दैनिक अंक ज्योतिष भविष्यफल 21 नवंबर 2020

Daily Numerology Prediction 21 November 2020 Ank Jyotish Bhavishya

आज दिनांक 21 नवंबर  2020 है। अंक ज्योतिष के अनुसार आज की तिथि के अनुरूप आज के दिन का मूलांक 3 है तो वहीं भाग्यांक 9 है। तो चलिए जानते हैं क्या कहते हैं आज आपके लिए आपके अंक।

अंक - 1

आज आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। सामाजिक तौर पर आप की सक्रियता बढ़ेंगी। प्रेम जीवन व्यतीत करने वाले जातकों का आज का दिन कुछ ठीक नहीं रहेगा, हालांकि परिस्थितियां पहले की अपेक्षा बेहतर होंगी, आपके मध्य के तनाव में कमी आएगी। बावजूद इसके आपके मध्य खटास बनी ही रहेगी। आज के दिन आप साझेदारी में कारोबार आरंभ ना करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा। साझेदारी के कारोबार हेतु दिन ठीक नहीं है। आर्थिक मसलों के लेनदेन हेतु दिन बढ़िया रहने वाला है। घर परिवार के जनों को आप आवश्यक समय देंगे जिससे पारिवारिक माहौल वह संबंध बेहतर ही बने रहेंगे।

अंक - 2

आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने हेतु कुछ नये प्रयास करेंगे। आप अपनी आर्थिक उन्नति के मार्ग भी ढूंढ लेंगे, संभवत आपके लिए कोई नया मार्ग प्रशस्त भी हो जाए। घर परिवार के जनों का आपको पूरा सहयोग प्राप्त होगा। आज आपको अपने वास्तविकता का बोध होना आवश्यक है, हवा व ख्वाबों-खयालों में जीने का कोई फायदा नहीं है। वास्तविक दुनिया में जीयें और अपनी वास्तविकता व सीमा को समझें। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए आज का दिन बढ़िया रहने वाला है, वहीं दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे जातकों का दिन भी बेहतरीन ही रहेगा।

ये भी देखें: आज का मीन राशिफल जानिए

अंक - 3

आज आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने के आसार नजर आ रहे हैं। आज आप अपने खर्च पर भी नियंत्रण स्थापित करने का प्रयत्न करेंगे, अनावश्यक खर्चे पर आप गंभीरता से विचार कर उसे ठीक करेंगे। कारोबारियों के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। खुदरा व्यापारियों को खूब लाभ प्राप्त होगा। आज के दिन की गई यात्रा आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती है, हालांकि इस यात्रा में आपका धन काफी खर्च होगा। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए आज का दिन कुछ ठीक नहीं रहेगा, आपके समक्ष अनेकानेक प्रकार की चुनौतीपूर्ण व कष्टदायक स्थिति आ सकती हैं।

अंक - 4

आपको अपने कार्य क्षेत्र में सफलता की प्राप्ति होगी। आज आपके समक्ष अनेक प्रकार की चुनौतीपूर्ण स्तिथियाँ आएँगी जिनका आप डटकर सामना भी करेंगे। इन चुनौतीपूर्ण स्थितियों से आप स्वयं को आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे। ऐसी परिस्थितियों से जूझने के पश्चात आपके अंदर आत्मिक बल विकसित होगा। आज आप अपनी क्षमता के बलबूते पर अपनी पहचान बना पाएंगे। आप अपने मेहनत व लगन शीलता के बलबूते पर अपने कार्य क्षेत्र व कार्य हेतु कोई बेहतरीन मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं जो आपके बेहतर भविष्य हेतु शुभ संकेत देगा।

अंक - 5

अपने निजी लाभ को ध्यान में रखकर कोई निर्णय न लें, जो सही हो और वास्तविक में होना तय हो, उसे ही करने का प्रयत्न करें। ऐसा कोई भी निर्णय ना ले जो किसी अन्य के लिए कष्टदायक साबित हो जाए। आज आप अपने व्यक्तिगत हित के चक्कर में अपने पारिवारिक जनों को कष्ट पहुंचाने योग्य निर्णय ले सकते हैं। आज आर्थिक हालात आपके बेहतर होंगे। आज आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण स्थापित करने की आवश्यकता है, बोलने में समझदारी का प्रयोग करें। सोच-समझकर वाणी का उचित जगह इस्तेमाल करें अन्यथा आपके संबंध बिगड़ने के साथ-साथ कार्य भी हाथ से निकल सकते हैं।

अंक - 6

आज आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। आयात-निर्यात से जुड़े कारोबारियों के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। आज आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण स्थापित करने की आवश्यकता है, आपका क्रोध आपके लिए कोई बड़ी समस्या उत्पन्न कर सकता है। कोई भी कदम सोच समझकर उठाए, जल्दबाजी में जोखिम भरे चुनौतीपूर्ण कार्य करने की और तत्परता दिखाना आपके लिए महंगा पड़ सकता है। संतान की ओर से आज कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है जो आपके मन को खुश कर देगा। दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे जातकों को जीवनसाथी का आंशिक रूप से सहयोग प्राप्त होगा।

ये भी देखें: इन राशि वालों पर बनी रहती हैं शनिदेव की सदैव कृपा दृष्टि

अंक - 7

आज आप किसी समारोह, सम्मेलन आदि में सम्मिलित हो सकते हैं। आपका दिन काफी अच्छा रहने वाला है। वहीं कई जातकों के आज जीवनसाथी की तलाश के पुरे होने के आसार नजर आ रहे हैं, अर्थात कुछ अविवाहित जातकों के विवाह तय हो सकते हैं। आज आप अपनी निजी पहचान बना पाएंगे। आज कार्यक्षेत्र में विरोधियों से सतर्क रहने की आवश्यकता है, आपके विरोधी पक्ष प्रबल नजर आ रहे हैं। आज अपनी संतान के कैरियर, कार्यक्षेत्र आदि को लेकर आपका मन थोड़ा चिंतित रहेगा, आप दुविधा की स्थिति में रहेंगे और स्वयं को परेशान महसूस करेंगे।

अंक - 8

आज आप अपने भविष्य से जुड़े तथ्यों के संबंध में विचार करेंगे और योजनाओं का निर्धारण व क्रियान्वयन करेंगे। आपके लिए आने वाला समय लाभकारी व शुभकारी साबित होने वाला है। कोर्ट कचहरी आदि से जुड़े मसलों में भी दिन आप का अनुकूल रहेगा। आपके अटके हुए धन भी आपको वापस प्राप्त हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन काफी अच्छा रहने वाला है। आज के दिन आपके गठबंधन के कार्य व साझेदारी आदि से जुड़े कार्य आपको खूब लाभ दिलाएंगे।

अंक - 9

आज आपके स्वजनों में ही कोई आपका शत्रु छिपा होगा, आपके हितेषी ही आपके विरोधी बन जाएंगे। ऐसे में आपको अपने विरोधियों पर पैनी नजर रखने की आवश्यकता है। गुप्त शत्रुओं के संबंध में विचार करते हुए सतर्कता बरतें और चालाकी व बुद्धिमता का इस्तेमाल करें। आज के दिन आप यदि कोई भी बड़ा कार्य करने जा रहे हैं, तो उसे सूझबूझ व समझदारी के साथ पूर्ण करें। आप इंटरनेट आदि से जुड़े तथ्यों से कोई बड़ा लाभ हासिल कर सकते हैं।

क्या होता है मूलांक?

मूलांक व्यक्ति के जन्मतिथि के अंकों का योग होता है। जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 12 है तो आपके आपका मूलांक 1 + 2 = 3 होगा। वहीं यदि आपकी जन्म तिथि दो सामान्य अंको की होती है, जैसे कि 11 तो आपका मूलांक 1 + 1 = 2 होगा। किंतु यदि आप की जन्मतिथि केवल 1 अंकों की है जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 9 है तो आपका मूलांक 9 ही होगा। वहीं जातकों के पूर्ण जन्म तिथि अर्थात जन्म वर्ष, जन्म माह , जन्म तिथि तीनों के योग को भाग्यांक कहते हैं। जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 9 अगस्त 2000 की है तो आप का भाग्य अंक 9 + 8 + 2 + 0 + 0 + 0 = 19 यानी कि 1 + 9 = 10 यानी कि कुल मिलाकर भाग्यांक 1+ 0 = 1 होगा।



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें