मंगलवार के दिन कदापि ना करे ये काम नहीं तो मंडरायेंगे संकट

Things to Avoid on Tuesday mangalvar ko naa kare ye kaam

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान का दिन माना जाता है। श्री हनुमान संकट मोचन हैं जो सभी संकटों को हरने का कार्य करते हैं। जिन जातक के ऊपर इनकी कृपा दृष्टि होती हैं, उनके जीवन में कभी भी कोई भी समस्या नहीं आती। बजरंगबली हर बाधाओं से अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। इनके भक्तों पर शनि एवं नव ग्रहों का भी कोई प्रकोप नहीं होता। जिनके ऊपर पवन पुत्र की कृपा होती है, वे बल, बुद्धि एवं विद्या से परिपूर्ण रहते हैं। अतः उनको प्रशन्न बनाए रखने से आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

कई बार अनजाने में हमसे कुछ ऐसे क्रियाकलाप होते हैं, जिनके परिणाम का हमें अंदाजा नहीं रहता। आइये आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही कार्य, जिनके कारण आपके जीवन में संकट ही संकट उत्पन्न होते है। आप ऐसे तथ्यों का बोध कर सतर्कता बरतें ताकि आपसे कभी भी ये भूल न हों और आप भगवान हनुमान के कृपा पात्र बने रहे।

ये भी पढ़ें: मंगल के उपाय जो हरेंगे आपके सभी संकट

क्या नहीं करना चाहिए मंगलवार के दिन?

  • मंगलवार के दिन भूलकर भी श्रृंगारिक प्रसाधनों की खरीददारी न करें। इससे आपके वैवाहिक जीवन में घोर संकट आरंभ होने लगता है। श्रृंगार प्रसाधनों की खरीदारी के लिए सोमवार एवं शुक्रवार का दिन अत्यंत शुभकारी माना गया है। इस दिन खरीदे गए श्रृंगारिक प्रसाधनों से आपके सौभाग्य में वृद्धि होती है।
  • मंगलवार के दिन दूध से बनी हुई वस्तुओं का प्रयोग ना करें। खासतौर पर मिठाई, रबड़ी, बर्फी आदि की खरीदारी बिल्कुल ना करें। दरअसल दूध एवं दूध से बनी वस्तुएं चंद्रमा का कारक माना जाती है, जबकि चंद्रमा एवं हनुमान जी एक दूसरे के विरोधी प्रतिकृति के हैं जिस कारण मंगलवार के दिन चंद्रमा से जुड़ी वस्तुएं दूध व दूध से बनी मिठाइयां आदि संकट उत्पन्न कर सकते हैं। आज के दिन आप मोतीचूर के लड्डू, बेसन के लड्डू आदि भगवान हनुमान को अर्पित करें, साथ ही गरीब तथा भूखों में इन्हे बांटे।
  • ये भी पढ़ें: जानिए शनिवार के दिन भी क्यों की जाती है बजरंग बलि की पूजा
  • वैसे तो किसी भी दिन मांस-मदिरा, मध्यपान आदि को जीवन में स्थान नहीं देना चाहिए, किंतु मंगलवार के दिन इनके सेवन के प्रयोग से बचना अत्यंत ही आवश्यक माना जाता है। शास्त्रों में यह निहित है कि मंगलवार यानी संकटमोचन के दिन वाले दिन ऐसी तामसिक एवं दुष्ट प्रवृत्तियों से भरे पदार्थों का सेवन आपके स्वजनों, कुटुंब आदि के जीवन में समस्याएं उत्पन्न करता है। आज के दिन मछली को विशेष तौर पर वर्जित किया गया है। इससे आपके जीवन में आर्थिक संकट सदैव बना रहता है।
  • मंगलवार के दिन ना ही काले वस्त्रों को धारण करना चाहिए और ना ही आज के दिन काले वस्त्रों की खरीदारी करनी चाहिए। इससे आपके जीवन में उदासीनता एवं नकारात्मकता फैलती है। इस दिन लाल, नारंगी तथा पीले रंग के वस्त्रों को धारण करें एवं इसका अधिक से अधिक प्रयोग करें।
  • मंगलवार के दिन लोहे के बर्तनों का प्रयोग वर्जित माना गया है। इस दिन स्टील के बर्तन एवं नुकीले पदार्थ जैसे नेल कटर, कैची आदि की खरीदारी से भी बचना चाहिए।
  • मंगलवार के दिन नाखून, बाल दाढ़ी आदि ना कटवाएं। यह आपके जीवन में आ रही दुष्प्रवृत्तियों को बढ़ावा देता है, साथ ही इसकी वजह से पारिवारिक कलह आये दिन होते रहते हैं।
  • मंगलवार के दिन घर में हवन यज्ञ आदि ना करवाएं और ना ही हवन यज्ञ से संबंधित सामग्री की खरीदारी करें।
  • इस दिन व्रत धारियों को गरीबों तथा भूखों में बेसन के लड्डू अथवा अन्य मिठाइयों का दान करना चाहिए, किंतु भूलकर भी व्रतधारी किसी भी मिठाई का सेवन ना करें। इससे आपके दान की किये गए पुण्यों के परिणाम भी समाप्त हो जाएंगे। व्रतधारी को आज यानी मंगलवार के दिन नमक का भी सेवन नहीं करना चाहिए।
  • मंगलवार के दिन खाना पकाते समय भोजन का बर्तन तल में चिपकना या जल जाना किसी अशुभ घटना के होने का संकेत देता है। मंगलवार के दिन रसोई में भोजन को भूलकर भी जलने ना दें।


राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें