जन्म के महीने से जाने कैसा होगा आपका प्रेम जीवन

Know how will be your love life according to your birth month

हम सब अपने होने वाले पार्टनर से अनेक अपेक्षायें रखते हैं या हम जिससे प्रेम करते हैं, उसकी हर छोटी से छोटी चीज को जानने में रूचि रखते हैं। प्रेम एक अनुभूति है जो बिना कुछ कहे, बिना कुछ समझे, बिना कुछ जाने किसी से भी, कहीं भी हो सकता है, लेकिन अपने जन्म के माह से हम अपनी प्रेम पूर्ण जीवन के बारे में  जान सकते हैं। इसी के साथ अपने होने वाले पार्टनर की सभी खूबियों व् खामियों का भी जन्म के माह से पता लगाया जा सकता है।

जनवरी माह

जनवरी माह में जन्म लेने वाले लोग खुले दिमाग के होते हैं। वे जल्द ही बाहरी वातावरण में घुल मिल जाते हैं  जिसके कारण वे जल्द ही सभी से मित्रता भी कर लेते हैं। आकर्षक व्यक्तित्व के धनी होने के कारण इनके विपरीत लिंग के लोग जल्द ही इनके आकर्षण पर खरे उतरते हैं जिस कारण इन्हे अपने निजी जीवन में लोगों की नजदीकियां पसंद होती हैं, ये सभी के साथ रहना पसंद करते हैं। ये लोग बहुत ही रोमांटिक होते हैं, इसलिए इन्हे बहुत आसानी से प्यार हो जाता है। लेकिन ये बहुत ही जिद्दी होते हैं, सामने वाले को अपने प्यार को जताने के लिए व अपने पार्टनर की ख़ुशी के लिए आसमान से चाँद-तारे तोड़ने के लिए भी राजी रहते हैं। ये सामने वाले की परेशानियों को समझते है, इसलिए इनकी लाइफ बहुत ही मस्त चलती है।   

फरवरी  माह

फरवरी माह को प्रेम का प्रतीक माना जाता हैं। ये लोग बहुत ही खुशमिजाज व चंचल स्वाभाव के होते हैं। इन्हे अपना जीवन खुली किताब की तरह जीना पसंद होता है। यह माना जाता है कि इनका जन्म ही प्रेम को स्थापित करने के लिए हुआ है। ये लोग जल्द ही किसी से प्रेम नहीं करते, इन्हे बिलकुल इनके जैसा, इन्ही की सोच वाला, खुलके जीवन जीने वाले व्यक्ति से ही  प्रेम होता हैं। ये अपनी लाइफ में पार्टनर को सर्वोपरि मान कर कभी भी धोखा नहीं देते। ये अपने पार्टनर का  पूर्णतः ख्याल रहते हैं। ये अपने प्रेम पूर्ण जीवन में बहुत ही उत्साही होते हैं। ये अपने लक्ष्य के प्रति सजग व कार्य बद्ध रहते है और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर के ही चैन की श्वास लेते हैं।

ये भी पढ़ें: धारण करें राशि के अनुसार रत्न, खुलेगें बंद किस्मत के ताले

मार्च माह

मार्च माह में जन्म लेने वाले लोग चंचल स्वाभाव के होते हैं जिसके कारण उनका मन कभी भी किसी एक जगह नहीं टिकता। वे हर दिन नयी-नयी ख्वाइशों को जन्म देते हैं और उनको पूरा करने की चेष्टा करते है। वे अपनी भौतिक जिंदगी को कम महत्व दे, प्रेम को जीवन में अधिक महत्व देते है। अपने चंचल स्वाभाव के कारण  वे अपने पार्टनर से हर दिन नयी-नयी अपेक्षा करते हैं जिस कारण उनकी लव लाइफ ज्यादा दिन तक नहीं टिकती और उन्हें  रिलेशनशिप में अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अप्रैल माह  

जिन लोगों का जन्म अप्रैल माह में होता है, वे लोग जन्म से ही कर्मशील होते हैं। वे अपने किसी भी कार्य को करने हेतु मानसिक व शारीरिक दोनों रूप से पूर्णतः तत्पर रहते है। ये अपनी लव लाइफ को रोमांटिक व खुशहाल बनाने के लिए काफी प्रयास करते हैं, इसके उपरांत वे अपने लव लाइफ को खुशहाल बनाने में सफलता भी प्राप्त करते हैं किन्तु कभी-कभी ईर्ष्यालू स्वाभाव की प्रधानता में इनके कार्यों में भी बाधायें उत्पन्न करती हैं। ये अपनी सफलताओं को प्राप्त कर अपने आप को सर्वोपरि मान कर सबमें भेद ढूंढ़ने की कोशिश करते हैं जिसके कारण ये अपनी सुखमय चल रही रिलेशनशिप में स्वयं ही विघ्न डालने का कार्य करते हैं।

मई माह

जिन लोगों का जन्म मई माह होता है, वे लोग अपनी लव लाइफ में बहुत ही उत्साही होते हैं। उन्हें बहुत ही आसानी किसी से भी प्रेम हो जाता है। ये लोग बहुत ही भावुक होते हैं, इसलिए जल्द ही किसी को भी अपना बना लेते हैं। लेकिन इनकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि ये अगर किसी को भी एक बार अपना बना लेते है, तो कभी भी धोखा नहीं देते। उस रिश्ते को पूरी शिद्दत के साथ निभाने का जी-तोड़ प्रयास करते हैं। ये लोग अपने लाइफ पार्टनर को खुश करने के लिए कुछ न कुछ हमेशा करते रहते हैं और हमेशा उन्हें खुश रखने का प्रयास करते हैं। अपने लाइफ पार्टनर की तारीफ कर उन्हें स्पेशल होने का अहसास कराते हैं।  

