विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

अक्टूबर माह में जन्मे लोगों में होती हैं कुछ विशेष गुण

Nature and Intersting facts about people born in October

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक किसी भी जातक के जन्म की तिथि, समय, काल, दिन अथवा महीना और जातक से जुड़े अनेक प्रकार के तथ्यों के संबंध में जानकारियां प्रदर्शित करता है। ज्योतिषशास्त्र की माने तो किसी भी जातक के जन्म दिन, तिथि, समय अथवा महीने से उस जातक के गुण स्वभाव प्रकृति कार्यक्षेत्र व भविष्य से जुड़ी अनेकानेक प्रकार की जानकारियां प्राप्त की जा सकती है। जातक के जन्म का समय माह व दिन से उसके कद काठी, सौंदर्य, रूप, प्रकृति आदि के संबंध में भी पूरी जानकारी बताता है।

तो चलिए आज हम जानते हैं इस माह अर्थात अक्टूबर के माह में जन्म लेने वाले जातकों के जन्म माह के आधार पर उसकी क्या प्रकृति, स्वरूप, रंग-रूप आदि हो सकते हैं। हम यह भी जानेंगे कि अक्टूबर में जन्म लेने वाले जातक स्वभाव से कैसे होते हैं एवं उनके जीवन से जुड़े कौन-कौन से तथ्य अन्य जातकों के ऊपर प्रभावी रहते हैं। इसके अलावा हम अक्टूबर में जन्म लेने वाले जातक प्रेम जीवन व अन्य रिश्तो से जुड़े परिपेक्ष को भी समझने का प्रयत्न करेंगे। तो फिर देर किस बात की है, आइए जानते हैं अक्टूबर माह में जन्में जातक के सम्बंध में विस्तृत जानकारी।

रूप व सौंदर्य के होते है धनी

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले जातकों का रंग-रूप अत्यंत ही सुंदर व आकर्षक होता है। ऐसे जातक सदैव युवा दिखने वाले जातकों में से एक होते हैं। इनकी छवि आजीवन आकर्षक बनी रहती है। इनके चेहरे की चमक और अद्भुत छवि लोगों को अपनी तरफ खींचने का कार्य करती है। हालांकि अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले जातक अपने बचपन के दिनों में उतने अधिक आकर्षक नहीं दिखाई देते हैं जितने कि युवावस्था में आने के पश्चात हो जाते है। जैसे-जैसे इनकी उम्र बढ़ती जाती है, ऐसा माना जाता है कि ऐसे-ऐसे ही इनकी सुंदरता भी निखरती चली जाती है जो लोगों को अपना कायल बनाती है।

ये भी देखें: कैसा रहेगा आपका दिन, जानिए अपने राशिफल द्वारा

वाक शैली होती है आकर्षक, शब्दों का करते है बेहतर प्रयोग

अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले जातकों की वाक् शैली अत्यंत ही प्रभावी व आकर्षक मानी जाती है। यह लोग शब्दों का उचित इस्तेमाल करना बेहतरीन तरीके से जानते हैं। यह शब्दों के साथ खेल कर लोगों के दिलों पर राज करना बखूबी बेहतरीन तरीके से जानते हैं जो इन्हें कई बार समस्याओं से उभरने में भी सहायक होती है। यह उचित समय पर उचित तथ्यों को प्रदर्शित करते हैं। समय के अनुरूप इनके द्वारा प्रदर्शित किए गए तथ्य के मान-सम्मान और छवि में बढ़ोतरी करने का कार्य करते हैं। ये लोग परिस्थितियों को बेहतरीन तरीके से संभालना व अपने अनुकूल बनाना भी जानते हैं।

रिश्तों की राजनीति व बौद्धिक कूटनीति में होते है प्रवीण

अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले जातक में रिश्तों की काफी बेहतर समझ होती है। यह रिश्ते को अच्छी तरह से परख पाते हैं। इनके अंदर एक विशेष गुण होता है जिससे यह किसी भी रिश्ते, व्यक्ति अथवा उससे जुड़ी घटनाओं के संबंध में कम तथ्यों पर भी गहराई से समझने-परखने की क्षमता रखते हैं। इनके अंदर रिश्तो को लेकर बौद्धिक तौर पर राजनीतिक समझ होती है। यह अपनी भावनाओं और संवेदनाओं को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित करना भी जानते हैं। ऐसे जातक हर किसी से अपने रिश्ते को बेहतर बना कर रखते हैं एवं अपनी भावनाओं को प्रदर्शित करते हुए अपनी छवि भी निराली बनाए रखते हैं।

ये भी देखें: सभी समस्याओं को दूर करेंगे ये वास्तु टिप्स

अपने मंजिल को प्राप्त किये बिना नहीं रुकते

अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले जातक अपने कार्यक्षेत्र हेतु काफी सोच समझकर चयन करते हैं एवं अपने कारोबार में लक्ष्य की प्राप्ति करके ही दम लेते हैं। यह अपने लक्ष्य को लेकर काफी संजीदा रहते हैं एवं अपने लक्ष्य की प्राप्ति हेतु खूब मेहनत भी करते हैं। यह अपनी कड़े मेहनत के बलबूते पर अपनी मंजिल को प्राप्त कर सफलता के शिखर तक पहुंचते हैं।

अपनी सफलताओं पर नहीं करते है घमंड व अन्य से ईर्ष्या

अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले जातक काफी प्रैक्टिकल स्वभाव के होते हैं। यह तथ्यों को लेकर संवेदनशील तो होते हैं किंतु परिस्थितियों को भी बेहतरीन तरीके से भापने की कला रखते हैं। इनके अंदर किसी भी तथ्य को लेकर घमंड व ईर्ष्या, द्वेष आदि की भावना सामान्यतः जागृत नहीं होती है। इस माह के जन्मे जातकों के जीवन में कभी किसी चीज की कोई कमी नहीं रहती है। यह धन-दौलत, सुख, ऐश्वर्य आदि के स्वामी होते हैं, बावजूद इसके इनके स्वभाव में सौम्यता और शालीनता बरकरार रहती है। इस माह में जन्म लेने वाले जातक थोड़े परंपरावादी, तो थोड़ी रूढ़िवादी भी होते हैं। यह पारंपरिक तत्व व पारिवारिक पीढ़ी व क्रियाकलापों को भी मान्यता देते हैं।

ये भी देखें: लाल किताब के इन उपायों से टूटेगा परेशानियों का घेरा

वस्तुओं को व्यस्थित रखने एवं तथ्यों के प्रबंधन पर देते है ध्यान

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले जातक सभी तत्वों को व्यवस्थित तरीके से रख कर अपना जीवन यापन करना पसंद करते हैं। इन्हें बिखरे हुए कपड़े बिखरे हुए सामान या अव्यवस्थित वस्तुएं पसंद नहीं आती। ये सभी तथ्यों को उनके उचित स्थान पर रखना आवश्यक समझते हैं, साथ ही सामानों को सहेज कर भी रखते हैं। इनका जीवन पूरी तरह से प्रबंधित एवं व्यवस्थित होता है। अपने जीवन से जुड़े अनेक प्रकार की योजनाएं पूर्व में निर्धारित रखते हैं एवं योजनाओं पर कार्य करते हैं और अपने स्वभाव के अनुरूप यह लक्ष्य की प्राप्ति भी करते हैं।

प्रेम के मामले में होते है दिल से पक्के

अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले जातकों के संबंध में ऐसा माना जाता है कि यह प्रेम के मसले में काफी विश्वसनीय होते हैं। यह अपने जीवनसाथी अथवा प्रियजन के प्रति पूर्ण निष्ठा व प्रेम अपने हृदय में रखते हैं। किंतु इन राशि के जातकों के भाग्य के अनुरूप इन्हें सच्चा प्यार हासिल नहीं होता। प्रेम से संबंधित मसले में अक्सर उनका दिल टूट जाता है एवं यह असफलता की प्राप्ति करते हैं। ऐसे मसले में अक्सर इनके स्वजन, पारिवारिक जन व मित्रगण भी टूटे दिल की आवाज नहीं सुन पाते एवं कोई भी इनकी भावनाओं व संवेदना को समझ नहीं पाता।

अक्टूबर में जन्मे लोगों के लिए शुभ अंक: 2, 6, 7 और 8

अक्टूबर में जन्मे लोगों के लिए शुभ रंग: चमकीला मेहरून, काला एवं मोरपंखी हरा

अक्टूबर में जन्मे लोगों के लिए शुभ दिन: मंगलवार, बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार

अक्टूबर में जन्मे लोगों के लिए शुभ रत्न: हीरा

उपाय: जरूरतमंदों और निर्धनों को रविवार वाले दिन संतरे बांटे, काले रंग के कुत्ते को रोटी दें।