दैनिक अंक ज्योतिष भविष्यफल 30 नवंबर 2020

Daily Numerology Prediction 30 November 2020 Ank Jyotish Bhavishya

आज दिनांक 30 नवंबर 2020 है। अंक ज्योतिष के अनुसार आज की तिथि के अनुरूप आज के दिन का मूलांक 3 है तो वही भाग्यांक 9 है। तो चलिए जानते हैं क्या कहते हैं आज आपके लिए आपके अंक।

अंक - 1

आज आपके अटके हुए कई कार्य बन सकते हैं। आपको सभी कार्यों में सफलता की प्राप्ति होगी। नौकरी पेशा जातकों के मान सम्मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होने के आसार नजर आ रहे हैं। आप प्रगति करेंगे, कारोबार में आपको खूब लाभ की प्राप्ति हो सकती है। आपने ऐसे लाभ की अपेक्षा भी नहीं की होगी। वही प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के लिए आज का दिन कुछ ठीक नहीं रहेगा, आपके व आपके प्रियजन के मध्य विवाद हो सकता है। आपको इससे अधिक व्याकुल होने की आवश्यकता नहीं है, प्रेम में ऐसी मीठी तकरार होती रहती है, अतः स्थितियां शीघ्र ही सामान्य हो जाएंगे।

अंक - 2

कारोबार को लेकर आप का आज का दिन कुछ ठीक नहीं रहेगा, आपको आज अनेकों प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके ऊपर आर्थिक तौर पर भी दबाव बना रहेगा, आपके खर्च में बढ़ोतरी होने के आसार नजर आ रहे हैं। कार्य क्षेत्र में भी आपको कोई विशेष लाभ की प्राप्ति नहीं होगी। सेहत के मामले में आपके लिए आज का दिन बढ़िया नहीं है, आपके स्वास्थ्य के हालात में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। आज आप अपने मित्रों, रिश्तेदारों व सगे-संबंधियों के साथ अपना समय व्यतीत कर सकते हैं।

अंक - 3

आपका आज का दिन काफी लाभदायक एवं उन्नति प्रदायक साबित होने वाला है। आज आपकी किसी श्रेष्ठ व प्रभावशाली जन से मुलाकात हो सकती है। आज आपकी पदोन्नति होने के आसार हैं जिस वजह से आप अपने भविष्य को लेकर काफी सपने बुनने लगेंगे। आज आपके विकास और उन्नति हेतु कई नए-नए मार्ग व शोध भी उभरकर सामने आएंगे। आप आपके अटके हुए धन भी आपको वापस प्राप्त हो सकते हैं। कारोबार में लाभ होने के आसार नजर आ रहे हैं। आज आपको कोई ऐसा समाचार प्राप्त हो सकता है जिससे आप अचंभित हो सकते हैं।

अंक - 4

कानूनी मसलों को लेकर आपका आज का दिन काफी लाभकारी साबित होने वाला है। ऐसे सभी कार्य में आपको सफलता की प्राप्ति होगी। यदि आपके सरकारी योजना व सरकारी क्षेत्र से जुड़े कोई भी कार्य अटक रहे हैं तो उन सभी कार्यों के भी पूर्ण होने के आसार नजर आ रहे हैं। इन मामलों में आपके लिए आज का दिन लाभकारी साबित होने वाला है। कारोबार के हालात भी अब पहले की अपेक्षा बेहतर हो रहे हैं जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। आप आज के दिन से काफी संतुष्ट व खुश रहेंगे, आपका दिन सुकून भरा रहेगा। आज अपनों के साथ भेंट मुलाकात होगी।

अंक - 5

सरकारी कार्यों व सरकारी योजनाओं से संबंधित कार्यों में आपको भिन्न-भिन्न प्रकार की अड़चनों का सामना करना पड़ेगा। आपका दिन थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। वही धार्मिक क्रियाकलापों की ओर आप की भूमिका बढ़ेगी, आप ऐसे कार्यों में अपना अधिक समय व्यतीत करेंगे। आपका दिन इन्हीं कार्यों में व्यस्त रहेगा। कारोबार के लिए भी दिन आपका लाभकारी साबित होने वाला है, कारोबार को लेकर आप योजनाओं का क्रियान्वयन कर सकते हैं। आज के दिन किसी से भी बहसबाजी करने से बचने का प्रयत्न करें।

अंक - 6

आज आपका मन थोड़ा अशांत रहेगा, आप स्वयं को तनाव व चिंता से घिरा हुआ महसूस करेंगे। आपको प्रभावी व्यक्तियों व वरिष्ठ जनों की ओर से पूरा-पूरा सहयोग प्राप्त हो सकता है, इनकी मदद से आपको कोई विशेष लाभ भी प्राप्त हो सकता है। कारोबार में आपका दिन अच्छा रहने वाला है। आप आज कार्य क्षेत्र में काफी व्यस्त भी नजर आएंगे जिस वजह से आप अपने कार्य के उन्नति हेतु कुछ विशेष योजनाओं व क्रियाकलापों का क्रियान्वयन कर पाएंगे। आज आपके किसी खास स्वजन से मुलाकात होगी। लंबे अरसे बाद किसी पुराने मित्र से मुलाकात होने के आसार नजर आ रहे हैं।

अंक - 7

आज आपके सामाजिक मान-सम्मान, प्रतिष्ठा आड़ू में वृद्धि होने के योग बन रहे हैं। नौकरी पेशा जातकों को नए-नए बेहतरीन अवसर की प्राप्ति होगी। कारोबार के लिए आपका आज का दिन काफी उत्तम एवं लाभकारी साबित होने वाला है। आर्थिक मसलों को लेकर दिन कुछ ठीक नहीं रहेगा, आर्थिक पक्ष को लेकर आपका दिन थोड़ा उतार-चढ़ाव से युक्त रहने वाला है। आपके खर्च में भी बढ़ोतरी हो सकती है जिस वजह से भी आपके आर्थिक पहलू प्रभावित हो सकते हैं। आज आप अटके हए धन वापस प्राप्त करने हेतु प्रयासरत नजर आएंगे।

अंक - 8

आपके आर्थिक हालात बेहतर होने के योग बन रहे हैं। कारोबार में आपका आज का दिन काफी लाभकारी साबित होने वाला है। आज काफी समय के पश्चात आपको अपने पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है जिससे आपका मन प्रसन्नता से खिल उठेगा। घर परिवार का वातावरण भी खुशियों से भरा-पूरा रहने वाला है। चंहु ओर सुख शांति व्याप्त रहेगी। आप अपने मित्रों के साथ घूमने फिरने आदि हेतु योजनाओं का निर्धारण करेंगे, किंतु किसी कारणवश आप उन योजनाओं पर अमल नहीं कर पाएंगे। कारोबार को लेकर आपका आज का दिन थोड़ा समस्याओं से भरा साबित हो सकता है। आपको कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

अंक - 9

आपके द्वारा किए गए प्रयास आपके लिए लाभकारी साबित नहीं रह पाएंगे। आज आपको अपने उन्नति हेतु किए जा रहे प्रयासों में भी कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको आपके सहयोगी व सहकर्मियों की ओर से कोई मदद भी नहीं प्राप्त हो पायेगी जिससे आपकी आशाओं पर पानी फिर सकता है। हालांकि कारोबार में सामान्य तौर पर तो आपको धन लाभ प्राप्त हो सकता है। घर परिवार का वातावरण आज सामान्य सा बना रहेगा। दांपत्य जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के मध्य कहासुनी हो सकती है जिस वजह से आप दोनों के मन में एक-दूसरे के प्रति शिकायतों का अंबार लगा रहेगा।

क्या होता है मूलांक?

मूलांक व्यक्ति के जन्मतिथि के अंकों का योग होता है। जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 12 है तो आपके आपका मूलांक 1 + 2 = 3 होगा। वहीं यदि आपकी जन्म तिथि दो सामान्य अंको की होती है, जैसे कि 11 तो आपका मूलांक 1 + 1 = 2 होगा। किंतु यदि आप की जन्मतिथि केवल 1 अंकों की है जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 9 है तो आपका मूलांक 9 ही होगा। वहीं जातकों के पूर्ण जन्म तिथि अर्थात जन्म वर्ष, जन्म माह , जन्म तिथि तीनों के योग को भाग्यांक कहते हैं। जैसे कि यदि आप की जन्म तिथि 9 अगस्त 2000 की है तो आप का भाग्य अंक 9 + 8 + 2 + 0 + 0 + 0 = 19 यानी कि 1 + 9 = 10 यानी कि कुल मिलाकर भाग्यांक 1+ 0 = 1 होगा।



राजीव दीक्षित संस्थान द्वारा आयुर्वेदिक एवं स्वदेशी उत्पाद खरीदें, और संस्था को आगे बढ़ाने में सहयोग करें
अभी आर्डर करें