जून माह

जून माह में जन्म लेने वाले लोग अपने जीवन में बाहरी जिंदगी को छोड़ प्रेम को सर्वोपरि मान कर उसे अधिक महत्व देते हैं। ये लोग अपने प्यार का इज़हार आसानी से कर देते हैं। ये अपने पार्टनर को हमेशा अपने इर्द-गिर्द देखना चाहते है क्योंकि ये बहुत ही केयरिंग होते हैं और अपने पार्टनर को संजोय कर रखना चाहते हैं। ये अपने पार्टनर को अच्छी तरह समझते हैं, इसलिए वे माहौल बनाते हैं जिसमे वो और उनके पार्टनर साथ में  प्रेम पूर्ण  जीवन व्यतीत कर सके।

ये भी पढ़ें: कैसा रहेगा आपका दिन, जानिए आज के राशिफल द्वारा

जुलाई माह  

जुलाई माह में जन्म लेने वाले लोग रिजर्व स्वाभाव के होते हैं। इन्हे बहुत जल्दी किसी से भी प्यार हो जाता है, किन्तु ये अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाते हैं। ये अपने पार्टनर के प्रति केयरिंग, टिपिकल व प्रोटेक्टिव होते हैं, जिसकी वजह से इन्हे अपनी रिलेशनशिप में कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है। सामन्यतः ये रिलेशनशिप में अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्ट रहते हैं क्योंकि किसी के साथ रिलेशनशिप में एक-दूसरे के प्रति भावनाओं का अधिक महत्व है, और ये अपने रिश्ते को बड़ी ही शिद्धत से निभाने का प्रयास करते है।

अगस्त माह

अगस्त माह में जन्म लेने वाले लोग अपने प्यार को पाने हेतु बहुत ही उत्सुक रहते हैं। ये अपने पार्टनर के प्रति बहुत ही प्रोटेक्टिव और केयरिंग होते हैं। किसी को भी अपने पार्टनर से बात करने नहीं देते, लेकिन ये इनकी खास बात है कि ये लोग अपने पार्टनर को पूर्णतः अपनाते हैं, ये उनके पास्ट व् फ्यूचर दोनों को ही अपना समझ कर खुश रहते हैं। ये आकर्षक होते हैं, जिससे सभी इनसे जल्द ही इम्प्रेस हो जाते हैं, इसी कारण ये अपने पार्टनर के और भी नजदीक रहते हैं।

सितम्बर माह

सितम्बर माह में जन्म लेने वाले लोग हर कार्य को तीव्र गति से करने का प्रयास करते हैं। ये बहुत ही प्रैक्टिकल होते हैं। ये अपने लाइफ पार्टनर को अपनी तरह प्रैक्टिकल होने की अपेक्षा करते हैं। ये अपने लाइफ पार्टनर से प्यार तो करते हैं, किन्तु इजहार करने से डरते हैं जिस कारण इनकी रेलशनशिप में अनेक  समस्याएं जन्म लेती हैं। ये अपने पार्टनर को हर खुशी देने का व उनकी सभी इच्छाओं को पूर्ण करने का प्रयास करते हैं, किन्तु कभी यह एहसान नहीं जताते। ये अपनी रिलेशनशिप पूर्ण भाव से निभाते हैं।   

अक्टूबर माह

अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले लोग मिलनसार एवं खुशमिजाज स्वभाव के होते हैं जिससे ये सभी को अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर लेते हैं। ये अपनी लाइफ के निर्णय स्वयं लेना पसंद करते हैं, और न ही अपने लाइफ पार्टनर पर किसी निर्णय को थोपने में विश्वास रखते हैं। ये जल्द ही सब में घुल मिल जाते है जिस कारण अपनी भावनाओं को आसानी से व्यक्त  कर देते हैं। किन्तु इन्हे अपने लाइफ पार्टनर से बहुत ज्यादा अपेक्षायें होती हैं, जिस कारण इन्हे लव लाइफ में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  

नबंवर माह

नबंवर माह में जन्म लेने वाले लोग बहुत ही रिजर्व स्वाभाव होते हैं। इन्हे एकांत में रहना अच्छा लगता है। ये अपने पार्टनर में अनेकों गुणों की चाह रखते हैं, इसलिए वे जल्द ही किसी के प्यार नहीं करते। ये लोग दिखावे में विश्वास रखते हैं। ये सदा जीवन उच्च विचार से युक्त जीवन व्यतीत करते हैं जिस कारण इन्हे रिलेशनशिप में आने में अत्यधिक समय लगता है। ये अपने पार्टनर पर पूर्ण विश्वास करते है, इसलिए एक बार रिश्ता बनने के बाद हंसी-खुशी अपना जीवन यापन करते हैं।

दिसम्बर माह  

दिसंबर माह में जन्म लेने वाले लोग बहुत ही रोमांटिक और दिलकश  स्वभाव के होते हैं जिस कारण ये सभी को प्रिय होते हैं और आसानी से सभी के समक्ष अपना सकारात्मक प्रभाव स्थापित करते है। इनके इस स्वभाव से इनकी पार्टनर से काफी जल्दी नजदीकियां बड़ जाती है। ये अपने पार्टनर के साथ खुश रहते हैं और भविष्य में एक कुशल पार्टनर बनते हैं। ये लोग काफी रचनात्मक होते हैं, अलग-अलग तरह से अपने लाइफ पार्टनर को खुश करने का प्रयास करते है और अपनी लव लाइफ को शानदार बनाने का प्रयास करते हैं ।



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें