपको साल के बीच में ही मिल जाएगा।

ये भी देखें: सभी 12 राशियों का वार्षिक राशिफल 2021 जानिए

वर्ष 2021 का जोड़ अंक 5 है तथा इसके स्वामी बुध है। अंक 1 को सूर्य का प्रतीक कहा जाता है, अर्थात सूर्य का प्रतीक अंक 1 आपके ऊपर सूर्य की तरह प्रभाव बनाकर रखेगा और यह आपको सूर्य की भांति तेज व प्रकाश देगा जिससे आप अपने सभी कार्य बिना किसी चिंता या परेशानी के मन लगाकर कर सकेंगे। यानी यह वर्ष आपको आपके कार्य के प्रति सजग व मेहनती बनाएगा।

इस वर्ष आप नए कार्यों व नए-नए लोगों से जुड़ सकेंगे जो आपके लिए काफी बेहतर साबित होगा। इससे आपकी आय में भी बढ़ोत्तरी होने की अधिक संभावना रहेगी।

नौकरी करने वाले व्यक्तियों के लिए यह साल बहुत ही खुशी देने वाला है। परंतु ऐसे लोग अप्रैल और अगस्त के महीने में सावधान रहें और अपना हर कार्य सतर्कता पूर्वक करें।

आर्थिक स्थिति

वर्ष 2021 ऐसे जातकों के लिए जिनका मूलांक 1 है, बहुत ही शुभकारी व सुखद साबित होगा क्योंकि यह वर्ष आपकी धन संबंधी हर इच्छा और अभिलाषा को पूरा करेगा, साथ ही धन कमाने के स्रोतों या साधनों में प्रगति करेगा। 2021 जो कि 5 अंक का वर्ष है, यह आपको नए व आपके परिचित से अलग रास्तों या साधनों से धन कमाना और धन अर्जित करना सिखाएगा जिससे आपको धन की कोई भी समस्या नहीं होगी।

ये भी देखें: राशि अनुसार वर्ष 2021 हेतु लाल किताब के उपाय जो बनाएंगे आपका साल शानदार और सफल

इस वर्ष आप अपनी हर मनपसंद की वस्तु को खरीदने से लेकर अपने पसंदीदा स्थान पर घूमने तक के लिए आसानी से रुपए खर्च कर सकेंगे। इस वर्ष आपको शिक्षा तथा यात्राओं आदि के माध्यम से ही आवश्यकतानुसार धन की प्राप्ति होगी। यदि आप किसी बड़ी कम्पनी या शेयर बाजार आदि में कार्य करते हैं और अपने बिजनेस को आगे बढ़ा कर अधिक से अधिक धन कमाना चाहते हैं, तो इस वर्ष के मार्च, मई, जून, अक्टूबर तथा दिसंबर का महीना आपके लिए बहुत ही शुभ हैं। अर्थात आप इन महीनों में अपने व्यवसाय की शुरुआत या फिर उसे बढ़ा सकते हैं। ये वर्ष व्यापारियों को उनके काम में बहुत ही लाभ देगा।

प्रेम / दाम्पत्य जीवन

आपका यह वर्ष अपने जीवनसाथी या प्रेमी के साथ बहुत ही प्रेमपूर्वक गुजरेगा। इस वर्ष आपको वे सारी खुशियां मिलेंगी, जिनकी आप अपने जीवनसाथी या प्रेमी से उम्मीद करते हैं। आपके प्रेमीजन अथवा जीवनसाथी आपकी हर इच्छाओं की पूर्ति करने पूरी कोशिश करेंगे जो आप अपने साथी से चाहते हैं।

इस वर्ष आप अपने साथी के साथ अपनी हर मनपसंद जगह पर जा सकते हैं। परंतु इस वर्ष आप अपने सगे-संबंधियों व परिवार के लोगों से प्रेम पूर्वक व्यवहार करें, क्योंकि आपकी कोई छोटी सी गलती या आपका गलत व्यवहार आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकता है और आपको परेशान कर सकता है। इसलिए सभी से हमेशा अच्छे से पेश आएं।

यह वर्ष वैवाहिक लोगों के लिए अंत में बहुत ही खुशनुमा साबित होगा। वे लोग जो अविवाहित हैं, उनके लिए इस साल विवाह का योग भी बन सकता है।

सेहत

सेहत के दृष्टिकोण से यह सम्पूर्ण वर्ष बहुत ही बढ़िया रहेगा। इस साल आप खुद को बहुत स्वस्थ, तंदरुस्त व फिट महसूस करेंगे। परंतु यदि आपने खाने को समय पर नहीं खाया, अपने खाने-पीने में कोई बदलाव किया या खाने का अच्छे से ध्यान नहीं रखा, तो आपको पेट से सम्बंधित समस्याएं जैसे - गैस, अपचन, एसिडिटी, पेट फूलना इत्यादि का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ध्यान रहे कि खाना समय पर ही खाएं, तभी आप स्वयं को स्वस्थ व तंदुरुस्त रख पाएंगे।

यदि आपको नशा करने की आदत है, तो इसे जल्द से जल्द छोड़ने की कोशिश करें, क्योंकि नशा करने की आदत आपकी जान का दुश्मन भी बन सकती है। अगर आपको पुरानी आंखों से संबंधित या सिरदर्द आदि की समस्या है, तो उसे जल्द से जल्द ठीक करने का समय आ गया है। अर्थात यह वर्ष आपकी इन समस्याओं को दूर कर सकता है।

जब भी आप अपने घर से बाहर जाने के लिए निकलें तो हमेशा शांत व स्थिर मन से ही निकलें क्योंकि गुस्से में घर से बाहर जाना आपके सेहत के लिए ठीक साबित नहीं होगा। अपने वाहन को हमेशा धीरे व सावधानी पूर्वक चलाएं। इस वर्ष जनवरी, अप्रैल तथा अगस्त का महीने में वाहन को बहुत ही सावधानी से चलाने की कोशिश करें।



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें