विवाह, स्वास्थ्य, नौकरी, व्यापार, धन-सम्पत्ति, मकान, वास्तु, कोर्ट-कचहरी, संतान, शिक्षा, उन्नति, पारिवारिक दिक्कतें, कुंडली मिलान, विदेश निवास या यात्रा, करियर आदि से जुड़ी सभी समस्याओं के सटीक उपाय जानें लाल किताब गुरु आचार्य पंकज धमीजा जी से।
संपर्क करें - +91 8384874114 / 9258758166

जून में जन्में लोगों के स्वभाव से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

Intersting facts about nature of people born in June

व्यक्ति या तो अपने कर्म या फिर अपने धर्म के नाम से जाना जाता है, लेकिन वैज्ञानिक और संवैधानिक तौर पर देखें, धार्मिक क्षेत्रों की तुलनात्मक आचार व्यवहार को परखें, तो व्यक्ति अपनी योग्यता, कौशल, विकास, समझदारी व स्वभाव इत्यादि से भी जाना जाता है।

आज के समय में तो व्यक्ति उठने-बैठने, चलने-फिरने, खाने-पीने, बात करने, चुनौतियां स्वीकारने आदि जैसे तौर-तरीकों और अपनी पसंद और नापसंद के हिसाब से कार्य करने जैसी चीजों से भी परखा जाता है। इसके अलावा क्या आपको पता है कि व्यक्ति के मन स्वभाव कर्म एवं उनके भविष्य के गुण दोषों के बारे में, उनकी अगली चुनौतियों के बारे में उनके जन्म का महीना भी कुछ कहता है।

जिस महीने में हम जन्म लेते हैं, वह हमारे बारे में हमारे स्वभाव हमारी खूबियों और कमियों के बारे में काफी कुछ बता सकता है। ठीक उसी तरह जैसे हम कुंडली और राशियों के हिसाब से ज्योतिषी में किसी व्यक्ति का आचरण उसका स्वभाव गुण दोष बतलाते हैं, वैसे ही जन्म का माह जातकों के बारे में के जीवन की कई कहानियां और किस्से बयां करता है।

इस जून के महीने में जन्मे लोगों के बारे में भी ऐसी बहुत सी बातें हैं जो उन्हें औरों से अलग बनाते हैं। यानी कि जून माह में जन्म लेने वाले लोग कैसे होते हैं, उनका स्वभाव कैसा होता है, उनका आचरण और व्यवहार कैसा ,है उनमें क्या कमियां एवं खूबियां है, आदि यह जानना तनिक रोचक होगा।

जून में जन्मे लोगों के चरित्र बहुत दिलचस्प होता हैं। वें दिन में सपने देखते हैं और बहुत से विचारों को साझा करना पसंद करते हैं, चाहे वह व्यावहारिक हो या नहीं। उनकी दृष्टि दूसरों से बहुत अलग है। जून में जन्मे व्यक्तियों के लक्षण वास्तव में असामान्य होते हैं जिसकी आप किसी अन्य से तुलना नहीं कर सकते हैं।

यदि आप जून के महीने में पैदा हुए हैं, तो आप विशेष लक्षणों के धनी हैं। जून माह में कई लोगों का जन्म होता है। ज्योतिष विज्ञान की मान्यता के अनुसार किसी व्यक्ति के स्वभाव, गुण एवं दोषों का ज्ञान आप उसके जन्म के महीने से लगा सकते है। जून माह में जन्मे व्यक्तियों के अंदर बहुत तरह की खूबियाँ एवं कमियाँ पाई जाती हैं।

तो आइये जानते हैं जून के माह माह में जन्मे व्यक्ति के स्वभाव में पाए जाने वाली कुछ दिलचस्प बातें:-

होते हैं बेहद गुस्से वाले

जून माह अपनी कड़ाके की गर्मी पड़ने के लिए जाना जाता है, यानी कि साल भर का सबसे गर्म मौसम होता है जून। ऐसा कहा जाता है कि जिसको 2 जून की रोटी भी नसीब हो जाए, वह तो बाकी के दिन भी हंसी-खुशी गुजार लेता है। इसका कारण है कि जून के महीने में जन्म लेने वाले लोगों का दिमाग भी गर्म होता है, इसी वजह से यह लोग काफी गुस्से वाले होते हैं।

इस माह में जन्म लेने वाले लोगों को गुस्सा बहुत जल्दी आता है, इन्हे तनिक सी झुंझलाहट से भी खींझ होने लगती है। इन लोगों में गुस्सा आना और गुस्से में भी किसी की बात ना मानना, किसी की ना सुनना, आदि स्वाभाविक है। गुस्सा जल्दी आने के कारण ये लोग अपना काफी नुकसान करा लेते हैं। लेकिन जिसका जो स्वभाव है, उसे कोई कैसे बदले! गुस्सा करना या गुस्सैल होना जून माह में जन्म लेने वाले लोगों की खास पहचान का हिस्सा होती हैं।

स्वभाव से होते हैं मिलनसार

गुस्से की बात अलग है, लेकिन स्वभाव के बड़े धनी होते हैं ये लोग जो कहीं भी किसी से भी मिलनसार व्यवहार रख लेते हैं। इनके दोस्त भी जल्दी बन जाते हैं। हर माहौल में घुलने-मिलने की और लोगों से जुड़ पाने की खूबियां इन्हीं लोगों में होती है।

यह जहाँ भी जाते हैं, वहाँ नए दोस्त बना लेते हैं। अपने गर्म दिमाग और गुस्सैल स्वभाव के कारण इनके दोस्तों और इनके बीच में झगड़ा होना आम बात है, लेकिन उस झगड़े की गलती को सुधारना इन्हें भली-भांति आता है।

कब, कैसे, किस बात को कहाँ सुधारना है, ये लोग बखूबी जानते हैं, और यही कारण है कि इनके समूह में दोस्तों की कभी कमी नहीं होती क्योंकि यह स्वभाव से काफी मिलनसार होते हैं।

ये भी देखें: नवंबर माह में जन्मे लोग होते हैं अत्यंत प्रभावशाली, जानिए इनके अन्य कुछ खास गुण

अपने साथी के प्रति होते हैं बेहद रोमांटिक

कहा जाता है कि आज के समय में रोमांस की कमी रिश्तो को खोखला कर देती है, लेकिन जून माह में जन्म लेने वाले जाति को यह परेशानी नहीं होती।

इस माह में जन्म लेने वाले लोग स्वाभाविक तौर पर काफी रोमांटिक होते हैं। चूँकि यह आम तौर पर अपने रिश्तो और अपने पार्टनर से भावनात्मक तौर पर जुड़े होते हैं, इसीलिए यह उनका खास ख्याल भी रख पाते हैं। हालांकि यह बात और है कि इन लोगों को किसी और के सामने या सार्वजनिक तौर पर रोमांस करना अच्छा नहीं लगता है, लेकिन अकेले में जहाँ सिर्फ वह और उनके पार्टनर हो, वह चुप-छुपा के रोमांस करना इन्हें काफी भाता है।

यह लोग अपने रिश्ते नातों को बहुत महत्व देते हैं, और यही खास बात है जो इन्हें औरों से अलग बनाती है।

स्वतंत्र रूप से कार्य करना करते हैं पसंद

जून माह में जन्मे लोगों की एक खास बात यह होती है कि इन्हें किसी के अधीन काम करना पसंद नहीं होता, यानी ये स्वतंत्र रूप से काम करना पसंद करते हैं, और स्वतंत्र स्वभाव का होने के कारण इन्हें अपने कार्यों में किसी की भी दखलअंदाजी पसंद नहीं आती।

इन्हें यह बातें बिल्कुल नहीं भाती कि इनके जीवन में कोई दखल दे और उन्हें काम करने का तरीका सिखाएं। यह किसी के अधीन होकर काम करने में असंतुष्ट भाव महसूस करते हैं।

स्वाभाविक तौर पर होते हैं चंचल

जिन लोगों का जन्म जून माह में होता है, वे स्वाभाविक तौर पर चंचल होते हैं। इन्हें बातें करना और मौज मस्ती करना काफी पसंद होता है। ये जिधर भी जाते हैं, वहाँ अपनी एक नई पहचान बना लेते हैं। ये लोगों में आसानी से घुल-मिल जाते हैं और उन्हें खूब मौज-मस्ती में लगा देते हैं। यही वजह है कि लोग इन्हें खास तौर पर अपनी खुशियों में शामिल करना चाहते हैं ताकि यह उन खुशियों में और 4 चांद लगा दे।

जहाँ इनके काम की बात ना बन रही हो, वहाँ पर अपने स्वार्थ के लिए कभी-कभी यह थोड़े दोहरे भी बन जाते हैं, अर्थात अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए कभी-कभी किसी और का या अपने दोस्तों का पक्ष भी छोड़ सकते हैं।

कार्य के प्रति होते हैं समर्पित

अपने कार्य के प्रति समर्पण इनकी अनूठी पहचान होती है। पारिवारिक एवं निजी जीवन की बागडोर लिए प्रोफेशनल जीवन के साथ एक संयम बनाए रखना इन लोगों की खासियत है। अपने काम अथवा कार्यक्षेत्र एवं निजी रिश्तो में तालमेल बिठाकर चलना यह बखूबी जानते हैं जो इस माह में जन्म लिए लोगों की छवि बाकियों से अलग करती है।

धार्मिक एवं सामाजिक कार्यों में रखते हैं विशेष रुचि

जून में जन्मे लोग धर्म-कर्म पर काफी विश्वास रखते हैं, इसीलिए धार्मिक चीजों पर इन्हें दिलचस्पी होती है। भले ही यह स्वभाव से कितने भी गर्म दिमाग के हो, पर भरोसा ही वह चीज है जो इन्हें आंतरिक रूप से मजबूत और मानसिक रूप से शील और शांत, संयमित एवं सक्रिय बनाती है। केवल धर्म या धार्मिक चीजों में ही नहीं बल्कि, इनकी रूचि तो समाज सेवा एवं सामाजिक कार्य में भी काफी रहती है। जिस समाज में यह रहते हैं, उसके लिए कुछ करने की इच्छा होना इस माह में जन्मे लोगों में स्वाभाविक है।

समझ के होते हैं धनी

अब जहाँ इतनी समझदारी की बातें होती है वहाँ पर सूझ बूझ कैसे पीछे रहे? जून माह में जन्म लेने वाले लोग किसी भी फैसले को कर्म का रूप देने में जल्दबाजी नहीं दिखाते। ये पहले तथ्यों एवं चुनौती के आयामों को जानने के बाद ही अपनी पूरी समझदारी से किसी भी काम को करते हैं। ये लोग स्वभाव से बेहद संवेदनशील होते हैं, इसीलिए इनमें जरूरतमंदों एवं गरीबों की मदद करने की इच्छा प्रबल होती है। कम शब्दों में कहें तो ये लोग समाज के हितैषी होते हैं।

जून में जन्में लोगों से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

इनके लिए शुभ अंक 4 और 6 होते हैं। जून में जन्में जातकों के लिए शुभ रत्न माणिक्य होता है, हालाँकि किसी भी रत्न को धारण करने से पूर्व किसी ज्योतिष से सलाह अवश्य कर लें।  दिनों में इनके लिए मंगलवार, शुक्रवार एवं शनिवार के दिन भाग्यशाली होते हैं। रंगों में केसरी और पीला रंग इनके लिए शुभ होते हैं।

अगर एक सूची के रूप में इनकी खासियत देखें तो:

  • जून में जन्मे लोग स्वभाविक रूप से चंचल होते हैं।
  • यह लोग अपने कार्य को सर्वाधिक महत्व देते हैं।
  • इस माह के लोगों को धर्म-कर्म पर विश्वास होता है।
  • ऐसे जातक सोच-समझकर फैसले लेते हैं।  
  • जून में जन्मे व्यक्ति का व्यक्तित्व 'सर्वश्रेष्ठ' होता हैं।
  • इनका दिमाग नए नए विचारों के साथ लगातार दौड़ता रहता है।
  • दूरदृष्टि वाले होते हैं।
  • खुले विचारों वाले और अंतहीन कल्पनाशील वाले होते हैं।
  • बहुत सचेत होते हैं।
  • ये लोग दूसरे व्यक्तियों से पढ़ाई के मुकाबले में अविश्वसनीय रूप से सहज और अच्छे होते हैं।
  • अच्छे और बुरे में भेद करने में सक्षम होते हैं
  • जून में जन्मे व्यक्ति जटिल होते हैं और बहुपक्षीय होते हैं।
  • जून में जन्मे व्यक्ति किसी को भी अपना दोस्त बना सकते हैं।
  • वह हमेशा अपने करीबी दोस्त और अपने प्रियजनों की रक्षा करते हैं।
  • उनका स्वभाव बहुत शांत और सर्द होता हैं जब तक वह उकसाए नहीं जाते।
  • वह अपने विचारों को दूसरों के समक्ष प्रकट करने से नहीं हिचकिचाते।
  • जून में जन्मे व्यक्ति कभी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करते हैं। उन्हें खुलने में थोड़ा समय लग सकता है।
  • जून में जन्मे व्यक्तियों को मौसमी सर्दी का खतरा रहता है।
  • ऐसे लोग वाद-विवाद में चैंपियन होते है।
  • जून में पैदा लोगों का स्वभाव प्राकृतिक रूप से प्रफुल्लित करने वाला होता है।
  • ये लोग धार्मिक और सामाजिक कार्यों में केवल रूचि नहीं बल्कि उसमे सक्रिय भूमिका भी निभाते हैं।
  • जून माह में जन्म लेने वाले लोग का धार्मिक स्वभाव इन्हें आत्मिक शांति प्रदान करता है और मानसिक रूप से शांत बनाता है।
  • जून माह में जन्मे लोग मात्र अपनी उपस्थिति से किसी भी कार्यक्रम में जान फूक देते है।
  • मन अस्थिर होने के कारण ये अपने निजी जीवन एवं काम के मध्य तालमेल नहीं बना पाते हैं।
  • ऐसे लोग अपने कार्य के प्रति समर्पित होते है।
  • ऐसे जातक स्वभाव से मिलनसार होते है।