विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

जन्माष्टमी 2020 के त्यौहार का पड़ेगा इन राशि के जातकों पर विशेष प्रभाव

Janmashtmi 2020 special effects on these zodiac signs

सनातन संस्कृति में अनेक प्रकार के पर्वत त्योहार रिवाज की मान्यता है। यहां 33 कोटि देवी देवताओं को माना जाता है जिनके अवतरण दिवस को एक पर्व-त्योहार के रूप में हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इन्हीं अवतरित देवी-देवताओं में से भगवान विष्णु के अनन्य अवतारों में से एक अवतार भगवान श्री कृष्ण का भी है। भगवान श्री कृष्ण अत्यंत ही छबीले, मनमोहक व अनेकानेक कलाओं में निपुण थे।

भगवान श्री कृष्ण का जन्म पृथ्वी पर कंस के संहार हेतु हुआ था जो भगवान श्री कृष्ण के रिश्ते में मामा लगता था। कंस अत्यंत ही पापी, अत्याचारी व क्रूर प्रवृत्ति का था जिस कारण पृथ्वीलोक के वासियों को अनेक-अनेक प्रकार के कष्ट व पीड़ा से जूझना पड़ता था। तत्पश्चात भगवान श्री हरि विष्णु ने जन कल्याण हेतु पृथ्वी पर अवतरण लिया। जिस दिन भगवान श्री कृष्ण का पृथ्वी लोक पर अवतरण हुआ, भादो मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि का था। अतः इस दिन अवतरण के पश्चात भगवान श्री कृष्ण ने अनेकानेक लीला रची, लोगों का मन मोह लिया और अंततः कंस का नरसंहार कर संसार को असत्य पर सत्य की विजय पाठ पढ़ाया। तत्पश्चात भगवान श्री कृष्ण को एक आदर्श के रूप में समाज में मान्यता दी जाने लगी। श्री कृष्ण को भगवान विष्णु के अवतार स्वरुप होने के कारण देवताओं की उपाधि दी गई एवं उन्हें पूजा जाने लगा। श्री कृष्ण के अवतरण दिवस को भी जन्माष्टमी पर्व के रूप में संपूर्ण संसार भर में बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जाने लगा।

इस वर्ष जन्माष्टमी का त्योहार भादो मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि यानी कि 11 अगस्त को मनाया जाने वाला है। हालांकि कुछ स्थानों पर नक्षत्रों के फेरबदल होने के कारण इसे 12 अगस्त को भी मनाया जा रहा है। दरअसल इस वर्ष जन्माष्टमी का त्योहार अष्टमी तिथि में कृतिका नक्षत्र में तो वहीं रोहिणी नक्षत्र में नवमी तिथि को पढ़ने जा रहा है। इस कारण इस स्थिति का राशियों पर भी अनन्य प्रभाव पड़ने वाला है जिसमें से कुछ राशियों के लिए जन्माष्टमी का त्योहार वरदान साबित होने वाला है ।

तो आइए जानते हैं कौन कौन सी है वह राशियां जिनके लिए जन्माष्टमी का त्योहार अत्यंत ही शुभ फलदाई व विशेष लाभकारी होने वाला है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस वर्ष कृतिका नक्षत्र और रोहिणी नक्षत्र के संयोग के कारण जन्माष्टमी का त्योहार पांच राशि के जातकों को अधिक प्रभावित करेगा। उनके जीवन में कुछ सकारात्मक अमूलभूत परिवर्तन आएंगे, जो उन के लिए लाभकारी होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि, मिथुन राशि, धनु राशि, सिंह राशि एवं मीन राशि के जातकों के ऊपर जन्माष्टमी के त्यौहार का अत्यंत ही शुभ प्रभाव फलित होगा। तो आइए जानते हैं इन 5 राशियों के जातकों के जीवन में क्या विशेष परिवर्तन आ रहे हैं।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए यह जन्माष्टमी धनवर्षा कर आर्थिक वृद्धि करने का कार्य करेगा। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। कारोबार में बढ़िया योग बन रहे हैं, आपके कारोबार की उन्नति होगी साथ ही आप तरक्की करेंगे। धन संपदा से जुड़े अनेकानेक मार्ग प्रशस्त होंगे। आपकी पांचों उंगलियां घी में ही डूबी रहेंगी। कुल मिलाकर यह जन्माष्टमी आपके लिए अनेको शुभ फल के साथ साथ आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर देगा।

आगे पढ़ें बाकी राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के विषय में..